crossorigin="anonymous">

India to Bhutan:-भूटान कैसे जाएँ,कहां घूमें और भूटान के लिए जरूरी चीज़ें

Photo of author

By wiralwala

Share the News

India to Bhutan:-भूटान एक बहुत ही प्यारा सा पहाड़ी देश है को हिमालय के खूबसूरत पहाड़ियों से घिरा हुआ है.यहाँ के जंगल,नदियां और पहाड़ इस देश को एक बेहद खूबसूरत पर्यटक स्थल बनते है जिसके वजह से लोग इस देश के और चले आते है.यह देश दुनिया के बहुत ही दुर्लभ जीव जंतुओं से भरा हुआ है.आज के इस आर्टिकल में आपको बताएंगे भूटान देश के बारे में इंडिया से भूटान कैसे पहुंचे,कहाँ कहाँ जाए और भूटान में कहाँ होटल ले.

क्या भूटान जाने के लिए वीसा लगता है?

अगर आपके मन में भी ये सवाल है कि क्या भूटान जाने के लिए वीसा लगता है तो इसका जवाब है नही भूटान जाने और घूमने के लिए कोई वीसा की जरुरत नहीं होती है.

India to Bhutan कैसे जाएँ?

भूटान जाने के वैसे तो 2 से 3 बॉर्डर है मगर टूरिस्ट के लिए और सबसे अच्छा रूट है पश्चिम बंगाल का जयगांव रूट.इस रूट को भूटान का प्रवेश द्वार भी बोला जाता है और ज्यादत टूरिस्ट इसी रास्ते से भूटान में प्रवेश करते है.

यह भी पढ़े:-Mussorie Uttrakhand:-कैसे जाएँ,कहां घूमें और कहां रुकें

India to Bhutan ट्रैन से कैसे जाएँ?

अगर आप भूटान ट्रैन से जाने को सोच रहे है तो इंडिया से भूटान जाने का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है हासीमारा जो की दिल्ली के रेलवे स्टेशन से भी पहुंचा जा सकता है साथ ही साथ और भी कई प्रमुख रेलवे स्टेशन से पहुंचा जा सकता है.यहाँ से जयगांव बॉर्डर की दुरी 14 किलोमीटर है.आप टैक्सी ले के आसानी से जयगांव पहुँच सकते है.

India to Bhutan जाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

जब आप भूटान सड़क के रास्ते बॉर्डर पार करते हुए पहुंचेंगे तो वहां पे आपको इमीग्रेशन आफिस मिलेगा जो कि प्रवेश गेट से मात्र 200 मीटर की दुरी पर है वहां पे आपको वोटर आईडी कार्ड या फिर पासपोर्ट दिखाना होगा याद रखे भूटान में आधार कार्ड नही चलता है.अगर आप किसी काम से भूटान जाते है और 24 घंटे में भूटान से वापिस आ जाते है तो आधार कार्ड आप दे सकते है फिर भी किसी परेशानी से बचने के लिए कोशिश करियेगा कि आप अपना वोटर आईडी कार्ड या फिर पासपोर्ट साथ ले के जाए.

यह भी पढ़े:-Namo Ghat Varanasi:-बनारस का बेहद खूबसूरत घाट

क्या भूटान घूमने के लिए गाइड लेना जरुरी है?

अगर आपको भूटान घूमना है तो भूटान के लॉ के हिसाब से आपको अपने साथ एक गाइड रखना ही होगा जो की सभी के लिए अनिवार्य होता है.बात करे गाइड को कितना पैसा देना होता है तो गाइड को पर नाईट के हिसाब से 1200 रुपये देने होते है एक आदमी के लिए.अगर वही 2 आदमी है तो 2400 रुपये हो जायेंगे.

भूटान में सिम कैसे ले?

भूटान में प्रवेश करते ही आपका नेटवर्क गायब हो जायेगा तो इमीग्रेशन आफिस के पास से ही आपको सिम मिल जायेगा जहाँ आप इंडियन रूपीस दे के भी सिम ले सकते है या फिर आप मार्किट में जा के भी सिम ले सकते है.उसके लिए ना आपको पासपोर्ट देना है न ही वोटर आईडी कार्ड देना है.

India to Bhutan क्या पैकेज लेना जरुरी है?

जी हाँ अगर आप इंडिया से भूटान बिना पैकेज के जा रहे है तो आपको भूटान में पैकेज लेना पड़ेगा तो कोशिश कीजियेगा कि इंडिया से ही पूरा एक बार में पैकेज ले के जाए जिसमे आपका गाइड भी रहेगा और कार भी रहेगी जो आपको भूटान घुमाएगी.

India to Bhutan:-भूटान में घूमने वाली जगह?

भूटान में प्रवेश करने के बाद आपका गाइड और आपकी कार आपको सीधे थिम्पू ले के जायेंगे जो कि बॉर्डर से करीब 150 किलोमीटर दूर है.वहां एक रात ठहरने के बाद अगले दिन से आप घूम सकते है.

Simply Bhutan

थिम्पू में सबसे पहले आपको ले के जायेंगे सिम्पली भूटान जहाँ की एंट्री फीस इंडियन के लिए 1000 रुपये है.सिम्पली भूटान में आपका स्वागत भूटान की लोकल वाइन से किया जाता है और वहां पे आपको कई पुरानी भूटान की चीज़ें और इनके पुराने राजाओं के बारे में बताया जाता है उसके बाद वहां पे आपको भूटान का पारंपरिक नृत्य देखने को मिलेगा.

Buddha Dordenma

इस जगह पे आपको भगवान् बुद्धा की बहुत ही बड़ी मूर्ति दिखाई देगी जिसकी उंचाई 169 फ़ीट है.ये एक मोनेस्ट्री है और अंदर आपको छोटे छोटे भुद्ध भगवान् की मूर्ति देखने को मिलेगी.यहाँ पे कोई भी एंट्री फीस नहीं लगती है.साथ ही साथ यहाँ से आपको नज़ारे भी बेहद खूबसूरत देखने को मिलेंगे.

Royal Takin Preserve

भूटान का नेशनल एनिमल ताकिन है.Royal Takin Preserve ताकिन के बारे में बोला जाता है कि आधा शरीर गाय का और आधा शरीर बकरी का होता है.ये एक बहुत ही बड़ा ज़ू है जहाँ पे आपको इनका नेशनल एनिमल ताकिन के साथ साथ हिरन भी देखने को मिल जायेगा.इस जगह की एंट्री फीस 300 रुपये है.

साथ ही इसके आपको कई व्यू पॉइंट भी मिल जायेंगे जहाँ आपका गाइड आपको ले के जाएगा और घुमायेगा.साथ ही इसके और भी कई जगह है भूटान में घूमने के लिए जहां आप घूम सकते है.इसके अलावा अगर आप चाहे अपने मन से कही घूम ले तो भूटान के नियम के अनुसार आप ऐसा नहीं कर सकते.

Leave a Comment