crossorigin="anonymous">

Mahakaleshwar Jyotirlinga:-कैसे जाएँ,कब जाएं और कहां रुकें

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Mahakaleshwar Jyotirlinga:-सावन का महीना है और सावन का महीना विशेषकर भगवान शिव का महीना होता है.सावन के महीने में लोग भगवान शिव की पूजा करते है,जल चढ़ाते है और उपवास भी रखते है.इसी सावन महीने में कई भक्त महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग की भी पूजा अर्चना करने आते है जो कि मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित है.आज के इस आर्टिकल में आपको बताएंगे महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के बारे में कैसे जाएँ,कब जाएँ,कहां रुकें और कैसे दर्शन करें.

Mahakaleshwar Jyotirlinga कहाँ स्थित है?

माँ शिप्रा नदी के किनारे बसा उज्जैन मध्य प्रदेश का काफी प्राचीन शहर है.यह कभी महान सम्राट विक्रमादित्य की राजधानी हुआ करती थी.साथ ही इस प्राचीन नगरी को अवंतिका,उजैनी और कालिदास की नगरी के नाम से भी जाना जाता है.यहाँ पर हर 12 वर्षों में सिंहस्थ महाकुंभ का आयोजन भी होता है.इसी उज्जैन में स्थित है महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग जहाँ हर साल करोड़ों लोग दर्शन करने आते है.

Mahakaleshwar कैसे पहुंचें?

अब आपको बताते है की आप उज्जैन कैसे पहुचेंगे.उज्जैन रेलवे स्टेशन देश के हर एक प्रमुख रेलवे स्टेशन से जुड़ा हुआ है.वहीं आस पास के राज्यों और शहरों से भी आपको डायरेक्ट बस मिल जाती है,रेलवे स्टेशन के पास ही देवास का बस अड्डा बना हुआ है जहाँ से आपको बस मिल जायेगी.

Mahakaleshwar का नजदीकी एयरपोर्ट

अगर आप हवाई जहाज़ से महाकालेश्वर उज्जैन जाना चाहते है तो नजदीकी एयरपोर्ट जो महाकालेश्वर उज्जैन के लिए है वो है अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्डा जो की उज्जैन से 55 किलोमीटर दूर इंदौर में स्थित है.उसके बाद बस,प्राइवेट टैक्सी से आसानी से उज्जैन पहुंचा जा सकता है.साथ ही साथ अगर आप कार से आते है तो मंदिर से 100 मीटर की दुरी पर पार्किंग मिल जायेगी जहाँ पर आप अपनी कार खड़ा कर सकते है.

Mahakaleshwar के पास होटल कहाँ ले?

वैसे तो आप उज्जैन में होटल कहीं भी ले सकते है.लेकिन आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा महाकाल थाने के पीछे वहाँ पे आप बजट होटल ले सकते है.यह जगह उज्जैन रेलवे स्टेशन से करीब 1.5 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है.यहाँ पे आप ऑटो या फिर ई-रिक्शा के माध्यम से 20-25 रुपये देकर आ सकते है.यहाँ से महाकाल मंदिर मात्र 200 मीटर की दूरी पर स्थापित है.यहाँ पे आपको हर तरफ खाने की अच्छी दूकान मिल जाएगी.

अगर आप प्रीमियम होटल लेना चाहते है या फिर अपनी बजट के अनुसार होटल लेना चाहते है तो आसानी से मिल जायेगा.आप ऑनलाइन देख कर या फिर वहाँ पहुँच कर अपने बजट के हिसाब से होटल ले सकते है.नॉन एसी रूम 500 रुपये और एसी रूम 1000 रुपये से शुरू हो जाते है.

Mahakaleshwar इंदौर में काल भैरव मंदिर

ऐसी मान्यता है कि महाकालेश्वर के दर्शन करने से पहले काल भैरव बाबा के दर्शन करना चाहिए.काल भैरव बाबा का मंदिर महाकाल मंदिर से लगभग 6 किलोमीटर की दुरी पर है.काल भैरव मंदिर जाने के लिए सबसे अच्छा रहेगा आप एक ऑटो बुक कर लीजिए इससे आप रास्ते में 5-6 जगह और मंदिर है वो भी आप देख लेंगे.ऑटो वाले आप से 400 से 500 रुपये लेते है.

मंदिर के बाहर ही आपको फूल और माले की दूकान मिल जाएगी साथ ही साथ कल भैरव बाबा को मदिरा भी चढ़ाई जाती है तो आप अपने श्रद्धा अनुसार प्रसाद ले सकते है.ध्यान रहे यहाँ पे भीड़ भाड़ रहती है तो दर्शन करने में 1 से 2 घंटे का समय लग सकता है.बहुत ही दिव्य और अलौकिक दरबार है यहाँ पे आप दर्शन करने जरुर से आइये.

Maa Gadkalika Mandir Ujjain

माता रानी का ये अलौकिक दरबार 51 शक्तिपीठों में से एक शक्तिपीठ है.यहाँ पर दर्शन करने का विशेष महत्व माना जाता है.यहाँ पर आप माता रानी के अद्भूत रूप के दर्शन प्राप्त कर सकते है.बहुत ही सुकून भरा दरबार है उज्जैन जब भी आये तो यहाँ पर दर्शन जरुर से करे.

Mahakaleshwar मंदिर के पास बड़ा गणेश जी का मंदिर

महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने से पहले आपको बड़ा गणेश जी का मंदिर मिल जायेगा जो कि महाकाल थाने से मात्र 100 मीटर की दुरी पर है वहां पर गणेश जी विशाल रूप में विराजमान है आप वहां जरुर से दर्शन करे.

Mahakaleshwar मंदिर में दर्शन कैसे करें?

महाकाल परिसर में दर्शन करने के लिए 4 गेट है.आप गेट नंबर 1,2,3 और 4 नंबर से प्रवेश कर सकते है.बड़ा गणेश मंदिर के पास गेट नंबर 4 आपको मिल जायेगा.मंदिर में जूता,चप्पल,वगैरह ले जाना मना है,मंदिर में फ़ोन इस्तेमाल करना मना है अगर आप चाहे तो पॉकेट में रख के मंदिर में ले जा सकते है लेकिन फिर भी आप अपना फ़ोन जमा करके ही जाइयेगा.महाकाल परिसर में लॉकर मिल जायेगा जहाँ पर आप अपना सामान भी जमा कर सकते है.

ऐसे तो महाकाल मंदिर में एक से डेढ़ घंटे में दर्शन हो जाता है लेकिन शनिवार और रविवार में समय लग जाता है.साथ ही सावन में भी महाकाल मंदिर में दर्शन करने में 4 से 5 घंटे आराम से लग जाते है.अगर आप शीघ्र दर्शन करना चाहते है तो गेट नंबर 1 और गेट नंबर 4 के पास शीघ्र दर्शन के काउंटर बने हुए है वहां से आप 250 रुपये का टोकन ले के मात्र 15-30 मिनट में दर्शन कर सकते है.

और भी पढ़े:-

Baidyanath Dhaam:-कैसे जाएँ,कब जाएँ कैसे दर्शन करे और कहाँ रुके

Durgakund Mandir Varanasi:- वाराणसी में माता रानी का दिव्य मन्दिर

Leave a Comment