crossorigin="anonymous">

Kedarnath Yatra 2024:केदारनाथ कैसे जाए कब जाए और कहाँ रुके

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Kedarnath Yatra 2024:-4 धाम की यात्रा शुरू हो चुकी है कुछ ही दिनों में लाखों भक्तों ने गंगोत्री,यमुनोत्री,बद्रीनाथ और केदारनाथ के दर्शन कर चुके है.आज के इस आर्टिकल में आपको केदारनाथ यात्रा की पूरी जानकारी मिल जाएगी.अगर आप भी केदारनाथ के दर्शन करने जा रहे है तो इस आर्टिकल को पूरा पढियेगा और अगर कोई आपका जाननेवाला जा रहा है तो उसके साथ ये पोस्ट जरूर से शेयर कीजियेगा.

श्री केदारनाथ धाम महादेव के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक प्रमुख ज्योतिर्लिंग है और उत्तराखंड में होने वाले 4 धाम यात्रा में सबसे ज्यादा भक्त केदारनाथ ही आते है.

Kedarnath Yatra 2024 Registration

केदारनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता है बिना रजिस्ट्रेशन के आप दर्शन नहीं कर पाएंगे.आप उत्तराखंड टूरिस्ट केयर की ऑफिसियल वेबसाइट से या फिर नीचे दिए गए लिंक पे क्लिक कर के रजिस्ट्रेशन करवा सकते है.या फिर अगर आप चाहे तो व्हाट्सएप नंबर 8394833833 पे मैसेज करके रजिस्ट्रेशन करा सकते है. ये 4 धाम यात्रा का ऑफिसियल व्हाट्सएप नंबर है जिसपे आप केवल मैसेज कर सकते है.

Click here for Char Dham Yatra Registration

केदारनाथ कैसे पहुंचे

केदारनाथ यात्रा के लिए सबसे पहले आना होता है हरिद्वार या फिर ऋषिकेश दोनों ही जगह के लिए आपको ट्रेन मिल जाएगी.लेकिन ऋषिकेश आना ज्यादा अच्छा रहता है क्यूंकि ऋषिकेश से ही केदारनाथ जाने के लिए बस मिलती है.ऋषिकेश से आपको ऑटो मिल जायेगा जो की आपसे 50-70 रुपये लेके आपको बस स्टैंड तक छोड़ देगा.कोशिश कीजियेगा कि आप शाम 6 बजे तक ऋषिकेश आ जाइये और ऋषिकेश बस अड्डे से ही अगले दिन सुबह की बस की बुकिंग करा ले.केदारनाथ के लिए बस सुबह 3 बजे से शुरू हो जाती है और आखरी बस सुबह के 10 बजे तक मिलती है.आप जितना जल्दी निकलेंगे जाम आपको उतना ही कम मिलेगा फिर आप आराम से गौरीकुंड तक समय से पहुंच जाएंगे.

ऋषिकेश में होटल

ऋषिकेश में होटल की कमी नहीं है आपको बस स्टैंड के सामने ही 600 रुपये का बजट होटल मिल जायेगा वही 1500-1800 रुपये के बीच में अच्छा होटल मिल जायेगा.

Bus किराया ऋषिकेश से केदारनाथ तक का

बस मैं आपसे 220 किलोमीटर का 500-600 रुपये का किराया लेते हैं वहीं अगर आप किसी ऐप के माध्यम से बस की बुकिंग करते हैं तो 800 से 1000 रुपये के बीच में आपको थोड़ी सुविधाजनक बस मिल जाएगी.बस वाले आपको सीतापुर बस स्टैंड पे उठा देंगे.

Private Taxi किराया ऋषिकेश से केदारनाथ तक का

टैक्सी वाले एक साइड का 6000 से 7000 रुपये का किराया लेते हैं दोनों तरफ का करीब-करीब 12000 रुपये चार्ज करते हैं. अगर आप टैक्सी से जाते है तो रुक के रास्ते में देवप्रयाग में भागीरथी और अलकनंदा का अद्भुत संगम भी देख सकते हैं.फिर श्रीनगर होते हुए माँ धारी देवी के दर्शन भी कर सकते है.

केदारनाथ में होटल कहाँ ले?

वैसे तो आप सीतापुर और सोनप्रयाग में आप रुक सकते है यहाँ पे आपको 2000 से 2500 रुपये के बीच में बजट होटल मिल जायेगा.यहाँ पे रुकने के बाद आपको सुबह सुबह लाइन पे लगना होता है और उसके बाद लाइन वालों को गौरीकुंड तक जाने के लिए बोलेरो मिलती है.साथ ही लाइन के माध्यम से ही आपका रजिस्ट्रेशन स्कैन होता है.

केदारनाथ गौरीकुंड में होटल

अगर आप चाहते है गौरीकुंड में रात बिता के सुबह भोर में केदारनाथ यात्रा की शुरआत करे तो आप गौरीकुंड में भी होटल ले सकते है.गौरीकुंड में आपको 2500-3000 तक के डबल बेड रूम मिल जायेंगे.गौरीकुंड से केदारनाथ की दुरी लगभग 22 किलोमीटर की है.

