crossorigin="anonymous">

Dalhousie Tour Guide:-कैसे जाएँ कब जाएँ Dalhousie Tourist place

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Dalhousie Tour Guide:-आज के इस आर्टिकल में हिमाचल प्रदेश के बहुत ही फेमस हिल स्टेशन डलहौज़ी के बारे में बताएंगे.साथ ही इस आर्टिकल में डलहौज़ी टूर की संपूर्ण जानकारी देंगे अगर आप भी इस साल 2024 में डलहौज़ी जाने के बारे में सोच रहे है तो ये आर्टिकल आपकी काफी मदद करने वाला है क्यूंकि इस आर्टिकल में आपको पता चलेगा आप डलहौज़ी कैसे पहुंचे,होटल कहाँ पर ले,घूमने का सही तरीका,खाने पीने की क्या व्यवस्था है और फिर बजट.

Dalhousie Tour Guide

Dalhousie में क्या क्या देखने को मिलेगा

डलहौज़ी अपने खूबसूरत वादियों,शानदार नजारों और खुशनुमा मौसम के लिए बहुत ज्यादा जाना जाता है.डलहौज़ी में आपको खूबसूरत पहाड़ों के साथ साथ झील,झरना,गार्डन,चर्च,टेम्पल्स,एडवेंचर एक्टिविटी के साथ कई चीज़ कर सकते है.इसीलिए हर साल लाखो लोग घुमने डलहौज़ी आते है.

Dalhousie Tour Guide डलहौज़ी तक कैसे पहुंचे

बात करे ट्रैन की तो यहाँ का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन पठानकोट है,पठानकोट में 2 रेलवे स्टेशन है एक है पठानकोट कैंट और एक है पठानकोट जंक्शन.पठानकोट आने के बाद बस, टैक्सी,शेयरिंग टैक्सी के माध्यम से डलहौज़ी पहुंच सकते है.पठानकोट के महाराणा प्रताप बस स्टैंड से आपको डलहौज़ी के लिए बस मिल जाती है.पठानकोट से डलहौज़ी की दुरी 80 किलोमीटर है.

पठानकोट से डलहौज़ी बस का किराया

इस 80 किलोमीटर की दुरी के लिए बस आपसे 120 से लेके 150 तक का किराया लेगी.

पठानकोट से डलहौज़ी टैक्सी का किराया

पठानकोट से डलहौज़ी शेयरिंग टैक्सी आपसे 300 से 350 के बीच में लेंगे.लेकिन आप जब भी जाए तो 2-3 टैक्सी वालों से बात कर ले फिर किसी टैक्सी में बैठे.

Nearest Airport to Dalhousie

बात करे एयरपोर्ट की तो सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है पठानकोट एयरपोर्ट यहाँ तक आप आ के फिर टैक्सी ले के डलहौज़ी तक जा सकते है.

Dalhousie Tour Guide डलहौज़ी में होटल कहाँ ले?

वैसे तो होटल आप किसी भी स्थान पे ले सकते है बस स्टैंड के पास,गांधी चौक के पास या फिर सुभाष चौक के पास.लेकिन अगर आप ज्यादा चलना नहीं चाहते और बस स्टैंड के बिलकुल पास होटल लेना चाहते है तो सुभाष चौक आपके लिए बिलकुल सही रहेगा साथ ही साथ आपको यहाँ पे बजट होटल 800 से 2000 रुपये के बीच में भी मिल जायेगा,होटल भी बिलकुल अच्छा जिसकी रेटिंग ऑनलाइन काफी अच्छी है.वहीं अगर आप प्रीमियम होटल लेना चाहते है तो 7000 से 10000 रुपये के बीच में मिल जायेगा.

डलहौज़ी में घूमने का सही तरीका?

देखा जाए तो यहाँ पे घूमने के लिए 2 रूट है पहले दिन आप खज्जियार साइड घूम सकते है और दूसरे दिन आप चमेरा लेक और भद्रकाली मंदिर जा सकते है.इन सभी जगह को घूमने के लिए आप टैक्सी ले सकते है,टैक्सी वाले दो दिन के लिए आपसे 3500 से 4000 रुपये का किराया लेंगे और आपको दो दिन में अच्छे से घुमा देते है.

