crossorigin="anonymous">

Nainital To Mukhteshwar:-घूमे नैनीताल की खूबसूरत वादियों में

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Nainital To Mukhteshwar:-मुक्तेश्वर भारतीय राज्य उत्तराखंड में स्थित एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है.मंदिर में भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा की मूर्तियों के साथ-साथ तांबे वाला सफेद संगमरमर का शिव लिंग भी है, जिसे मुक्तेश्वर धाम भी कहा जाता है.मुक्तेश्वर के मंदिर का महत्व इस धार्मिक स्थल के इतिहास और प्राचीनता में है. यहाँ पर स्थित मंदिर के अलावा, आस-पास की प्राकृतिक सुंदरता और पर्यटन स्थलों की विशालता भी इस क्षेत्र को और भी आकर्षक बनाती है.

यहाँ के आस-पास के पहाड़ों, नदियों, और जंगलों का दृश्य अद्वितीय है और यहाँ के मौसम और तापमान भी आनंददायक होते हैं.आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कैसे आप मुक्तेश्वर से नैनीताल जा सकते है और कहाँ कहाँ घूम सकते है.

नैनीताल से मुक्तेश्वर कैसे जायेंगे

Bike/Scooty

नैनीताल से मुक्तेश्वर जाने के लिए आप बाइक ले सकते है जो की आपको प्रतिदिन के हिसाब से करीब 1 हज़ार रुपये देने होंगे और वहीं आप स्कूटी लेते है तो करीब-करीब 600 से 800 रुपये के बीच में देना होगा.

Taxi

नैनीताल से मुक्तेश्वर जाने क लिए आप टैक्सी भी ले सकते है जो की आने जाने का आपसे करीब 4200-5000 लेंगे.नैनीताल से मुक्तेश्वर की दुरी 48 किमी है.

State Bus

नैनीताल से मुक्तेश्वर के लिए राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें भी उपलब्ध हैं.इसके लिए नैनीताल के बस स्टैंड से मुक्तेश्वर जा रही बसों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Train

नैनीताल में कोई रेलवे स्टेशन न होने के कारण यहाँ नैनीताल से मुक्तेश्वर जाने के लिए कोई भी ट्रैन उब्लब्ध नहीं है.

Places to Visit in Mukhteshwar

मुक्तेश्वर चारों तरफ घने पहाड़ों और जंगलों से घिरा होने के कारण यहाँ पे कई घूमने वाली जगह है जो पर्यटकों को काफी पसंदीदा जगह है जैसे की:-

चौली की जाली

मुख्तेश्वर एक धार्मिक महत्व का स्थल है जहां भगवान शिव का प्रसाद माना जाता है. चौली की जाली यहां का एक प्रसिद्ध पहाड़ी ट्रैकिंग और यात्रा स्थल है, जिसे पर्यटक और श्रद्धालुगण दोनों आकर्षित होते हैं.चौली की जाली एक ऐसी प्राकृतिक जाली है जो पत्थरों में उकेरी गई है और इसका निर्माण ऐसे तरीके से किया गया है कि यह अपूर्व और आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करती है.पर्यटक यहां प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हैं और इस धार्मिक स्थल के शांत और प्राकृतिक वातावरण में ध्यान धारण करते हैं. इसके अलावा, चौली की जाली से पूरे नैनीताल का अद्भुत दृश्य देखा जा सकता है.

भालुगड वॉटरफॉल

भालुगड वॉटरफॉल नैनीताल से करीब 38 किमी दूर है वहीं मुक्तेश्वर से 15 किमी की दुरी पर स्थित है.भालुगड वॉटरफॉल अभी भी बहुत से पर्यटकों के जानकारी में नहीं है लेकिन अब यह वॉटरफॉल नैनीताल का एक प्रमुख पर्यटन स्थल बन चूका है और यहाँ दर्शनीय स्थलों में शामिल है.वॉटरफॉल की प्राकृतिक सुंदरता, जलप्रपात की ध्वनि, और गिरते पानी की झिलमिलाहट इसे और भी आकर्षक बनाती है.

मुक्तेश्वर धाम

मुक्तेश्वर धाम का नाम ‘मुक्तेश्वर’ भगवान शिव के एक रूप ‘मुक्तेश्वर’ से प्राप्त है.मंदिर में भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा की मूर्तियों के साथ-साथ तांबे की योनि वाला सफेद संगमरमर का शिव लिंग भी है. धार्मिक दृष्टिकोण से, यह स्थल बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और यहाँ भगवान शिव की पूजा-अर्चना का विशेष माहौल है.मुक्तेश्वर धाम मंदिर अपनी प्राचीनता और आर्किटेक्चरल शैली के लिए भी प्रसिद्ध है.मंदिर का स्थापना अद्वितीय वास्तुकला से भरा है और इसकी दीवारों पर अलग-अलग देवी-देवताओं की मूर्तियाँ भी स्थापित हैं.

इसके साथ ही और भी कई जगह है घूमने के लिए जैसे की मुक्तेश्वर महादेव मंदिर, मुक्तेश्वर,ब्रम्हेश्वरा मंदिर,मुक्तेश्वर निरीक्षण बंगला,निर्वाण आर्गेनिक किचन आदि.साथ ही साथ काफी खूबसूरत रिसोर्ट और होटल है जहां से आप खूबसूरत वादियों का नज़ारा ले सकते है.

Nainital To Mukhteshwar Important Points

Nainital To Mukhteshwar Distance

नैनीताल से मुक्तेश्वर की दुरी 48 किमी है.

Nainital To Mukhteshwar Bus

नैनीताल से मुक्तेश्वर के लिए बस आपको तल्लीताल से मिल जाएगी.बस का समय जानने के लिए सबसे अच्छा रहेगा आप वहां एक बार जा कर पता करें.हालाँकि सुबह के समय ज्यादातर बस चलती है.

Nainital To Mukhteshwar Taxi Fare

नैनीताल से मुक्तेश्वर के लिए टैक्सी आपको आसानी से मिल जाएगी.बात करे किराया की तो आने जाने का किराया करीब 4200 से 5000 के बीच में होगा निर्भर करता है सीजन में जा रहे है या ऑफ सीजन जा रहे है.

और भी पढ़े:-

NAINITAL TO BHIMTAL:-नैनीताल से भीमताल कैसे घूमें एक दिन में

The Metaverse: What is it and How Will it Change Our Lives?

Leave a Comment