crossorigin="anonymous">

Chitrakoot Dham:-कब जाएँ, कैसे जाएँ और दर्शन और घूमने का सही तरीका

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Chitrakoot Dham:-यहाँ पर प्रभु श्री राम ने माता सीता और लक्ष्मण जी के साथ में 14 वर्षों के वनवास में से 11 वर्षो से ज्यादा का वनवास काटा था.चित्रकूट मंदाकनी नदी के किनारे बसा हुआ बहुत ही प्राचीन तीर्थ स्थल है.विंध्याचल पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा हुआ ये तीर्थ स्थल बहुत ही पवित्र माना जाता है.आज के इस आर्टिकल में जानेंगे चित्रकूट कैसे पहुंचे,कब जाएँ,घूमने का सही तरीका और बजट.

Chitrakoot कैसे जाएँ

चित्रकूट धाम पहुंचने के लिए आप ट्रैन या फिर बस ले सकते है.यहाँ तक की चित्रकूट में भी एयरपोर्ट बन चूका है तो आप यहाँ तक फ्लाइट से भी आ सकते है.

चित्रकूट ट्रैन से कैसे जाएँ?

अगर आप चित्रकूट ट्रैन से आने की सोच रहे है तो यहाँ पे चित्रकूट धाम रेलवे स्टेशन है जो कि एक बड़ा रेलवे स्टेशन है और नार्थ और वेस्ट के सभी बड़े रेलवे स्टेशन से आपको यहाँ के लिए ट्रैन मिल जाती है.अगर आपको यहाँ तक के लिए सीधी ट्रेन नहीं मिलती है तो आप वाराणसी, दिल्ली,मुंबई,जबलपुर,इंदौर,लखनऊ,कानपूर,प्रयागराज से भी ट्रैन ले सकते है.

चित्रकूट फ्लाइट से कैसे जाएँ?

चित्रकूट में एयरपोर्ट बन कर तैयार हो चूका है लेकिन अभी केवल लखनऊ से ही फ्लाइट से आ जा सकते है देश के प्रमुख शहरों से अभी तक जुड़ा नहीं है.अनुमान के मुताबिक 2024 के अंत तक देश के प्रमुख शहरों से भी आप आ जा सकते है फ्लाइट से.अभी आप लखनऊ तक आने के बाद फिर आप चित्रकूट के लिए फ्लाइट ले सकते है.

Also Read:-Vaishno Devi:-यात्रा कब करें, कैसे जाये और कब जाएँ

Chitrakoot बस से कैसे जाएँ?

वहीं अगर आप बस से आना चाहते है तो यहाँ पे 2 बस स्टैंड बने हुए है कर्वी बस स्टैंड और चित्रकूट धाम बस स्टैंड और कई प्राइवेट बस स्टैंड भी बने हुए है.आपको आस पास के शहरों और राज्यों से यहाँ तक के लिए बस आसानी से मिल जाएगी.

Chitrakoot में होटल कहाँ मिलेगा?

बात करे चित्रकूट धाम में होटल की तो चित्रकूट धाम रेलवे स्टेशन के बाहर ही आपको बजट से ले के प्रीमियम होटल तक मिल जायेगा.आपको अच्छा बजट होटल 800 से 1000 रुपये में मिल जायेगा.लेकिन याद रखे यहाँ पर ज्यादातर बजट होटल ही है तो लक्ज़री होटल अगर आप देख रहे है तो लक्ज़री होटल बहुत ही कम है उसके लिए आप पहले से बुकिंग करा कर ही जाएँ.

Chitrakoot में घूमने का सही तरीका?

चित्रकूट में 9 से 10 प्रमुख स्थान है जो की 15 से 20 किलोमीटर के अंदर स्थित है और आप ये जगह आसानी से एक से दो दिन में घूम लेंगे.तो अगर आप चित्रकूट आ रहे है तो 1 रात और 2 दिन काफी है घूमने और दर्शन करने के लिए.ये सभी 9 से 10 जगह घूमने का सबसे सही जरिया होता है ऑटो और कैब का जहाँ ऑटो वाले आपसे एक दिन का 800 से 1000 रूपया लेंगे तो वही टैक्सी वाले 2000 से 2500 रुपये लेंगे.

Also Read:-Varanasi to Vindhyachal Mirzapur कैसे जाये कब जाये

Chitrakoot में कहाँ कहाँ घूमे

आइये अब जानते है चित्रकूट में आप कहाँ कहाँ घूम सकते है.

Ramghat Chitrakoot

रामघाट चित्रकूट का सबसे पवित्र और प्रमुख स्थान है जो कि स्टेशन से 10 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है.यहाँ पर आप मंदाकनी नदी में स्नान भी कर सकते है.घाट के पास ही भगवान शिव का बहुत ही प्राचीन और अलौकिक मंदिर है जिसका नाम है गजेन्द्र नाथ शिव मंदिर यहाँ दर्शन जरुर से करे.इसके अलावा पर्णकुटी मंदिर,भरत मंदिर और भी कई मंदिर है जहाँ आप दर्शन कर सकते है.साथ ही साथ यहाँ पे आप नौका विहार भी कर सकते है नाव वाले आप से 200 से 300 रुपये लेंगे और आपको अच्छे से हर एक मंदिर के दर्शन करा देंगे.

