crossorigin="anonymous">

Kainchi Dham कैसे जाये-कैंची धाम इतिहास और यात्रा कैसे करे

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Kainchi Dham एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है जो उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित है.यह स्थल बाबा नीम करोली महाराज के भक्ति और उपासना के लिए प्रसिद्द है.यहाँ पर एक प्राचीन मंदिर है जिसे भक्तों के बीच में “कैंची धाम मंदिर” के नाम से जाना जाता है.

कैंची धाम इतिहास

कैंची धाम का इतिहास बाबा नीम करोली महाराज के जीवन से जुड़ा हुआ है. बाबा नीम करोली महाराज ने यहां पर समाधी प्राप्त किया था और यह स्थल उनके महत्व को देखते हुए धार्मिक यात्रा करने वालों के लिए विशेष महत्व रखता है.

Kainchi Dham महत्व

यहाँ पर आने वाले भक्तों को शांति और आत्मिक अनुभूति का अनुभव होता है. लोग यहाँ आकर बाबा नीम करोली महाराज की कृपा और आशीर्वाद मांगते हैं.नीम करोली बाबा को मानने वालों में कई बड़े बड़े लोग है जैसे कि एप्पल के सीईओ स्टीव जॉब्स,फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़ुकेरबर्ग,भारत के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली और भी कई भक्त है जो बाबा के दरबार में पहुच के उनका दर्शन प्राप्त करते है.

कैसे पहुंचे कैंची धाम

कैंची धाम आने के लिए नैनीताल से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर है.कैंची धाम आने के लिए सबसे पहले आपको उत्तराखंड के काठगोदाम रेलवे स्टेशन आना होगा जो कि नैनीताल से करीब 35 किमी की दुरी पर स्थित है.फिर काठगोदाम रेलवे स्टेशन से आपको प्राइवेट टैक्सी मिल जाएगी जो कि आपको सीधे कैंची धाम तक ले जाएगी.काठगोदाम से कैंची धाम तक का किराया करीब 1500 से 2000 के बीच में रहेगा ये निर्भर करता है आप कब जा रहे है सीजन में या सीजन के बाद.

नैनीताल से कैंची धाम कैसे जाये

नैनीताल से कैंची धाम 20 किमी की दुरी पर है.नैनीताल से जाने के लिए आप प्राइवेट टैक्सी ले सकते है जो की 1200-1500 रुपये लेंगे या फिर आप बाइक या स्कूटी किराये पे ले सकते है.बाइक का किराया 800 से 1200 रुपये के बीच में होगा वहीं स्कूटी 600 से 800 रुपये के बीच में आसानी से मिल जाएगी.जो कि प्रतिदिन का किराया होता है और बाइक स्कूटी लेके आस पास कहीं भी जा सकते है.नैनीताल से कैंची धाम आने जाने और दर्शन करने में 4-5 घण्टे लगेंगे

Kainchi Dham कब जाए?

कैंची धाम नैनीताल की खूबसूरत वादियों में पहाड़ पे स्थित है.बारिश के मौसम में भी कभी कभी पहाड़ घीसकने के डर रहता है.तो अगर आप कैंची धाम जा रहे है तो कोशिश कीजिये बारिश का मौसम यानि कि जून से लेकर अगस्त तक न जाये बाकी किसी भी मौसम में आप कैंची धाम आ के बाबा का दर्शन कर सकते है.

Kainchi Dham में होटल

कैंची धाम में अभी भी रहने की व्यवस्था में भारी कमी है यहाँ पे होटल आपको कम दिखाई देंगे.अगर आप सीजन में आ रहे है तो कोशिश कीजियेगा पहले से ऑनलाइन बुकिंग करा कर आये अगर आप सीजन में नहीं आ रहे है तो आप यहाँ आ कर होटल देख सकते है.अगर आप कैंची धाम केवल दर्शन करने के लिए आ रहे है तो होटल यहाँ पे आप ले सकते है लेकिन कोशिश कीजियेगा होटल पहले बुक करा ले.अगर आप नैनीताल और उसके आस पास घूमने के लिए आ रहे है और आपको कैंची धाम भी जाना है तो आप होटल नैनीताल में ले सकते है.

Timing of Neem Karoli Baba कैंची धाम

नीम करोली बाबा कैंची धाम में दर्शन करने का समय है सुबह 5 बजे से शाम के 7 बजे तक का है.सुबह 5 बजे से शाम के 7 बजे तक कभी भी दर्शन आप कर सकते है.

और भी पढ़े:-

TOP PLACE TO VISIT IN NAINITAL-5 सबसे अच्छी जगह नैनीताल में घूमने के लिए

Assi Ghat Varanasi:पर्यटकों का पसंदीदा स्थान लेकिन ऐसा क्यों है?

Leave a Comment