crossorigin="anonymous">

Manali to Leh Laddakh:-कैसे जाएँ,कब जाएँ क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Manali to Leh Laddakh:-जो भी घूमने के शौक़ीन है,जिसको पहाड़ पसंद है उनका सपना होता है लेह लद्दाख घूमने का उनके लिए ये आर्टिकल काफी मदद करने वाला हो सकता है.वैसे तो लेह लद्दाख आप कई तरीके से जा सकते है जैसे की सबसे आसान तरीका है हवाई जहाज़.जिनको एडवेंचर पसंद है वो अपने बाइक से या फिर कार से जाते है और कई तो साइकिल से भी जाते है.लेह लद्दाख जाने के 2 रास्ते हैं पहला श्रीनगर से और दूसरा मनाली से.तो आज के इस आर्टिकल में आपको बताएंगे मनाली से आप लेह लद्दाख कैसे जा सकते है.

सबसे पहले मनाली कैसे पहुंचे?

अगर आप लेह लद्दाख जाना चाहते है मनाली के रास्ते तो सबसे पहले आपको मनाली आना होगा.अगर आप दिल्ली से आ रहे है तो दिल्ली से आपको अच्छी आरामदायक बस मिल जाएगी जो आपको मनाली तक ले के जाएगी या फिर आप ट्रैन से चंडीगढ़ या फिर आप फ्लाइट से चंडीगढ़ तक आ सकते है फिर वहां से आप बस या फिर टैक्सी के माध्यम से मनाली तक जा सकते है.

Manali to Leh Laddakh जाने से पहले मनाली में क्या करें?

लेह लद्दाख जाने से पहले कम से कम दो दिन मनाली में रुके.इससे आप मनाली घूम लेंगे उसके बाद आप पता भी कर सकते है की आपको कैसे लेह लद्दाख जाना चाहिए टैक्सी से,शेयर्ड टैक्सी से,बाइक से या फिर बस से और फिर धीरे-धीरे आपका शरीर भी पहाड़ के अनुकूल होता रहेगा और आपको ज्यादा परेशानी नही होगी सफर करने में.

Also Read:-Kedarnath Yatra 2024:केदारनाथ कैसे जाए कब जाए और कहाँ रुके

Manali to Leh Laddakh जाने में कितना समय लगता है?

मनाली से लेह लद्दाख की दूरी करीब 427 किलोमीटर है.अगर आप सिर्फ 2 से 3 ब्रेक लेके लगातार मनाली से लेह जा रहे है तो 14-15 घंटे में लेह पहुँच जायेंगे.वैसे सलाह यही रहेगी आप लगातार न जाएँ आप बल्कि एक दिन कहीं रास्ते में रुकते हुए जाए जिससे आपको ज्यादा थकान भी न हो और शरीर भी आपका जलवायु के अनुकूल हो जाए.

Manali to Leh Laddakh बाइक से कैसे जाएँ?

अगर आप मनाली से लेह लद्दाख बाइक से जाना चाहते है तो बाइक आप मनाली से ले सकते है.बाइक का प्रतिदिन का किराया करीब-करीब 1000 से 1500 रुपये के बीच में होता है.किराया निर्भर करता है कौन सी बाइक आप ले के जा रहे है.

Manali to Leh Laddakh टैक्सी का किराया और कैसे जाएँ?

मनाली से लेह जाने के लिए अगर आप सेडान गाडी लेते है तो 16 से 17 हज़ार रुपये के बीच में किराया होगा जिसमें 4 लोग बैठ सकते है.वहीं अगर आप एसयूवी गाडी लेते है तो 29 से 30 हज़ार का किराया होता है जिसमें 6 लोग आराम से बैठ सकते है.सलाह यही रहेगी ऑनलाइन तो पता करें लेकिन मनाली पहुंच के भी 4 से 5 लोग से बात करके बुकिंग करें.बात करे शेयर टैक्सी के किराए की मनाली से लेह लद्दाख के लिए आपको शेयर टैक्सी मिल जाएगी जो प्रति व्यक्ति 3000 से 3500 रुपये के बीच में लेंगे.

मनाली से टैक्सी से भी जा रहे तो कोशिश कीजिये एक रात बीच में यानी की जिस्पा,दारचा या फिर सरचू में रुकते हुए जाए.इससे थकान नहीं होगी और शरीर भी मौसम और वातावरण के अनुकूल होता रहेगा.तो जाने से पहले अपने ड्राइवर से से बात कर लीजिएगा कि वो कहां रुकेगा.

Manali to Leh Laddakh Bus

मनाली से लेह लद्दाख की बस आपको मनाली से देर रात 2:30 बजे मिलेगी और बस का किराया 824 रुपये होगा.बस का स्टॉपेज सबसे पहले केलोंग उसके बाद 8:30 बजे दारचा के करीब होगा फिर एक बजे पांग के करीब दोपहर का खाना होगा और उसके बाद 1-2 जगह और रुकते हुए करीब 7 बजे बस आपको लेह उतार देगी.

लेह लद्दाख ले जाने के लिए जरुरी चीज़ क्या रखें?

सबसे पहले गरम कपड़े रख ले खासतौर पे जीरो डिग्री वाला एक जैकेट जरुर से रख ले.उसके बाद कुछ जरुरी दवाईंयां रख ले,सनक्रीम,सनग्लास रख ले.हमेशा अपने पास एक भरी पानी की बोतल रखें और अपने पास जरुर से थोड़ा कैश रखें क्यूंकि उन सब जगहों पे ऑनलाइन पेमेंट नही होता है.

Also Read:-Durgakund Mandir Varanasi:- वाराणसी में माता रानी का दिव्य मन्दिर

Leave a Comment