Hanuman Dhara Chitrakoot

रामघाट पे दर्शन और नौका विहार करने के बाद आप जा सकते है हनुमान धारा जो कि रामघाट से करीब 3 किलोमीटर की दुरी पर है.यहाँ पर आप 600 सीढियाँ चढ़ के आप मंदिर तक पहुँच सकते है.वही आप रोपवे से भी दर्शन कर सकते है दोनों साइड का 145 रुपये लिया जाता है.अगर आप बोलेरो से जाना चाहते है तो 100 से 120 रुपये तक किराया लेते है.

हनुमान धारा बहुत ही दिव्य और अलौकिक मंदिर है यहाँ पे दर्शन करने के बाद थोड़ा सा ऊपर आपको सीता रसोई मंदिर मिलेगा ऐसे मान्यता है माता सीता ने यहीं पे 5 ऋषियों को भोजन कराया था.

Mata Sati Ansuiya Mandir Chitrakoot

माता सती अनसुइयाँ मंदिर हनुमान धारा से लगभग 15 किलोमीटर की दुरी पर है.ये मंदाकनी नदी के किनारे और पहाड़ों से घिरा हुआ मंदिर है.मंदिर के अंदर संतों की प्रतिमा देखने को मिलती है साथ ही साथ दीवारों पे रामायण का बहुत ही प्यारा सा चित्रण किया गया है.मंदिर काफी सुन्दर और सुकून भरा है तो यहाँ जरुर से जाए.

Gupt Godavari Chitrakoot

गुप्त गोदावरी माता सती अनसुइयाँ मंदिर से लगभग 13 किलोमीटर की दुरी पर है.यहाँ पर पहाड़ों के अंदर 2 गुफाएं बनी हुई है और उन गुफाओं के अंदर मंदिर स्थापित है.गुफाओं के अंदर जाने के लिए आपको 20 रुपये के टिकट लेना पड़ता है.सीढ़ियों से चढ़कर गुफा में प्रवेश कर सकते है लेकिन बहुत ही पतली और संकरी गुफा बनी हुई है.

लेकिन जैसे ही गुफा के अंदर आएंगे बहुत बड़ा प्रांगड़ देखने को मिलेगा ऐसा लगेगा मानो किसी ने काट के गुफा बनायीं हो.गुफा के अंदर आप बहुत से देवी देवताओं के दर्शन कर सकते है.यहाँ पर पहाड़ों से गुप्त गोदावरी निकलती है और यहीं पहाड़ों में विलुप्त भी हो जाती है.आज भी ये रहस्य बना हुआ है कि गुप्त गोदावरी कहाँ से आती है और कहाँ गायब हो जाती है.

Ram Darshan Mandir Chitrakoot

राम दर्शन मंदिर गुप्त गोदावरी से लगभग 5 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है.यहाँ पर प्रवेश करने के लिए 20 रुपये का टिकट लगता है अंदर मोबाइल कैमरा और किसी भी तरह का सामान ले जाना मना है और लॉकर में आप अपना सामान जमा कर सकते है.यहाँ पर रामायण का बहुत ही अद्भुत चित्रण किया गया है.प्रभु श्री राम के जन्म से लेकर,विवाह,वनवास रावणवध और फिर से राजा बनने का बहुत ही प्यारा चित्रण किया गया है.साथ ही इसी मंदिर के आस पास और भी मंदिर है जहाँ आपको जरुर से जाना चाहिए तो इसके लिए आस पास के लोग या फिर अपने ऑटो वाले या कैब वाले से जरुर से पूछ ले.

Kamtanath Chitrakoot

यह मंदिर चित्रकूट का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है.यहाँ पे प्रभु श्री राम के रूप में कामतानाथ विराजमान है.यहाँ पे कामदगिरि पर्वत की परिक्रमा भी कर सकते है इस परिक्रमा के दौरान आपको कई प्राचीन मंदिर के दर्शन करने का सौभाग्य भी प्राप्त होगा.ये पूरी परिक्रमा लगभग 5 किलोमीटर की होती है जिसको पूरा करने में लगभग 2 से 3 घंटे का समय लगता है.

Best time to visit Chitrakoot

यहाँ पे दिवाली के समय बहुत ही ज्यादा भीड़ भाड़ रहती है विशेषकर अमावस्या पे बहुत ही ज्यादा भीड़ रहती है.तो यहाँ पे आप अगर देखा जाए तो गर्मी का मौसम छोड के किसी भी समय यहाँ आ सकते है क्यूंकि गर्मी के समय अत्यधिक लू चलती है जिससे की तबियत ख़राब हो सकती है.

लखनऊ से चित्रकूट कैसे जाएँ?

लखनऊ से चित्रकूट आप ट्रैन,बस और यहाँ तक की आप हवाई जहाज़ से भी जा सकते है.बात करे हवाई जहाज़ के किराये की तो आने जाने का किराया 2500 से 2700 रुपये से ज्यादा नहीं होगा.

Leave a Comment