Home remedies to clear stomach पेट की पूरी सफाई आंतो को साफ करने का घरेलु उपाय

Photo of author

By Surender Kataria

Share the News

Home remedies to clear stomach:अगर आपका सुबह उठ के पेट साफ नहीं होता या बहुत जोर लगाना पड़ता है या टॉयलेट करने के बाद भी ऐसी फीलिंग बानी रहती है की पेट अच्छे से साफ नहीं हुआ है तो ये आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

Introduction

क्या खाये क्या ना खाये ताकि पेट की ये गंभीर समस्या ना हो कौन सी हम जाने अनजाने मे गलतियां करते है जो कब्ज करती है. और आखिर मे आपको पता चलेगा आयुर्वेद मे उल्लेखित बहुत ही शानदार और असरदार नुस्खा जिसको अगर आपने हफ्ते मे एक बार भी कर लिया तो सालों पुरानी कब्ज दूर हो जाएगी.

आयुर्वेद के अनुसार जितना देर आपको पेशाब करने मे लगता है उतना ही देर आपको शौच करने मे लगना चाहिए. लेकिन आज कल ना जाने कितने लोगो की यह समस्या है की 15-20 मिनट टॉयलेट मे बैठे रहने के बावजूद भी प्रेसर नहीं बनता बहुत जोर लगाना पड़ता है और करने के बाद भी पूरी संतुष्टि नहीं मिलती है, अगर ऐसे ही कुछ लक्षण आप भी महसूस करते है तो जान लीजिये की आप के आंतो मे गन्दगी एकट्ठी होती जा रही है और ये ना सिर्फ आपके आंतो को कमजोर बना रही है बल्कि इससे छोटी से लेकर बड़ी मुश्किल पनपती है.

मुँह से बदबू आना, गैस पास होने पे बहुत गंदी बदबू आना, खाना खाते ही पेट फूल जाना, भूख लगना कम हो जाना, त्वचा पे दाग़, फोड़े, फुंसी होने लगना और बाल झड़ना इसके प्रारंभिक लक्षण है और अगर ध्यान ना दे तो यही आगे जा के पाइल्स, अलसर जैसी बिमारी उत्पन्न कर देती है, इसलिए बहुत जरुरी है इस समस्या को आप समझें और इससे जड़ से ठीक कर सके.

1. Home Remedies to clear Stomach Natural Home Remedy

सबसे पहली चीज जिसपे आपकों ध्यान देने की जरुरत है वो है पानी.अगर आप पर्याप्त मात्रा मे पानी पीते है तो आपकी आंतो मे तरल पदार्थ की कमी नहीं होंगी.तरल पदार्थ ऊपर की तरफ होने से जो आंतो मे मल है.यानी जो स्टूल है वो हमेशा सॉफ्ट रहता है. साइंस ऐसा मानती है की आप कितनी आसानी से स्टूल को पास कर पाएंगे इस बात पर निर्भर करता है की आपका स्टूल आंतो मे जा कर सॉफ्ट रहता है या ड्राई हो जाता है. अब आप देखिये चाय, कॉफ़ी, कार्बनटेड ड्रिंक्स और अक्लहोल ये चारो duratic beverages है मतलब वो जो अंदर का पानी सूखा देती है और आंतो को काफी हद तक सूखा देती है इसलिए आपको ये सब आज के आज छोड़ देना चाहिए.

पानी की मात्रा शरीर मे बढ़ाने के लिए आपके डाइट मे फल जरूर से होना चाहिए जैसी की अमरुद, अँगूर, केला, पपीता, सेब और 4 अंजीर भिगो के पानी के साथ लेने से आंते मुलायम होती है और सुबह एक ही बार मे पेट खुल के साफ होता है.

2. Fibre

बहुत बार ऐसा होता है पुराना माल आंतो मे चिपक जाता है और नये स्टूल को भी जाने नहीं देता ऐसे मे Dietry Fibre झाडू का काम करता है जो ना सिर्फ आंतो मे चिपके मल को खींच बाहर निकालता है बल्कि स्टूल की मात्रा भी बढ़ाता है.

समझने वाली बात ये है की diet fibre की कमी होती ही तब है जब हम मैदे से बानी चीज़ों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है जैसी की समोसा, कचोरी, पिज़्ज़ा, बर्गर, मोमोज़, ब्रेड,भटूरे इन सब मे फाइबर ना के बराबर होता है और यही सब चीज जा के आंतो मे चिपक जाती है जो पहले गैस करती है बाद मे कब्ज कर देती है. आपको इस फास्ट फ़ूड को जितना फास्ट हो सके कम कर देना चाहिए.

