crossorigin="anonymous">

Credit Card Tips :- क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाये

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Credit Card Tips:-हम क्रेडिट कार्ड् खरीद तो लेते है पर अक्सर उन्हें सही से इस्तेमाल नहीं कर पाते है. चाहे आप नये क्रेडिट कार्ड्स उपयोगकर्ता हो या पुराने ,क्रेडिट कार्ड् उपयोग करने के लिए कुछ सुझाव है जो अगर आपको आ जाये तो आपके लिए क्रेडिट कार्ड एक वरदान की तरह साबित हो सकता है. कई बार आप अपने क्रेडिट कार्ड को मुफ्त का पैसा समझने की गलती करते है. एक तरह से आप इससे असुरक्षित क़र्ज़ के तौर पर समझ सकते है.

आपको हर महीने अपना बिल चुकाना होता है और खर्च की गयी राशि आपको वापिस करनी होतीं है और अगर समय पर शेष राशि चुकाने मे विफल रहते है, तो आपको इसे ब्याज के साथ लौटाना होता है. आज के इस आर्टिकल मे आपको बताएंगे अपने क्रेडिट कार्ड को सही से इस्तेमाल करने के कुछ सुझाव.

Credit Card Tips

1:- Pay Credit Card Bills On Time

पहली सलाह ये होगी की आप सही समय पर बिल जमा करें अपने क्रेडिट कार्ड बिल सही समय पर जमा करेंगे तो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी बनी रहेगी. देरी से बिल जमा करने पर आपका क्रेडिट स्कोर ख़राब हो जायेगा जिसकी वजह से आपको आगे जाके लोन लेना मुश्किल हो जायेगा.

2:- Pay more than Minimum due Balance

दूसरी सलाह ये रहेगी आप अपनी देय शेष राशि का भुगतान न्यूनतम से अधिक करें. कई लोग सोचते है की बकाया राशि (due balance) का एक छोटा राशि(minium due)का भुगतान अभी कर देते है और थोड़ा बाद मे जमा कर देंगे पर ये क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने का तरीका बिलकुल नहीं है.अगर आप हर महीने न्यूनतम भुगतान करते रहेंगे तो जो आपका बकाया राशि है वो बढ़ता जायेगा उस राशि पर अलग से ब्याज लगता जायेगा.

3:- Prepare a Budget

तीसरी सलाह ये होगी की अपना बजट जरूर से बना ले इससे आपको अंदाजा रहेगा आपको कितने पैसे कहाँ खर्च करने है उस बजट मे बिल, किराया और सेविंग्स का खर्चा अलग से रख ले और बाकी जो पैसा बचें उसे खर्च करने के लिए रख ले. इससे होगा ये आपको पैसा खर्च करने से पहले आपको अंदाजा रहेगा कितना पैसा आप अपने लिए खर्चा कर सकते है और फिर आप अनावश्यक क़र्ज़ मे नहीं फसेंगे.

4:- Review your Credit Card Statement

चौथी सलाह ये रहेगी की आपको अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की समीक्षा जरूर से करनी चाहिए. इससे आप ये जान सकेंगे की आप अपना पैसा कहाँ खर्चा कर रहे है और कहाँ अनावश्यक पैसा खर्चा कर रहे है.यदि क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर कोई अज्ञात गतिविधि हो तो बैंक से संपर्क करें और पूछे.

5:- Have a good spending habit

पाँचवी सलाह होगी खर्च करने की आदत विकसित करना. आमतौर पर हर महीने आपका क्रेडिट कार्ड आपको आपके द्वारा किये गये लेन -देन की श्रेणी दिखता है. यह अपनी आदते सुधारने का एक बहुत अच्छा तरीका होता है. ज़ब भी आप अपने बजट से ज्यादा खर्च कर रहे हो तो विश्लेषण करे की आप किस श्रेणी मे पैसा कर रहे है और फिर उसी तरह उस श्रेणी पैसा खर्चना कम कर दे.

6:- Make use of rewards on Credit Card

जो आपको रिवॉर्ड और कैशबैक मिलता है उनका भरपूर लाभ उठायें. रिवॉर्ड बहुत अच्छा तरीका है अपने क्रेडिट कार्ड के जरिये कमाने का, आप एसबीआई कैशबैक कार्ड को ही देख लीजिए इस कार्ड के जरिये सभी ऑनलाइन खरीदारी पे 5 प्रतिशत तक का कैशबैक मिलता है ऑफलाइन खरीदारी पे आपको 1% का कैशबैक मिलता है. साथ ही पेट्रोल पंप पे भी 1% का छूट मिलती है.

NAINITAL TO MUKHTESHWAR:-घूमे नैनीताल की खूबसूरत वादियों में

8 Mega Project of Varanasi जो की बदल देंगे बनारस की तस्वीर

Leave a Comment