crossorigin="anonymous">

2024 election Bollywood:-जानिये कौन हारा और कौन जीता

Photo of author

By wiralwala

Share the News

2024 election Bollywood:-इस लोकसभा चुनाव में 15 सेलिब्रिटीज उतरे थे इन सितारों में कंगना राणावत, अरुण गोविल, हेमा मालिनी मथुरा से, शत्रुघ्न सिन्हा जैसे बॉलीवुड से लेकर टीवी तक के बड़े चेहरे शामिल है कैसा रहा उनका प्रदर्शन और कौन जीता कौन हारा आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएं.

1:- Kangana Ranaut in 2024 Election Bollywood

सबसे पहले बात करेंगे कंगना रनौत की तो कंगना रनौत ने करीब 42 फिल्मों में काम किया है.इस बार कंगना पहली बार राजनीति में अपनी किस्मत आजमाने के लिए मंडी के मैदान से उतरी थी. उन्हें भाजपा की तरफ से हिमाचल की मंडी सीट से उम्मीदवार बनाया गया था.इस सीट पर कंगना का मुकाबला कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह से था.कंगना रनौत ने मंडी सीट से 74 हज़ार 755 वोट से जीत हासिल की और कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य दूसरे स्थान पर रहे.

2.Arun Govil Election in 2024 Election Bollywood

साल 1987 में रामानंद सागर के रामायण में भगवान राम के किरदार के कारण घर-घर में पूजे जाने वाले टीवी एक्टर अरुण गोविल भी इस लोकसभा चुनाव में पहली बार चुनाव लड़ रहे थे. यहाँ उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के कैंडिडेट सुनीता वर्मा से था.अरुण गोविल ने इस चुनाव में सपा नेता सुनीता वर्मा को 10 हज़ार 585 वोटो से हराते हुए मेरठ लोकसभा सीट से जीत हासिल की है. अरुण गोविल को कुल मिलाकर 5 लाख 46 हज़ार 469 वोट मिले वही सुनीता वर्मा को 5 लाख 35 हज़ार 884 वोट मिले.

3:-Hema Malini in 2024 Election Bollywood

यूपी के मथुरा से बीजेपी कैंडिडेट हेमा मालिनी 2 लाख 93 हज़ार 407 वोटो के अंतर से जीती है. उनके सामने कांग्रेस पार्टी के मुकेश धनगर थे जिन्हें 2 लाख 16 हज़ार 657 वोट मिले.हेमा मालिनी ने कुल 5 लाख 10 हज़ार 64 वोट हासिल किए थे.बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल और सांसद हेमा मालिनी का यह पहला चुनाव नहीं है इससे पहले वो तीन बार लोकसभा चुनाव के मैदान में उतर चुकी है.

हेमा मालिनी 2004 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुई थी, उसके बाद वह राज्यसभा की भी सदस्य थी.साल 2014 में हेमा मालिनी ने पहली बार मथुरा से चुनाव लड़ा था और उन्हें जीत भी मिली थी. उसके बाद 2019 में वह दोबारा मैदान में आई और एक बार फिर जीत कर सांसद बनी थी. 2019 में भी मुकेश धनकर उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे थे.

4.Ravi Kishan in 2024 Election Bollywood

बीजेपी की तरफ से उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट पर सपा नेता काजल निषाद को हराकर भोजपुरी स्टार रवि किशन ने जीत हासिल कर ली है. उन्होंने कुल 5 लाख 85 हज़ार 834 वोट हासिल किये है और 1 लाख 3 हज़ार 526 वोट के अंतर से जीते है. साल 2014 में रवि किशन ने जौनपुर के कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था हालांकि उस चुनाव में उनकी हार हुई थी. इसके बाद भोजपुरी से बॉलीवुड और बॉलीवुड से राजनीति मे आये रवि किशन ने कांग्रेस का साथ छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया था. इस बार वह यूपी के गोरखपुर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार थे और उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के काजल निषाद से था.

5.Manoj Tiwari in 2024 Election Bollywood

इस चुनाव में मनोज तिवारी नॉर्थ दिल्ली से बीजेपी के उम्मीदवार थे जहां उनका मुकाबला कांग्रेस के कन्हैया कुमार से था. भोजपुरी एक्टर मनोज तिवारी ने सबसे पहले साल 2009 में समाजवादी पार्टी की टिकट से लोकसभा चुनाव लड़ा था हालांकि उस वक्त उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद साल 2014 में बीजेपी में शामिल हो गए और चुनाव भी लड़ा और उस समय उनकी जीत हुई थी.

6.Satrughan Sinha in 2024 Election Bollywood

शत्रुघ्न सिन्हा इस बार चुनाव में पश्चिम बंगाल के आसनसोल सीट से टीएमसी की तरफ से चुनावी मैदान में उतरे थे. यहां उनका मुकाबला एस एस अहलुवालिया से था जो कि भाजपा के प्रत्याशी थे. इस चुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा ने भारतीय जनता पार्टी के नेता एसएस अहलूवालिया को 59 हज़ार 564 वोट से हरा दिया है. शत्रुघ्न सिन्हा को कुल 6 लाख 5 हज़ार 645 वोट मिले थे,जबकि भाजपा नेता एसएस अहलूवालिया को 5 लाख 46 हज़ार 81 वोट मिले थे.

बॉलीवुड एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा ने साल 1992 में बीजेपी ज्वाइन किया था. 1992 में नई दिल्ली के उपचुनाव में वह कांग्रेस प्रत्याशी राजेश खन्ना के खिलाफ मैदान में उतरे थे लेकिन वहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. शत्रुघ्न सिन्हा को साल 2009 और 2014 में बिहार के पटना साहिब सीट से लोकसभा चुनाव में उतारा गया था और दोनों ही बार उनकी जीत हुई थी.

7.Pawan Singh in 2024 Election Bollywood

इस चुनाव में सबसे चर्चित नाम पवन सिंह का ही था.काराकाट बिहार से निर्दलीय मैदान में उतरे पवन सिंह इस चुनाव में 99 हज़ार 256 वोटो से चुनाव हार गए है. यहाँ उनका मुकाबला एनडीए के नेता उपेंद्र कुशवाहा से था.पवन सिंह पहले बीजेपी में थे लेकिन बागी तेवर अपनाने के बाद उन्होंने इस चुनाव में निर्दलीय मैदान में उतरने का फैसला किया.

पवन सिंह ने साल 2014 में अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत की थी. साल 2024 के चुनाव में पार्टी ने उन्हें आसनसोल से उम्मीदवार बनाया था लेकिन वह आरा सीट से मैदान में उतरना चाहते थे इसीलिए उन्होंने अपना टिकट लौटा दिया था. इसके बाद पवन सिंह ने काराकाट सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान किया था.

8.Dinesh Lal Yadav in 2024 Election Bollywood

बीजेपी के टिकट पर आजमगढ़ से मैदान में उतरे दिनेश लाल यादव निरहुआ भी 1 लाख 61 हज़ार 35 वोट से चुनाव हार गए है. भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार दिनेश लाल यादव यानी निरहुआ का मुकाबला समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव से था. दिनेश लाल यादव 2019 में बीजेपी में शामिल हुए थे पिछले लोकसभा चुनाव में उन्हें आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव के खिलाफ खड़ा किया था हालांकि इस सीट से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

और भी पढ़े:-

SALARY OF TOP JOURNALIST IN INDIA:-आपके चेहते पत्रकार कितना कमाते है

Birla Temple Varanasi:-वाराणसी का बड़ा और खूबसूरत मंदिर

Leave a Comment