crossorigin="anonymous">

Nainital to Bhimtal:-नैनीताल से भीमताल कैसे घूमें एक दिन में

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Nainital to Bhimtal:-खूबसूरत पहाड़ियों और देवताओं की भूमि के लिए जाना जाने वाला उत्तराखण्ड के शहर नैनीताल में एक जगह है जिसका नाम है भीमताल.उत्तराखंड की प्राकृतिक सुंदरता और पहाड़ों की शांति को अनुभव करने के लिए नैनीताल और भीमताल दोनों ही प्रसिद्ध पहाड़ी जगह हैं. यहां इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की कैसे आप एक दिन में नैनीताल से भीमताल घूम सकते है.

Nainital to Bhimtal कैसे जाए

नैनीताल से आपका यह सफर शुरू होगा.नैनीताल से भीमताल जाने के लिए आपको रोड से ही जाना होगा इसके लिए आप प्राइवेट टैक्सी ले सकते है या फिर स्कूटी या बाइक किराए पे ले सकते है.प्राइवेट टैक्सी का किराया होगा 1500 से 2000 रुपये के बीच में वही स्कूटी का किराया करीब 700 रुपये और बाइक का किराया करीब 1000 रुपये और बाइक और स्कूटी के लिए पेट्रोल अलग से लेना पड़ेगा.फिर आप इस पहाड़ी शहर के खूबसूरत झील, पहाड़ियां और शांत वातावरण का आनंद उठा सकेंगे.

भीमताल की सुंदरता

Nainital to Bhimtal की दूरी लगभग 22 किलोमीटर है.भीमताल जो की एक झील है यह कुमाऊँ की सबसे बड़ी झील है यह खूबसूरत पहाड़ियों से घिरी हुई है. यहाँ पे आप कई तरह की बोटिंग भी कर सकते है जैसे की पेडल बोट,शिकारा ,कयाकिंग साथ ही और भी कई तरह की बोटिंग आप कर सकते है.

Best Time to Do Boating in Bhimtal

वैसे तो भीमताल में बोटिंग आप किसी भी समय कर सकते है क्यूंकि पहाड़ो से घिरा होने की वजह से यहाँ ठंडक रहती है.लेकिन अगर आप भीड़ से बचना चाहते है तो सबसे अच्छा समय है सुबह के टाइम और फिर शाम 4 बजे के बाद इस समय भीड़ कम रहती है.

What are the Timings of the Bhimtal lake boating?

भीमताल में बोटिंग करने का समय है सुबह 8 बजे से शाम के 6 बजे तक इस समय के दौरान आप यहाँ पे बोटिंग का आनंद ले सकते है.

Places to Visit Near Bhimtal Lake

जैसा की भीमताल चारों तरफ पहाड़ों से घिरा हुआ है इसके आस पास कई जगह है घुमने की जैसे की:-एक्वेरियम आइलैंड कैफ़े,हनुमान गढ़ी,विक्टोरिया डैम,हिडिम्बा पर्वत,कर्कोटका मंदिर,आदि.जब भी आप जा रहे है तो एक बार आप देख ले कहाँ -कहाँ आप भीमताल में घूम सकते है

समाप्ति

इस एक-दिन के सफर में आप नैनीताल और भीमताल की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठा सकते हैं. सुंदर प्राकृतिक दृश्यों, शांत माहौल और स्थानीय भोजन से आपका यह सफर अद्वितीय बना सकता है.ध्यान दें कि सफर के दौरान सुरक्षा और स्थानीय नियमों का पालन करें.प्लानिंग और समय सार्वजनिक परिवहन के अनुसार अनुकूलित करें.

अब, तैयार हो जाइए और नैनीताल से भीमताल का आनंद लेने के लिए अपना सफर शुरू करें. इस सुंदर प्राकृतिक स्थलों का आनंद लेने के लिए आपको खुद को निकालने और आनंद लेने का समय देने की जरूरत है.

आशा है कि यह गाइड आपके लिए मददगार साबित होगा और आप एक अद्वितीय और प्रफुल्लित दिन बिता पाएंगे। हैप्पी ट्रेवलिंग!

और भी पढ़े:-

TOP PLACE TO VISIT IN NAINITAL-5 सबसे अच्छी जगह नैनीताल में घूमने के लिए

Tomb Of Lal Khan:-लाल खान का मक़बरा वाराणसी

Leave a Comment