जिस आटे से रोटी बनाते है उसमे भी थोड़ा चोखर यानी wheat bran मिला ले. थोड़े मात्रा मे बाजरा या छोले का आटा मिला लेंगे तो ना सिर्फ रोटी मे फाइबर बढेगा बल्कि रोटी ज्यादा पोष्टिक होंगी.

Oats एक ऐसा अनाज है जिसमे भरपूर मात्रा मे soluble और insoluble फाइबर होता है इसका आप ब्रेकफास्ट मे सब्जियाँ डाल कर नमकीन दलिया बना सकते है या दूध मे oats mil बना के खा सकते है. दालो मे भी हो सके धूलि दालो की जगह छिलके वाली दाल खाएं फल और हरी सब्जियों मे भी फाइबर होता है.

3.Excercise

60 हज़ार औरतों पे एक अध्यन हुआ जिसमे पाया गया की जिन महिलाओ ने थोड़ी भी excercise की उनको कब्ज की दिक्कत नहीं हुई. फिर जापान पे 69000 हज़ार लोगो पे अध्यन हुआ जिसमे फिर से यही बात सामने आयी की जिन लोगो का एक्टिव लाइफस्टाइल था उनके intestinal muscle अच्छे से कॉन्ट्रैक्ट होने लगे थे, ब्लड फ्लो बढ़ा जिससे उनको कब्ज की दिक्कत नहीं हुई.

यहाँ तक की वाकिंग करने से भी आपको फायदा होगा लेकिन आयुर्वेदा मे एक excercise है जिससे आप कही भी बैठकर 5-10 मिनट के लिए भी कर ले तो आपकी intestinal movement बहुत तेजी से बढ़ जाएगी वो है कपालभारती यानी rapid exhalation लेकिन पेट साफ ना होने की दिक्कत के चलते अगर आप इस कपालभारती को अपान वायु मुद्रा मे लगा के करेंगे तो बहुत जल्दी फायदा होगा.

Some Mistakes we do Unknowingly

अब इससे पहले हम आयुर्वेदिक नुस्खे की बात करें कुछ ऐसे छोटी छोटी गलतियां है जिन्हे हम अक्सर अनदेखा कर जाते है लेकिन ये पेट साफ करने मे दिक्कत करती है इनमे सबसे महत्वपूर्ण है तेज खाना, अगर आप 5 मिनट मे जल्दी जल्दी पूरी थाली खत्म कर देंगे तो उतना ही ज्यादा टाइम आपको टॉयलेट मे बैठना पड़ सकता है, इसलिये आराम से 15-20 मिनट लगाकर चबा चबा कर खाना खाएं.

जिससे पेट को कम करना पड़े और खाना कही रुके नहीं. फिर खाना खाने का कोई फिक्स टाइम ना होना बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेना, आरो वाला पानी पीना और बिना बात के पेट साफ करने वाली दवाइयां पर निर्भर रहने से भी आंते खराब हो जाती है.

Ayurvedic Home Remedy

अब बात करते हैं उस आयुर्वेदिक नुस्खे की जो 100% नेचुरल है, सेफ है और जिससे आपको हफ्ते मे सिर्फ एक बार ही करना है.

किसी छुट्टी वाले दिन जैसे कि संडे को सुबह उठकर थोड़ा पानी पी ले फिर एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में तब तक उबाले जब तक एक गिलास का आधा गिलास पानी न रह जाए, अब इसे छान कर रख ले जब यह पानी हल्का गुनगुना हो जाए तो इसमें एक बड़ा चम्मच कैस्टर ऑयल मिला दे मिलाने के बाद इसे एकदम से पी जाए.

कैस्टर ऑयल की सबसे बड़ी प्रॉपर्टी यह है कि आपकी बॉडी में टिकता नहीं है इसे बाहर निकलना ही है और साथ में निकलता है आपके आंतो मैं जमी हुई गंदगी.

पेट की पूरी सफाई हो जाएगी आंतो को मुलायम करते हुए कैस्टर ऑयल बाहर आ जाएगा. बस इसे हफ्ते में एक बार आप करें जब आपको लगे प्रॉब्लम कम हो गई है तो इसे 15 दिन में या महीने में एक बार करें.

ACIDITY का इलाज -ACIDITY का आसान घरेलू उपाय

सारनाथ मंदिर वाराणसी महत्त्व और इतिहास

Leave a Comment