crossorigin="anonymous">

Best Saving Account 2024:-किस बैंक में खाते खुलवाए?

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Best Saving Accounts 2024:- भारतीय बैंको के लिए कह सकते है काफी अच्छा साल नहीं जा रहा है बाकी सालों की तुलना में क्यूंकि इस साल आरबीआई ने कुछ कठोर फैसले लिए है जो की कई बैंकों के लिए अच्छा नहीं है.आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है नए कस्टमर के अकाउंट खोलने पे.दिसम्बर 2020 में आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक पर प्रतिबंध लगाया था कस्टमर को नए क्रेडिट कार्ड देने पर और वो प्रतिबंध 2.5 से 3 साल तक चला था.इन सभी को देखते हुए आज के इस आर्टिकल में बताएंगे 2024 में सेविंग अकाउंट खोलने के लिए सबसे अच्छे बैंक कौन से रहेंगे.

हमने करीब 100 से अधिक अकाउंट की तुलना की है 20 अलग अलग बैंकों की वो भी अलग अलग आधार पे जैसे की कस्टमर सपोर्ट,बैंक के ब्रांचेज,क्या-क्या सहूलियत मिलती है इन बैंक के ब्रान्चों पे वगैरह-वगैरह.इन सब को देखते हुए आज आपको 5 केटेगरी में सबसे बढ़िया सेविंग अकाउंट के बारे में पता चलेगा.

केटेगरी होगी:-

-Best Everyday Use Account

-Best Salary Account

-Best Premium Account

-Best Student Account

-Best Zero Balance Account

Best Everyday Use Account

इसमें सबसे पहले बैंक आता है वो है आईडीएफसी बैंक इस बैंक में आपको 7% तक का ब्याज मिलता है लेकिन उसके लिए आपका बैलेंस 5 लाख से ऊपर होना चाहिए.अगर आपका बैलेंस 1 लाख से नीचे है तब आपको 3% का ब्याज मिलेगा.1 लाख से 4 लाख के बीच में बैलेंस है तो 4% का ब्याज मिलेगा और भी दूसरे बैंक है जैसे की एसबीआई,एचडीएफसी वो अब भी 3% का ब्याज दे रहे है.साथ ही इसका अच्छे बैंक होने का एक और कारण है की ये अपने आपको ऑनलाइन काफी मजबूत कर रहा है.अगर अभी भी आप देखेंगे तो उनके ये जो ऐप है वो कोटक और आईसीआईसीआई से काफी बेहतर है.

इनके और भी प्रोडक्ट है जैसे कि बैंक लाकर,क्रेडिट कार्ड वो मार्किट में आसानी से मिल जाता है.यही किसी बड़े बैंक में आसानी से नहीं मिलता है.आईडीएफसी सेविंग अकाउंट के साथ आपको फ्री डेबिट कार्ड मिलता है जिसमे आप अनगिनत एटीएम से विथड्रॉल कर सकते है.साथ ही एटीएम कार्ड से ही एअरपोर्ट पे आप फ्री में लाउन्ज में भी जा सकते है और भी कई ऑफर इनके कार्ड पे चलते रहते है.

Best Salary Account

देखा जाए तो सैलरी अकाउंट के लिए आईसीआईसीआई और एचडीएफसी दोनों ही बैंक काफी अच्छे है.आईसीआईसीआई का टाइटेनियम अकाउंट काफी अच्छा है और एचडीएफसी का प्रीमियम अकाउंट.ये दो एकाउंट एक साथ इसलिए चुना गया है क्यूंकि इन दोनों का ज्यादातर बड़ी कंपनियों के साथ अनुबंध होता है और इसके बाद सैलरी अकाउंट होने पे बैंक से अच्छा सपोर्ट भी मिलता है.

आईसीआईसीआई में आपको एक Auto Sweep Facility मिलती है जिसमे आप एक लिमिट तय कर सकते है अगर उस लिमिट से जितने भी ऊपर बैंक बैलेंस होगा वो आपका आटोमेटिक एफडी में बदल जायेगा जिसपे आपको 2 से 3 % का इंट्रेस्ट मिलेगा.साथ ही अगर इन दोनों बैंक में आपका सैलरी अकाउंट है तो आपको क्रेडिट कार्ड भी आसानी से मिल जाता है.

