crossorigin="anonymous">

Tourist Places Near Vaishno Devi वैष्णो देवी के अगल बगल घूमने की जगह

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Tourist Places Near Vaishno Devi:-दोस्तों अगर आप भी माता वैष्णो देवी के दर्शन करने कटरा आए हैं और दर्शन करने के बाद में आप कटरा और कटरा के आसपास के प्रमुख मंदिरों और स्थान पर घूमना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में आपको पता चलेगा कटरा के पास कौन-कौन से प्रमुख स्थान है, यहां तक कैसे पहुंचे, दर्शन और घूमने का सही तरीका और कितने दिनों का समय लगेगा.

Tourist Places Near Vaishno Devi

शिवखोड़ी माता वैष्णो देवी

कटरा से शिवखोड़ी की दूरी लगभग 80 किलोमीटर है. कटरा के पुराने बस स्टैंड से शिवखोड़ी के लिए प्राइवेट टैक्सी, शेयरिंग टैक्सी और टेंपो ट्रैवलर भी मिल जाते हैं. प्राइवेट टैक्सी वाले आपसे 2200 से 2500 रुपये चार्ज करेंगे पूरा दिन घूमने के बाद आपको कटरा में छोड़ देंगे.वहीं अगर आप शेयरिंग टैक्सी लेना चाहते हैं तो उसका किराया आएगा 400 से 500 रुपये के बीच में.वही टेंपो ट्रैवलर वाले आपसे 300 से 400 रुपये के बीच में लेंगे.

कटरा से सबसे अच्छा समय है शिवखोड़ी के लिए निकलने का वह सुबह से 6:00 7:00 के बीच मे है. ज्यादातर लोग माँ वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद शिवखोड़ी जरूर आते हैं. यहां पर आपको 3.5 किलोमीटर की चढ़ाई कर गुफा के पास तक पहुंचना रहता है जहां पर महादेव बहुत ही अद्भुत रूप में विराजमान है.

इस यात्रा को आप पैदल कर सकते हैं या अगर आप चाहे तो घोड़ा या पालकी के माध्यम से भी इस यात्रा को पूरा कर सकते हैं.साथ ही आपको और भी मंदिर मिलेगा रास्ते में जैसे कि बाबा धनसर जी का मंदिर है, नौ देवी मंदिर है, जित्तो बाबा मंदिर, मां चामुंडा देवी जी का मंदिर जो कटरा से 5 किलोमीटर की दूरी पर है.

अगर आप चाहे कटरा से ऑटो ले के अगल बगल के मंदिरों में दर्शन कर सकते है. ऑटो वाले आपको बाबा धनसर मंदिर,नौ देवी मंदिर, जीतू बाबा मंदिर और मां चामुंडा देवी मंदिर के दर्शन कराते हैं. इसके लिए ऑटो वाले आपसे 800 से 1000 का किराया लेंगे. अगर आप यह केवल चार ही मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं तो ऑटो के माध्यम से भी आप दर्शन कर सकते हैं.तो यह थे कुछ प्रमुख मंदिर जो शिवखोड़ी के दर्शन के साथ-साथ आप इन मंदिरो के भी दर्शन कर सकते हैं.

कटरा से पटनीटॉप

अब हम लोग बात करते हैं दूसरे रूट जो की है पटनीटॉप पटनीटॉप कटरा से लगभग 88 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां पर जाने के लिए आप प्राइवेट टैक्सी, शेयरिंग टैक्सी या टेंपो ट्रैवलर के माध्यम से भी जा सकते हैं. प्राइवेट टैक्सी वाले 2500 से 2800 रुपए का चार्ज लेंगे जो की एक दिन का रहेगा.पूरा दिन पटनीटॉप घूमने के बाद आपको शाम में कटरा में वापस छोड़ देते हैं.

वहीं अगर आप शेयरिंग टैक्सी से जाना था चाहते हैं तो शेयरिंग टैक्सी वाले 600 से 700 रुपए के बीच मे चार्ज करते हैं. अगर आप और भी सस्ते में जाना चाहते हैं तो आप टेंपो ट्रैवलर से जा सकते हैं टेंपो ट्रैवलर वाले 450 से 500 रुपए का चार्ज करते हैं.

पटनीटॉप जाते समय कटरा से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर शनि देव जी का बहुत ही प्रसिद्ध और दिव्य मंदिर स्थापित है.आप यहां पर शनि देव ,हनुमान जी, काली माता और काल भैरव जी के दर्शन कर सकते हैं.उसके बाद आप जम्मू श्रीनगर हाईवे उधमपुर को पार करते हुए आप पटनीटॉप पहुंच जाएंगे.

पटनीटॉप एक काफी खूबसूरत हिल स्टेशन है यहां की वादियां नजारे देखे ही बनते हैं.पटनीटॉप में जितने भी पार्क और फेमस टूरिस्ट प्लेस है वह सभी सर्कुलर रोड पर स्थित है आप सर्कुलर रोड पर एक तरफ से एंट्री कर सभी प्लेस को कवर करने के बाद दूसरी साइड से बाहर आ जाएंगे.

आप यहां पर चिल्ड्रन पिकनिक पार्क, ग्रीन टॉप पार्क, जिसे पडोरा पार्क भी कहते हैं इन सभी को देख सकते है.इसके अलावा आप नाग देवता टेंपल ,वीआईपी पार्क इन स्थानों पर बहुत ही अच्छे से देख सकते हैं. यहां पर बहुत ही अच्छे अच्छे झूले लगे हुए हैं और बच्चों के लिए बहुत ही प्यारा सा पिकनिक स्पॉट रहता है. साथ ही यहां पर आप और और भी एक्टिविटीज जैसे वाटर बैलून, घुड़सवारी, जिपलाइन इन सभी को कर सकते हैं.

साथ ही पटनीटॉप पे आप रोपवे का भी आनंद ले सकते है. अगर आप जनवरी, फरवरी या फिर मार्च मे आते है तो बर्फ का मजा भी उठा पाएंगे साथ ही बहुत सी स्नो एक्टिविटी भी कर पाएंगे.

पटनीटॉप से नाथाटॉप

पटनीटॉप से लगभग 8 किलोमीटर की दुरी पर नाथाटॉप पिकनिक स्पॉट भी है आप अगर चाहे तो यहाँ पे जा कर खूबसूरत नज़ारों को देख सकते है.

और भी पढ़े:-

DALHOUSIE TOUR GUIDE:-कैसे जाएँ कब जाएँ DALHOUSIE TOURIST PLACE

Tomb Of Lal Khan:-लाल खान का मक़बरा वाराणसी

Leave a Comment