गौरीकुंड से केदारनाथ तक का घोड़े का किराया

गौरीकुंड में मार्किट को पार करते हुए जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे आपको वहां मिलेगा घोडा पड़ाव जहाँ से आप घोडा,पालकी,पिट्ठू आदि को किराये पे ले सकते है.अगर आप घोड़े से ये यात्रा करना चाहते है तो घोड़े वाले आप से गौरीकुंड से केदारनाथ बेस कैंप तक का 3200 रुपये किराया लेंगे दोनों तरफ का वहीं अगर आप पैदल जाते है और रास्ते में घोडा करते है तो रास्ते में भी घोड़े वाले मिल जायेंगे जो दूरी के हिसाब से आपसे पैसा लेंगे.

गौरीकुंड से केदारनाथ तक का पालकी का किराया

वहीं अगर आप पालकी से जाते हैं तो 90 किलो वजन तक के लिए पालकी वाले आप से 8000 तक का किराया लेते है और अगर 90 किलो से वजन ज्यादा है तो करीब 10 हज़ार का किराया लेते है दोनों तरफ का.

गौरीकुंड से केदारनाथ तक का बास्केट का किराया

अगर आप बास्केट या डोली करना चाहते है तो 25 किलो वजन के लिए 4 हज़ार से 5 हज़ार रुपये के बीच में देना होगा और 50 किलो वजन के लिए 8 हज़ार का किराया लेते है दोनों तरफ का.

केदारनाथ हेलीकाप्टर का किराया

अगर आप इस पावन यात्रा को हेलीकाप्टर के माध्यम से पूरा करना चाहते है तो इसकी पहले से ऑनलाइन बुकिंग करनी होती है.जहाँ तक रही हेलीकाप्टर का किराया की तो फाटा से केदारनाथ का किराया 6074 रुपये है,सिरसी से केदारनाथ का किराया 6072 रुपये है,गुप्तकाशी से केदारनाथ का किराया 8426 रुपये है नीचे दिए गए लिंक से हेलीकाप्टर बुक कर सकते है.

Book Helicopter for Kedarnath

केदारनाथ यात्रा के दौरान सुविधाएं

गौरीकुंड से केदारनाथ यात्रा के दौरान आपको कई सुविधा मिल जायेगी जैसे की आपको होटल,टेंट मिल जायेंगे,खाने पीने की कई दुकानें मिल जाएगी.जगह-जगह शोचालय मिल जायेंगे और अगर आपकी तबियत ख़राब होती है तो कई जगह क्लिनिक भी है जहाँ पे डॉक्टर भी बैठे रहते है यात्रियों के लिए.

केदारनाथ मंदिर के पास रुकने की सुविधाएं

केदारनाथ मंदिर के पास रुकने की कई सुविधाएं है यहाँ पे आपको टेंट,कैंप,होटल, वगैरह मिल जायेंगे.यहाँ पे आप ऑनलाइन भी बुक कर सकते है या फिर यहाँ आ के भी अपने रहने के लिए जगह बुक कर सकते है.बात करे प्राइवेट टेंट की तो प्राइवेट टेंट व्यक्ति के हिसाब से 400-1000 रुपये तक का किराया लेते है.साथ ही मंदिर के पास कुछ होटल भी बने हुए है जहाँ पे आप रूम ले सकते है लेकिन किराया सीजन के हिसाब से और भीड़ के हिसाब से रहता है.

केदारनाथ मंदिर में दर्शन करने का सही तरीका

दर्शन करने से पहले आपको यात्रा टोकन लेना होता है.जो आपके पास रजिस्ट्रेशन की पर्ची रहती है उसी को स्कैन करके टोकन दिया जाता है.सुबह जल्दी उठ के 2-3 बजे के बीच में लाइन में लग जाइये सुबह 3 बजे से 5 बजे तक गर्भ गृह में प्रवेश रहता है आप महादेव के बहुत ही पास से दर्शन कर पाएंगे.5 बजे के बाद दूर से दर्शन होते है.

केदारनाथ मंदिर में VIP दर्शन

वहीं अगर आप वीआईपी दर्शन करना चाहते है तो मंदिर परिसर में काउंटर बना हुआ है 1100 रुपये में आपको टोकन मिल जाता है मात्र 15-20 मिनट में आप दर्शन कर सकते है.

केदारनाथ मंदिर के पीछे भीमशिला

केदारनाथ महादेव के दर्शन करने के बाद पीछे भीमशिला के दर्शन करना न भूले 2013 की आपदा में इसी पवित्र भीमशिला ने मंदिर की रक्षा की थी.मंदिर के आस पास जितना भी होटल,धर्मशाला या फिर घर थे सब कुछ तबाह हो गए थे केवल महादेव का मंदिर ही बचा था.

भैरवनाथ मन्दिर केदारनाथ

केदारनाथ के दर्शन करने के बाद आप भैरव बाबा के दर्शन कर सकते है जो केदारनाथ से 2 किलोमीटर की चढाई पर है.यहाँ पे आप भैरव बाबा का बहुत ही अलौकिक दर्शन कर सकते है.

और भी पढ़े:-

HADIMBA DEVI TEMPLE:-ऐसा इतिहास जिसे जानकर चौंक जाएंगे

SOLANG VALLEY MANALI:-मनाली की एक बेहद खूबसूरत जगह

Assi Ghat Varanasi:पर्यटकों का पसंदीदा स्थान लेकिन ऐसा क्यों है?

Leave a Comment