crossorigin="anonymous">

Top 5 world heritage sites in India:-जहाँ सभी को एक बार जाना चाहिए

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Top 5 world heritage sites in India:-भारत अपने संस्कृति,इतिहास के लिए काफी जाना जाता है.साथ ही भारत अपने खूबसूरत पहाड़ और खूबसूरत समुद्र तटों के लिए भी जाना जाता है.चाहे आप बात करे कश्मीर के पहाड़ों की,हिमाचल के पहाड़ों की या फिर गोवा के या फिर लक्षवद्वीप के खूबसूरत समुद्र तटों की.लेकिन आज के इस आर्टिकल में आपको बताने वाले है भारत के विश्व धरोहर स्थलों के बारे में जो कि खूबसूरत होने के साथ साथ अपने इतिहास के लिए जाना जाता है.

Top 5 world heritage sites in India

1.Tajmahal Agra Uttar Pradesh

ताजमहल अपने खूबसूरत सफ़ेद संगमरमर के पथरों से बने मकबरा के लिए जाना जाता है जिसे शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में बनवाया था जिसकी मृत्यु सं 1631 में हुई थी.ताजमहल को बनाने में 22 साल का समय लगा और 20 हज़ार मज़दूरों ने इसे बनाया था.ताजमहल को प्रेम का प्रतीक भी माना गया है क्यूंकि ऐसा कहा जाता है शाहजहाँ अपनी पत्नी से बेहद प्रेम करता था.

ताजमहल दिन के समय और प्रकाश की स्थिति के आधार पर रंग बदलता है, सुबह में गुलाबी, दोपहर में सफेद और शाम को सुनहरा दिखाई देता है.ताज महल यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है.

Tajmahal Timing

आगरा में स्थित ताजमहल सुबह सूर्योदय से 30 मिनट पहले खुलता है और सूर्यास्त के 30 मिनट बाद बंद हो जाता है.

Tajmahal Ticket Price

भारतियों के लिए 50 रुपये का टिकट लगता है तो वहीं विदेशियों के लिए 1100 रुपये का टिकट लगता है.

2.Khajuraho Madhya Pradesh

खजुराहो भारत के मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित एक शहर है.खजुराहो स्मारक समूह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और इसे भारत के “सात आश्चर्यों” में से एक माना जाता है. अपनी कामुक मूर्तियों और नागर शैली के वास्तुशिल्प प्रतीकों के लिए प्रसिद्ध हैं.इसका निर्माण 10वीं और 11वीं सदी में चंदेला राजवंश के शासनकाल के दौरान किया गया था.

3.Ajanta and Ellora caves Maharshtra

अजंता और एलोरा की गुफाएँ भारत के महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में स्थित हैं। इन गुफाओं के बारे में कुछ मुख्य विवरण यहां दिए गए हैं:-

Ajanta Caves

-यहां अजंता में दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व और छठी शताब्दी ईस्वी के बीच की 29 बौद्ध गुफाएं हैं .

– औरंगाबाद से 100 किमी उत्तर में स्थित हैं और पहुंचने में लगभग 3 घंटे लगते हैं.

-सोमवार को छोड़कर रोजाना सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुले रहते हैं – प्रवेश टिकट रु. 40 प्रति व्यक्ति (विदेशियों को 600 रु. भुगतान करना होगा).

Ellora Caves

-यहां बौद्ध धर्म, जैन धर्म और हिंदू धर्म को समर्पित 34 गुफाएं हैं.

-औरंगाबाद से 30 किमी उत्तर पश्चिम में स्थित हैं और पहुंचने में लगभग एक घंटा लगता है .

-सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक खुले रहते हैं। (सूर्योदय से सूर्यास्त तक), मंगलवार को छोड़कर.

– प्रवेश टिकट और गाइड शुल्क अजंता गुफाओं के समान ही है – हालाँकि आपको निश्चित रूप से अजंता और एलोरा दोनों गुफाओं की यात्रा करनी चाहिए, यदि आपके पास समय की कमी है, तो आप केवल एक ही साइट चुनना चाह सकते हैं.

