crossorigin="anonymous">

6 Warning signs of kidney disease

Photo of author

By Suyash Phulambrikar

Share the News

Warning Signs of Kidney Disease:-दोस्तों हमारे खून में जो भी गंदगी इकट्ठी होती है उनको हटाकर यूरिन के रास्ते बाहर निकलने का काम है हमारी किडनीज का इसलिए अगर किडनीज ठीक से कम ना करें तो इससे ब्लड में टॉक्सिन पढ़ते हैं जिसका असर आपको अपनी पूरी बॉडी पर दिखता है.दरअसल दिक्कत यह है कि किडनीज जब खराब होनी शुरू होती है तो शुरुआती अवस्था मैं बहुत ही कम लक्षण पकड़ में आते हैं. जब तक यह डायग्नोज हो पाए की किडनी में गड़बड़ चल रही है तो 70% से 80% तक किडनीज ऑलरेडी डैमेज हो चुकी होती है.

इसीलिए मेडिकली किडनी फेलियर को साइलेंट किलर भी कहा गया है. पिछले कई सालों में किडनी डैमेज के केसेस बहुत तेजी से बढ़ रहे है.लेकिन आप घबराएं नहीं अगर आप वक्त रहते थोड़ा ध्यान दे तो कुछ ऐसे शुरुआती लक्षण है जिनसे यह अनुमान लगाया जा सकता है की किडनीज ठीक से काम नहीं कर रही है इस आर्टिकल का उद्देश्य भी है.किडनीज हेल्दी रहे इसके लिए हम क्या कर सकते हैं.

6:- Urine Changes is the first signs of Kidney Disease

किडनीज ठीक से काम नहीं कर रही है इसका पहला लक्षण है यूरिन में चेंजस फील होना. एक एवरेज पर्सन दिन में 6 से 10 बार यूरिन पास करता है. लेकिन अगर आपकी यूरिन पास करने की freqyency हाल ही में बहुत ज्यादा हो गई हो स्पेशली अगर आप बीच रात उठ उठ कर पेशाब करने जाते है तो यह संकेत हो सकता है कि आपकी किडनी में कुछ गड़बड़ चल रही है. इसके अलावा यूरिन पास करते हुए अगर आपको उसमें बहुत ज्यादा झाग महसूस हो क्या बहुत गंदी बदबू आए तो हो सकता है आपकी किडनी खराब हो रही हो जिस वजह से यूरिन मे प्रोटीन लीक हो रहा है.यूरिन में झाग आना और गंदी बदबू आना यह किडनी डैमेज का बहुत ही अर्ली साइन है और इसको आपको नजर अंदाज नहीं करना चाहिए.

5:-Swelling

अगर आपके पैरों में सुजन हो रही हो या सुबह उठने के बाद आंखों के नीचे सूजन हो तो इससे नजरअंदाज ना करें. जहां तक किडनी का काम है यह ब्लड में मौजूद न सिर्फ टॉक्सिंस को बाहर निकलती है बल्कि खून मे में एक्सेस सोडियम यूरिन के रास्ते बाहर निकलती है लेकिन जब किडनी के फिल्टर ठीक से काम नहीं करते तो खून में सोडियम जमा होने लगता है जिससे की पैरों में सूजन और आंखों में सूजन बनता है.

4:-Backpain

किडनी इंसान की मुट्ठी जितना अंग होता है क्योंकि आपके पीठ के निचले हिस्से मे ये होता है इसलिए अगर आपको बिना किसी वजह से पीठ के निचले हिस्से में दर्द शुरू हो जाये तो यह इस बात को दर्शाता है कि शायद आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है. बैक पैन और भी कई कारणों से हो सकता है लेकिन खराब किडनी के चलते बैक पैन हो तो साथ में हाई फीवर वोमिटिंग और ज्यादा यूरिन पास होना जैसे लक्षण भी होते हैं.

