Site icon Sach ke saath

Baidyanath Dhaam:-कैसे जाएँ,कब जाएँ कैसे दर्शन करे और कहाँ रुके

Baidyanath Dhaam
Share the News

Baidyanath Dhaam:-सावन का महीना हिन्दुओं के लिए बहुत पवित्र माना जाता है.इस महीने में भगवान शिव की विशेष पूजा होती है कई भक्त उपवास करते है और कांवड़ ले के जाते है और शिवलिंग पे जल चढ़ाते है.ऐसे ही भगवान शिव का एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान और 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है जिसे हम बैद्यनाथ धाम,बैजनाथ धाम या फिर देवघर के नाम से भी जानते है जो कि झारखण्ड राज्य में स्थित है.आज के इस आर्टिकल में आपको बतायेंगे महादेव के विश्व प्रसिद्ध मंदिर बैद्यनाथ धाम के बारे में की कैसे जाएँ,कैसे दर्शन करे,वहां कहाँ रुके आदि

Baidyanath Dhaam ट्रैन से कैसे जाएँ?

बैद्यनाथ धाम आने के सबसे बढ़िया साधन है ट्रैन का,यहाँ 2 रेलवे स्टेशन है एक है बैजनाथ रेलवे स्टेशन तो दूसरा है जसीडीह रेलवे स्टेशन.बात करे जसीडीह रेलवे स्टेशन की तो ये बैजनाथ धाम का प्रमुख रेलवे स्टेशन है और हर एक प्रमुख स्टेशन से जसीडीह की डायरेक्ट ट्रेन मिल जाएगी.जसीडीह रेलवे स्टेशन से बैजनाथ मंदिर की दूरी लगभग 6 किलोमीटर है.इस दूरी को ऑटो में 120-150 रुपये देकर पूरा कर लेंगे.साथ ही आस पास के शहरों से बस भी मिल जाती है इसके लिए एक बार ऑनलाइन जरूर चेक कर ले.

Baidyanath Dhaam फ्लाइट से कैसे जाएँ?

अगर आप बैद्यनाथ धाम फ्लाइट से आना चाहते है तो देवघर में एयरपोर्ट भी है जो की मंदिर से करीब 12 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है.एयरपोर्ट से मंदिर जाने के लिए आपको ऑटो या फिर टैक्सी आसानी से मिल जाएगी.

Baidyanath Dhaam देवघर में रुकने के लिए होटल

अगर बात करे बैद्यनाथ धाम में रुकने के लिए होटल या फिर धर्मशाला कहाँ ले तो रेलवे स्टेशन और बस अड्डे से बहुत ही पास एक जगह है जिसका नाम है टावर चौक चौराहा यहाँ पे आप बजट होटल से लेके 4 स्टार होटल तक ले सकते है.साथ ही मंदिर जाने के लिए यहाँ से ऑटो भी आराम से मिल जाता है.

Baidyanath Dhaam में दर्शन करने का सही तरीका

टावर चौक चौराहा से ई-रिक्शा या फिर ऑटो में 10 से 20 रूपया का किराया लगेगा और वो आपको बैद्यनाथ मंदिर तक पंहुचा देगा.मंदिर मार्ग पे दोनों ही साइड आपको फूल माला की दुकान मिल जायेगी जहाँ से आप मन्दिर के लिए फूल,माला ,जल,प्रसाद और दूध ले सकते है.यहाँ पे आप जनरल लाइन में लग के दर्शन प्राप्त कर सकते है और इसके लिए आपको गंगा गेट पर जाना होगा वहां से लाइन में लग के आप महादेव का दर्शन प्राप्त कर सकते है.यहाँ से पूल का पार करते हुए 500 मीटर की दुरी पर गर्भ गृह है.

जनरल लाइन से दर्शन करने में आपको 3 से 4 घंटे तक लग जाते है और अगर वहीं आप तुरंत दर्शन करना चाहते है तो वहीं मंदिर परिसर में ही आपको 250 रुपये में टोकन मिल जायेगा जिसमे 30 से 40 मिनट में आप दर्शन प्राप्त कर लेंगे.वहीं शनिवार,रविवार और सोमवार को इससे थोड़ा ज्यादा समय भी लग जाता है.

Baidyanath Dhaam का पौराणिक महत्व और इतिहास

पुराणों के अनुसार इस मंदिर का सम्बन्ध रावण से माना जाता है.जब रावण ने भगवान शिव जी की कठोर तपस्या की थी तो शिव जी प्रकट हुए तब रावण ने शिव जी से लंका चलने का वरदान मांग लिया लेकिन शिव जी ने रावण से एक शर्त रखी कि ये शिवलिंग जहां पे भी रख दोगे तो मैं वहीं विराजमान हो जाऊंगा.रावण को बीच रास्ते में लघुशंका लगी रावण ने वहां पे वो शिवलिंग रख दिया और उसी के बाद से वो शिवलिंग वहीं पे विराजमान हो गया इसी कारण से इस मंदिर को रावणेश्वर मंदिर भी कहते है.

मंदिर परिसर में ही माँ पार्वती का मंदिर भी स्थापित है जो 51 शक्तिपीठियों में से एक है.साथ ही यहाँ पे माँ काली का मंदिर है,हनुमान जी का मंदिर है ,माँ अन्नपूर्णा का मंदिर है साथ ही और भी देवी देवताओं का मंदिर भी यहाँ पे स्थापित है.

Baidyanath Dhaam Darshan Timing

बैद्यनाथ धाम में दर्शन सुबह 4 बजे से दोपहर के 3 बजे तक दर्शन होते है फिर शाम के 6 बजे से रात के 9 बजे तक दर्शन कर सकते है.

क्या Baidyanath Dhaam मोबाइल इस्तेमाल कर सकते है?

तो हाँ आप मंदिर परिसर में मोबाइल इस्तेमाल कर सकते है लेकिन गर्भ गृह में मोबाइल इस्तेमाल करना मना होता है.गर्भ गृह में मोबाइल अपने पॉकेट में रखे.

और भी पढ़े:-

BADRINATH YATRA:-बद्रीनाथ यात्रा कैसे करे कब करे और कैसे जाए

Assi Ghat Varanasi:पर्यटकों का पसंदीदा स्थान लेकिन ऐसा क्यों है?

Exit mobile version