ये गुफाएँ प्राचीन भारतीय वास्तुकला और मूर्तिकला के कुछ बेहतरीन उदाहरण हैं, और इन्हें यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों के रूप में नामित किया गया है.]

4.Sun Temple Konark Odisha

यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और भारत के सबसे प्रसिद्ध ब्राह्मण अभयारण्यों में से एक है.यह मंदिर हिंदू सूर्य देवता को समर्पित है.इसका निर्माण 13वीं शताब्दी में पूर्वी गंगा राजवंश के राजा नरसिम्हादेव प्रथम द्वारा किया गया था.यह मंदिर अपनी प्रभावशाली कलिंग वास्तुकला के लिए जाना जाता है, जिसमें घोड़ों द्वारा खींचे जाने वाले 100 फुट ऊंचे रथ और एक ही पत्थर से बने पहियों का चित्रण शामिल है.

Location of Sun Temple Konark

यह मंदिर भारत के ओडिशा के कोणार्क में स्थित है, जो राजधानी भुवनेश्वर से लगभग 60 किलोमीटर और पुरी से 35 किलोमीटर दूर है.

Timing of Sun Temple Konark

मंदिर रोज सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है.

Ticket Price of Sun Temple Konark

विदेशी पर्यटकों के लिए टिकट की कीमत 50 रुपये है, जबकि भारतीय पर्यटकों के लिए यह 30 रुपये है.

How to Reach Sun Temple Konark

निकटतम हवाई अड्डा बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो 60 किलोमीटर दूर है.निकटतम रेलवे स्टेशन पुरी रेलवे स्टेशन है, जो 36 किलोमीटर दूर है.निकटतम बस स्टैंड कोणार्क बस स्टैंड है, जो 6 मिनट की दूरी पर है.

कुल मिलाकर, कोणार्क का सूर्य मंदिर भारतीय वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है और इतिहास, संस्कृति और आध्यात्मिकता में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह एक अवश्य देखने योग्य स्थान है.

5.Hampi Karnatka

हम्पी विश्व धरोहर स्थल, भारत के कर्नाटक में स्थित, विजयनगर राजवंश की मध्ययुगीन राजधानी का खंडहर अवशेष है.यह स्थल भारत के कर्नाटक राज्य में तुंगभद्रा नदी के किनारे स्थित है.हम्पी 1336 से 1565 तक विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी, जब इसे छोड़ दिया गया था.इस साइट पर लगभग 1,600 स्मारक हैं और इसका क्षेत्रफल 41.5 वर्ग किलोमीटर (16.0 वर्ग मील) है.यह स्थल एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है.

How to Reach Hampi

By Air:-हम्पी का निकटतम हवाई अड्डा बेल्लारी है, जो 64 किमी दूर है.आप हुबली हवाई अड्डे पर भी उड़ान भर सकते हैं, जो लगभग 160 किमी दूर है.

By Train:-हम्पी का निकटतम रेलवे स्टेशन होसपेट जंक्शन है, जो 13 किमी दूर है.बेंगलुरु, हैदराबाद और गोवा सहित प्रमुख भारतीय शहरों और कस्बों से होसपेट के लिए नियमित ट्रेनें हैं.

By Road:– हम्पी बस सेवाओं द्वारा कर्नाटक के प्रमुख शहरों और कस्बों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है.कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) के अलावा, पड़ोसी शहरों और कस्बों से कई निजी और पर्यटक बसें नियमित रूप से चलती हैं.कोई भी व्यक्ति हैदराबाद (380 किमी), बेंगलुरु (345 किमी) और हुबली (165 किमी) से एनएच 13 मार्ग लेते हुए हम्पी तक ड्राइव कर सकता है.

Conclusion

तो ये थे भारत में विश्व धरोहर स्थल जो एक बार जरुर से हम सबको देखना चाहिए.

और भी पढ़े:-

TOURIST PLACES NEAR VAISHNO DEVI वैष्णो देवी के अगल बगल घूमने की जगह

Assi Ghat Varanasi:पर्यटकों का पसंदीदा स्थान लेकिन ऐसा क्यों है?

Leave a Comment