crossorigin="anonymous">

Sheetal Devi:-बिना हाथ के जिसने तीरंदाज़ी में भारत का नाम रोशन किया

Photo of author

By wiralwala

Share the News

Sheetal Devi:-बाजू पुरे नहीं है ताली नहीं बजा सकती है लेकिन कारनामा ऐसा है की लोग ताली बजाते है.हम बात कर रहे है बिना हाथ के आत्मविश्वास से लबरेज 17 साल की शीतल देवी की.आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे अर्जुन अवार्ड विजेता शीतल देवी और उनके संघर्ष के बारे में.

Sheetal Devi कौन है?

शीतल देवी का जन्म 10 जनवरी 2007 को जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में हुआ था और 2024 के अनुसार वो इस समय 17 साल की है.जन्म से ही एक बिमारी के चलते उनके हाथ पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाए थे.बाद में उन्हें आर्टिफीसियल हाथ भी लगाए गए जो सफल नही हो पाये थे जिसके बाद उन्होंने अपने पाँव को ही अपना हाथ बना लिया और इतिहास रच दिया.

Sheetal Devi Education

शीतल देवी खेल के साथ-साथ पढ़ाई में भी काफी होनहार है.2022 में शीतल कुमारी ने अपने 10वी तक की पढ़ाई पूरी की और वो अभी भी अपनी पढ़ाई जारी रखे हुए है.

Sheetal Devi Family

शीतल देवी एक गरीब परिवार से आती है उनके पिता का नाम मान सिंह है और वो एक किसान है.माता का नाम शक्ति देवी है और शीतल देवी की एक छोटी बहन भी है जिसका नाम शिवानी है.

Sheetal Devi का ओलिंपिक तक का सफर

2019 में इंडियन आर्मी द्वारा आयोजित किश्तवार के एक कार्यक्रम में शीतल देवी को देखा की वो कैसे बिना पाँव के पेड़ चढ़ जाती है और उसी के बाद इंडियन आर्मी के कोच अभिलाषा चौधरी और कुलदीप वाधवान ने सुनिश्चित किया कि वो शीतल देवी को ट्रेनिंग देंगे.लेकिन उन्होंने कभी बिना हाथ के किसी को ट्रेनिंग नहीं किया था तो उनके सामने एक बड़ी चुनौती थी.

फिर उनको एक अमेरिकन तीरअंदाज़ मैथ्यू सतुजमान के बारे में पता चला वो भी बिना हाथ के तीरन्दाजी करते थे.जहाँ उन्होंने 2012 और 2016 के पैरालंपिक में भाग लिया था और 2012 के पैरालंपिक में उन्होंने सिल्वर मैडल भी जीता था.उसी के बाद कोच ने मिलकर को ट्रेनिंग दी और जुलाई 2023 में चेक गणराज्य अपनी प्रतिभा और कड़ी मेहनत के दम पर डेब्यू किया और साथ ही सिल्वर मैडल जीता.उसके बाद शीतल देवी ने 2023 में चीन में आयोजित पैरालंपिक में अपने दम पे 2 गोल्ड मैडल जीता.

Sheetal Devi Medals

1:-शीतल देवी ने जुलाई 2023 में चेक गणराज्य में आयोजियत पैरा टूर्नामेंट में सिल्वर मैडल जीता.

2:-वह 2023 चीन में आयोजित एशियाई पैरा खेलों में टूर्नामेंट के एक ही संस्करण में दो गोल्ड मैडल सहित तीन पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं.

3:-शीतल देवी ने 2023 खेलो इंडिया पैरा खेलों में गोल्ड मैडल जीता था.

4:-शीतल देवी को 2023 में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू द्वारा अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

मात्र 17 साल की उम्र में 4 बड़े अवार्ड और मैडल जीतना अपने आप में एक कहानी दर्शाता है ये उनकी कड़ी मेहनत और लगन का प्रमाण है.

Sheetal Devi in Paris Olympics 2024

शीतल देवी से इस बार भारत को काफी उम्मीदें है की वो इस बार भारत को गोल्ड दिलाने में जरूर से कामयाब होंगी शीतल देवी ने भी कई मंच से कहा है इस बार उनकी आँखें गोल्ड मैडल पे रहेगी और वो अपना 100% देंगी भारत को गोल्ड दिलाने में.

Sheetal Devi को क्या पसंद है?

शीतल देवी को घूमा फिरना बहुत पसंद है.वो अपने खाली टाइम में किताबें पढ़ना पसंद करती है साथ ही साथ उनको गाना सुनना भी काफी पसंद है.वो अपने शरीर को फिट रखने में भी काफी ध्यान देती है और हर दिन योग जरूर से करती है.

और भी पढ़े:-

Vishal Pandey Biography:-सोशल मीडिया से बिग बॉस तक का सफर

Durgakund Mandir Varanasi:- वाराणसी में माता रानी का दिव्य मन्दिर

Leave a Comment