Places to visit in Dalhousie

Beeji’s Park

डलहौज़ी से खज्जियार की दुरी 25 किलोमीटर की है.डलहौज़ी से जैसे ही आप 2 से 3 किलोमीटर आगे बढ़ते है तो सबसे पहले आपको देखने को मिलेगा बीजी पार्क इस पार्क में आपको मिलिट्री टैंक,मिसाइल.फाइटर जेट के साथ और भी बहुत कुछ देखने को मिलेगा.

Green Valley View Point

थोड़ा सा आगे बढ़ेंगे आपको देखने को मिलेगा ग्रीन वैली व्यू पॉइंट जो की थोडा उचाई पे है और यहाँ से आपको पूरा डलहौज़ी और खूबसूरत पहाड़ दिखाई देंगे फोटोशूट के लिए ये सबसे अच्छी जगह है.

Khajjiyar

बीजी पार्क और ग्रीन वैली व्यू पॉइंट होते हुए आप पहुँच जायेंगे खज्जियार.इसको को मिनी स्विट्ज़रलैंड भी बोलते है ये जगह वाकई में आपको काफी खूबसूरत लगेगी यहां के नज़ारे देखते ही बनते है.यहाँ के बीचों बीच एक झील भी है जो इस जगह को और भी खूबसूरत बनाती है.

Adventure Sports in Khajjiyar

यहाँ पे आप पैराग्लाइडिंग भी कर सकते है समय और दुरी के हिसाब से इसका रेट होता है,इसके साथ यहाँ पे आप घुड़सवारी भी कर सकते है ,आपको यहाँ पे खाने पीने के लिए अच्छे खासे रेस्टोरेंट भी मिल जायेंगे और ये जगह फोटोशूट कराने के लिए सबसे बढ़िया जगह है.

Dalhousie में और घूमने की जगह

खज्जियार में 2 से 3 घंटे रहने के बाद आप और भी जगह जा सकते है जैसे की काला टॉप व्यू पॉइंट,सेंट जोन्स चर्च और पुंचपुला.फिर वापस आ के शाम में सुभाष चौक से पैदल 1.5 किलोमीटर की दुरी तय करके गाँधी चौक भी जा सकते है और वहां शॉपिंग कर सकते है साथ हीबढ़िया रेस्टोरेंट में रात का खाना खा सकते है.

भद्रकाली भलेई माता मंदिर डलहौज़ी

दूसरे दिन आप भद्रकाली भलेई माता मंदिर और चमेरा लेक साइड घूमने जा सकते है.भद्रकाली भलेई माता का मदिर डलहौज़ी से 40 किलोमीटर की दुरी पर है. भद्रकाली भलेई माता रानी का मंदिर ये मंदिर बहुत ही पवित्र और दिव्य मंदिर है जो की अपनी अलौकिक शक्तियों के लिए भी जाना जाता है. डलहौज़ी आने वाले ज्यादातर लोग यहाँ माता रानी के दर्शन करने जरुर से आते है.

चमेरा लेक डलहौज़ी

माता के दर्शन करने के बाद आप जाइये चमेरा लेक जहाँ पे आप झील में बोटिंग कर सकते है.चमेरा लेक चारों तरफ पहाड़ों से घिरे होने के कारण बहुत ही खूबसूरत लगती है.

Rock Garden Dalhousie

ये छोटा सा गार्डन वॉटरफॉल के बीचों बीच बना हुआ है आप यहाँ पे कुछ देर बैठ सकते है.साथ ही साथ रॉक गार्डन के सामने ही जालपा माता मंदिर भी है यहाँ पे माता रानी के दर्शन के साथ साथ और भी कई देवी देवताओं के दर्शन कर सकते है.

लखनऊ से डलहौज़ी कैसे जाये

लखनऊ से डलहौज़ी आप ट्रेन से जा सकते है.डलहौज़ी के लिए 3-4 ट्रैन है जो जाती है उसके लिए एक बार ऑनलाइन चेक कर ले.

समापन(Conclusion)

तो ये था Dalhousie Tour Guide अगर आप भी डलहौज़ी जाने की सोच रहे है और जाना चाहते है तो ये दो दिन का यात्रा कार्यक्रम देख के जा सकते है और यात्रा का आनंद ले सकते है.

और भी पढ़े

NAINITAL TO BHIMTAL:-नैनीताल से भीमताल कैसे घूमें एक दिन में

Varanasi to Vindhyachal Mirzapur कैसे जाये कब जाये

Leave a Comment