Best Premium Account

ये उन लोगो के लिए अच्छा है जो ज्यादा बैलेंस मेंटेन करते है अपने सेविंग अकाउंट के अंदर.इस केटेगरी में 2 सुझाव है पहला है इंडसइंड बैंक का Exclusive Saving Account इसमें अकाउंट खुलवाने के लिए 2 लाख का बैलेंस मेंटेन करना जरुरी होता है साथ ही इसमें आपको एक फ्री लाकर मिलेगा और दूसरे लाकर पे 50% का डिस्काउंट मिलता है.इसी के साथ हर महीने आपको 500 रुपये का फ्री कूपन मिलता है बुक माय शो का.साथ ही फ्री में एयरपोर्ट लाउन्ज में प्रवेश मिल जाता है और अगर कोई विदेशी मुद्रा खरीद रहे है तो उसपे भी कोई चार्ज नहीं लगता है.

दूसरा सुझाव है IDFC First Wealth सबसे बढ़िया ये की वेल्थ अकाउंट के लिए इस बैंक में योग्यता 5 लाख रुपये है और बड़े बड़े बैंकों में 10 से 20 लाख रुपये होती है.आईसीआईसीआई और एचडीएफसी में तो योग्यता 50 लाख रुपये की होती है.इसमें आपको डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयरपोर्ट लाउन्ज में फ्री में प्रवेश मिल जाता है.साथ ही इसमें डेली कैश विथड्रॉल की लिमिट 7 लाख तक की मिल जाती है.साथ ही कई इन्शुरन्स भी इसमें आपको फ्री में मिल जाता है जैसे कि एक्सीडेंटल,एयर ट्रेवल वगैरह-वगैरह.

Best Saving Account for Student or Student Account

स्टूडेंट के लिए बैंक ऑफ़ बड़ौदा का ब्रो अकाउंट काफी अच्छा माना जाता है. इस ब्रो अकाउंट मे स्टूडेंट को कई लाभ मिल जाते हैं जैसे की एयरपोर्ट के लाउन्ज में प्रवेश फ्री में मिल जाता है. सबसे अच्छी बात इस अकाउंट की है कि अगर इस अकाउंट के जरिए एजुकेशन लोन लेते हैं तो आपको 0.15% का छूट मिल जाता है इसी के साथ-साथ प्रोसेसिंग फीस भी इसमें नहीं लगती है.

साथ ही इसमें आपको Auto Sweep Facility भी मिल जाती है यानी की एक लिमिट के बाद अगर आपका बैलेंस ऊपर चला जाता है तो उसके बाद उस बैलेंस की अपने आप एक एफड़ी बन जाएगी जिस पर दो से तीन परसेंट का आपको ब्याज मिलेगा. हालांकि इसमें एक कमी भी है इसमें आप अपना इंडिविजुअल अकाउंट नहीं खुलवा सकते आपको अपने पेरेंट्स के साथ जॉइंट अकाउंट खुलवाना पड़ेगा.

Best Zero Balance Account

इसके लिए सबसे अच्छा रहेगा फेडरल बैंक का Excel Account वैसे तो फेडरल बैंक आपको 7% का ब्याज तो देता ही है लेकिन उसके लिए आपको काफी हाई बैलेंस मेंटेन करना पड़ता है लेकिन आम तौर पर 3% तक का ब्याज दे देता है. फेडरल की एक्सेल अकाउंट के साथ आपको अच्छी कस्टमर सर्विस मिलती है और इसी के साथ आपको लाइफ टाइम के लिए फ्री क्रेडिट कार्ड भी मिल सकता है. फेडरल बैंक अगर देखा जाए तो भारत का बहुत ही पुराना बैंक है.

और भी पढ़े:-

Varanasi to Vindhyachal Mirzapur कैसे जाये कब जाये

CREDIT CARD TIPS :- क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाये

Leave a Comment