कभी-कभी आपको बैक के एक ही साइड पर पेन हो सकता है जिसका मतलब यह है कि आपकी एक किडनी वीक पड़ रही है. अगर आपको ज्यादा पैन हो तो पैन किलर खाकर इस दर्द को दबाए नहीं बल्कि साइंस ऐसा मानती है कि जो ज्यादा पैन किलर खाते हैं उनकी किडनी जल्दी डैमेज होती है इसलिए इस पैन को समझें और उसकी सही जांच करवाई

3:-Tiredness

ब्लड मे मजूद ब्लड रेड सेल्स ऑक्सीजन को अलग अलग अंग तक पहुंचाते हैं जिसे ताकत आती है. ऐसे मे अगर रेड ब्लड सेल्स कम हो जाये तो ऑक्सीजन भी कम ही पहुंचेगी जिस वजह से आपको जल्दी थकान होगी. अब इन रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन करने के लिए शरीर को EPO नाम का एक हार्मोन चाहिए होता है और ये हार्मोन बनाने का काम होता है इन किडनीज़ का. इसलिए अगर आपको रात को अच्छे से सोने के बाद भी पूरे दिन थका थका सा महसूस होता है तो हो सकता है आपकी किडनी ठीक से इस हार्मोन को ना बन पा रही हो. ऐसे में एक सिंपल ब्लड टेस्ट करवा कर देख सकते हैं और अगर आपके रेड ब्लड सेल्स नॉर्मल से कम आए या हीमोग्लोबिन कम हो तो इसका इशारा आप समझे.

2:-Itching

अगर आपकी स्किन पर दिनभर खुजली होती रहती है स्क्रीन पर पैचेज बना रहे हो तो यह ब्लड में उस गंदगी की तरफ इशारा करती है जिन्हें किडनी ठीक से फिल्टर नहीं कर पा रही इसलिए देखा गया की 10 परसेंट केसेस मे किडनी डैमेज का का निदान एक त्वचा विशेषज्ञ के सहयोग से होता है. स्किन की प्रॉब्लम पकड़ में नहीं आती तो अक्सर स्किन के डॉक्टर KFT यानी किडनी फंक्शन टेस्ट करवाने की सलाह देते है. इसलिए आपको खुजली या और भी कोई त्वचा स्किन से सभंधित कोई दिक्कत हो तो इसको बिलकुल भी हलके मे ना ले हो सकता हो किडनीज़ मे कोई प्रॉब्लम चल रही हो.

1:-High Blood Preasure and Diabetes

आपको शायद ये जानकर हैरानी हो की 40% किडनी केसेस मे कारण होता है हाई ब्लड प्रेसर और हर तीन डायबिटिक पेशेंट मे से एक की किडनी डैमेज हो जाती है वो इसलिए क्यूंकि जब डायबिटीज होता है तो हाई ग्लूकोस से ब्लड घाड़ा हो जाता है और किडनी की छोटी नस को डैमेज कर देता है. किडनीज़ का काम है गन्दगी को बाहर निकलना और ब्लड प्रेसर को भी मेन्टेन करके चलना.

किडनी जब खराब होती है तो ब्लड प्रेसर हाई होने लगता है या फिर उल्टा कहे तो अगर आपको हाई ब्लड प्रेसर है तो किडनी फेलियर के चान्सेस बढ़ जाते है. पिछले कुछ सालों मे डायबिटीज और ब्लड प्रेसर केसेस का इतना ज्यादा बढ़ना किडनी फेलियर केसेस को बढ़ाने के पीछे एक मुख्य करण बन गया है और मेडिकल साइंस मे इससे Chronic Kidney disease या Diabetic Kidney Disease कहा जाता है. इसलिये अगर किडनी को बचाना है तो ये बहुत जरुरी की आप शुगर और ब्लड प्रेसर को नार्मल रेंज मे रखे.

ये तो हुए वो लक्षण जिनसे समय से पहले ही किडनी मे चल रही खराबी को हम पकड़ सकते है और उससे वक़्त रहते ठीक कर सकते है.

और भी पढ़े:-

HOME REMEDIES TO CLEAR STOMACH पेट की पूरी सफाई आंतो को साफ करने का घरेलु उपाय

और भी जानकारी ले किडनी से संभंधित

Leave a Comment