crossorigin="anonymous">

Dahi Khane ke Fayde:-दही खाने से शारीर पे क्या प्रभाव पड़ता है

Photo of author

By Surender Kataria

Share the News

Dahi Khane ke Fayde:-दही भारतीयों का पसंदीदा खाना जिसे हम दिन हो या रात अपनी थाली में जरूर से रखना चाहते है,दही खाने के कई फायदे भी है.ये एक प्रोबायोटिक है जो मानव शरीर को कई बीमारियों से बचाता है साथ ही साथ हमें स्वस्थ भी रखता है.आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे दही के फायदे में बारे में.

Dahi Khane ke Fayde:-पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

दही में बैक्टीरिया होते है जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाये रखते है.ये बैक्टीरिया आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाता है जो हमारे भोजन को अच्छे से पचाने में मदद करता है.इसके अलावा ये बैक्टीरिया हमें अपच,गैस,एसिडिटी से भी हमको बचाते है.जो रोज दही खाते है उनके पाचन तंत्र मजबूत रहता है और वो इन सब समस्याओं से बचे रहते है.

Dahi Khane ke Fayde:-इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है

दही का रोज सेवन करने से आपकी इम्युनिटी भी मजबूत होती है.इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स और अन्य पोषक तत्व शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते है जिससे कई बीमारियों से आप सुरक्षित भी रहते है.जिन लोगों का इम्युनिटी कमजोर होता है उन्हें रोज दही खाना चाहिए इससे इम्युनिटी मजबूत हो जाती है.

Dahi ke Fayde:-वजन को कम करने में मददगार

दही आपका वजन घटाने में काफी मददगार साबित हो सकता है.इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन,कैल्शियम ,विटामिन्स मजूद रहते है.जो दिनभर आपको भूख नहीं लगने देते और साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है.इसके अलावा दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पेट की चर्बी भी कम करने में मदद करता है.

Dahi Khane ke Fayde:-हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद

दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पायी जाती है और कैल्शियम हड्डी और दांतों की मजबूती के लिए काफी जरुरी तत्व है.आजकल असमय खानपान, फ़ास्ट फ़ूड खाने और दूसरी चीज़ खाने से कई छोटे बच्चे और यहाँ तक कि नौजवान भी हड्डियों और दाँतों की कमजोरी से परेशान है तो उनको दही अपने खाने में जरूर से शामिल करना चाहिए.

Dahi ke Fayde:-त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

दही बालों और त्वचा के लिए काफी सही उपाय है.दही में कई ऐसे पोषक तत्त्व मौजूद होते है जो आपके बालों को मजबूत त्वचा में और भी निखार लाते है.दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा में डेड स्किन और काले धब्बों को काफी हद तक कम करता है.इसके अलावा इसके रोजाना उपयोग से बाल मजबूत होते है और उनमें निखार आता है.

Dahi Khane ke Fayde:-दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

दही हमारे दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है.दही हाई ब्लड प्रेसर को भी कम करता है.साथ ही साथ ये आपके बॉडी में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को भी काफी हद तक कम करता है.दही में मौजूद तत्व जैसे की कैल्शियम,प्रोटीन और विटामिन हमारे दिल को स्वस्थ रखते है.

Dahi Khane ke Fayde:-डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार

दही खाना डायबिटीज के मरीज़ के लिए भी काफी फायदेमंद है.दही में मौजूद तत्त्व प्रोबायोटिक्स शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है.डायबिटीज रोगियों को रोजाना दही अपने खाने के साथ कहना चाहिए.

Dahi Khane ke Fayde:-संक्रमण से बचाव

दही में मौजूद बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में हमारी मदद करता है और कई बिमारियों से बचाता है.दही खासकर महिलाओं में होने वाली यूरिनरी इन्फेक्शन से बचाव में काफी मदद करता है.

और भी पढ़े:-

Google Digital Marketing Free Course:-सैलरी पाएं लाखों में

Durgakund Mandir Varanasi:- वाराणसी में माता रानी का दिव्य मन्दिर

Leave a Comment