crossorigin="anonymous">

What is CUET? क्या है सीयूईटी?CUET Exam Pattern

By Prakhar Agrawal

Share the News

अगर आप यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वाले हैं या फिर आप 12th के स्टूडेंट हैं तो जाहिर सी बात है की CUET को लेकर आपके दिमाग में बहुत सारे सवाल होंगे. तो इस आर्टिकल में आपके सारे सवाल का जवाब मिल जाएगा.CUET आखिर है क्या क्यों कराया जाता है साथ ही एग्जाम का पैटर्न क्या होता है.

CUET Full Form

सबसे पहले सवाल आता है CUET का फुल फॉर्म क्या है तो CUET का फुल फॉर्म है Common University Entrance Test.

CUET क्या है?

CUET एक एंट्रेंस टेस्ट है जो पुरे देश मे कराया जाता है ताकि आप देश की अलग अलग सेंट्रल यूनिवर्सिटी, स्टेट यूनिवर्सिटी, डीम यूनिवर्सिटी और प्राइवेट यूनिवर्सिटी मे एडमिशन ले पाए. पहले क्या होता था बहुत सारे संस्थान एंट्रेंस टेस्ट लेते थे बहुत सारे संस्थान ऐसे भी थे जो मार्क्स के बेसिस पर एडमिशन देते थे ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन में.

लेकिन अब अब क्या है कि एक कॉमन सिस्टम लागू कर दिया गया है जिससे CUET का नाम दिया गया है. इसी एग्जाम के बेसिस पर देश के सारी यूनिवर्सिटीज में एडमिशन होता है, आपको बता देते हैं कि जो अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम है उसके लिए रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है, आपके पास 26 मार्च तक का टाइम है. वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है.

CUET Official Website आप 26 मार्च तक इस वेबसाइट पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं.

CUET Exam Date

एग्जाम की अगर बात करें तो एग्जाम होने वाला है 15 मई से 31मई तक और एग्जाम के कुछ दिनों पहले यानी की 10 दिन या फिर एक हफ्ते पहले एडमिट कार्ड भी रिलीज हो जाएगा और जब एग्जाम हो जाएगा तो उसके बाद रिजल्ट भी अनाउंस कर दिया जाएगा.

CUET का एग्जाम पैटर्न?

अब सवाल आता है कि एग्जाम का पैटर्न कैसा होने वाला है. तो देखिए पहले एग्जाम ऑनलाइन मोड में कराया जाता था लेकिन इस बार हाइब्रिड मॉडल को लागू किया गया है. यानी कि ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही मोड में एग्जाम कराया जाएगा. बात अगर लैंग्वेज की हो तो स्टूडेंट के पास 13 लैंग्वेज का ऑप्शन होगा जाने की असमिया बंगाली अंग्रेजी गुजराती हिंदी कन्नड़ मलयालम आदि. स्टूडेंट के पास में 13 लैंग्वेज का ऑप्शन होगा वह किसी भी लैंग्वेज में एग्जाम दे सकते हैं.

आपको बताते जो एग्जाम होने वाला है CUET इसमें टोटल 61 सब्जेक्ट्स है और 33 लैंग्वेज सब्जेक्ट होंगे, 27 डोमेन स्पेसिफिक है और एक जनरल टेस्ट पेपर है.बात अगर हम पैटर्न की करें तो सेक्शन -1 ए एंड बी लैंग्वेज का होगा उसके बाद जो सेक्शन -2 होगा वह डोमेन सब्जेक्ट का होगा और जो सेक्शन -3 होगा वो जनरल टेस्ट का होगा.

CUET Exam Timing

CUET एग्जाम की टाइमिंग भी बता देते हैं तो देखिए कुछ विषयों को छोड़कर अन्य दूसरे सब्जेक्ट के लिए भी जो एग्जाम टाइमिंग है वो है 45 मिनट.इस 45 मिनिट्स में आपको 50 सवालों मे से 40 का जवाब लिखना होगा और 10 आपके ऑप्शनल होंगे यानी की 10 सवालों को आपको छोड़ना होगा.

CUET Form and Fees

उसके बाद फॉर्म भरते वक्त आपको फीस देनी होगी इस बार फीस में थोड़ा सा बदलाव किया गया है अगर आप जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट है और आप फॉर्म भर रहे हैं तो आप पहले तीन विषयों के लिए ₹1000 देंगे एप्लीकेशन फॉर्म का उसके बाद हर एडीशनल सब्जेक्ट के लिए आपको ₹400 देने होंगे. जो रिज़र्व केटेगरी वाले हैं उनको फॉर्म भरते वक्त ₹900 देने होंगे.

ये कुछ बेसिक सवाल था जो हर किसी के मन में समय चल रहा है CUET को लेकर और उसका जवाब हमने इस ब्लॉग में दिया है. अगर फिर भी आपका कोई सवाल हो तो ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आप देख सकते हैं.

SIDDHARTH SHUKLA फर्श से अर्श तक

Leave a Comment

Exit mobile version