Salary investment ideas:-सैलरी का पैसा निवेश करके अच्छे पैसे कमाए

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Salary Investment Ideas:-अक्सर हम लोग यह सोच के निवेश नहीं करते कि हम तो इतना कम कमाते हैं इसमें क्या ही निवेश करना. जो थोड़ी बहुत तनख्वाह आती है उस से हम या तो अपनी ज़रूरतें पूरी करने में लगा देते हैं या फिर शौक पूरे करने में लगा देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आप कम पैसों के बावजूद भी निवेश कर सकते हैं और अच्छा खासा कमा सकते हैं. अक्सर ऐसा होता है कि लोग कम तनख्वाह सोच के पैसे कहीं भी निवेश नहीं करते.

लेकिन हम सभी को कहीं ना कहीं पता है की बचत कितनी जरूरी होती है सैलरी कम हो या ज्यादा बचत या कहें निवेश बहुत जरूरी होता है. आज के इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि तनख्वाह या फिर आप अपनी सैलरी कहाँ कहाँ निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते है.

1.Salary Investment in Fixed Deposit

आज कल ज्यादातर लोग एफडी तो करते ही हैं. बैंक आपको जितने साल की एफडी करते हैं उसके हिसाब से आपको रिटर्न्स देते है. इस समय 1 साल से 5 साल के एफडी पर अलग-अलग बैंक आपको 7 से 8.5% तक का रिटर्न दे रहे हैं.

2.Salary investment in PPF

अगर आप ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो एफडी की ही तरह एक और विकल्प है पीपीएफ यानी की पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड. हर महीने 500 रूपए जितनी कम रुपए से भी आप अपना पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं. पर याद रहे आपको पीपीएफ खोलने पर कुछ नियमों का पालन करना होगा जैसे पीपीएफ में पैसा जमा करवाने के 15 साल तक आप उस से पैसा नहीं निकाल सकते हैं.

वही 7 साल बाद आप उसमें से आधे पैसे निकाल सकते हैं. अगर आपके पास एक साथ मोटा पैसा जमा करने के लिए नहीं है तो आप हर महीने थोड़े-थोड़े पैसे जमा कर सकते हैं. पीपीएफ अकाउंट किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस से खुलवा सकते हैं. फिलहाल पीपीएफ पर आपको 7.1% तक का इंट्रेस्ट मिल रहा है.

3.Salary Investment in Recurring Deposit

तीसरा ऑप्शन जिसे आप इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं वह है Recurring Deposit. इसमें आप हर महीने थोड़े-थोड़े पैसे जमा कर सकते हैं इसकी ख़ास बात यह है कि आप इसमें से कभी भी पैसा निकाल सकते हैं. बैंक और पोस्ट ऑफिस में आरडी आप आराम से खुलवा सकते है. आपको इसमें 5% से 6% तक का इंट्रेस्ट मिलेगा.

4.Salary Investment in Share Market and Mutual Fund

अगर आप थोड़ा रिस्क लेने के लिए तैयार हैं तो आपके लिए सबसे किफायती विकल्प है शेयर मार्किट. म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपको डिमैट अकाउंट की जरूरत पड़ेगी. कई ऐसी अच्छी कंपनियां है जिनके शेयर्स फिलहाल सस्ते में भी मिल रहे हैं और तो और इलेक्शंस के बाद मार्केट भी अलग ऊचाई रोज छू रहा है.

शेयर बाजार एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक निफ्टी 50 ने पिछले 20 सालों में यानी की 2002 से लेकर 2022 तक सालाना 15% और पिछले 10 सालों में करीबन 12% का रिटर्न दिया है. लेकिन शेयर बाजार के शेयर ऊपर नीचे होते रहते हैं कौन सा शेयर अच्छा कर रहा है और कौन सा नहीं यह सब पता लगाना थोड़ा मुश्किल है और इन सब में आपका थोड़ा बहुत समय भी जाता है.

तो ऐसे में आपके लिए सही रहेगा कि आप म्युचुअल फंड में निवेश करें. वहां एक्सपट्र्स आपके पैसे अच्छे फंड्स में लगाएंगे. म्युचुअल फंड में आप हर महीने निवेश कर सकते हैं जिसे फाइनेंस की भाषा में एसआईपी भी कहते हैं.म्युचुअल फंड्स भी काफी तरह के होते हैं कुछ गोल्ड में निवेश करते हैं, कुछ रियल एस्टेट मे, कुछ शेयर्स मे तो आप किन तरह के म्युचुअल फंड्स में पैसा लगाना चाहते हैं यह सोच समझकर अपने म्युचुअल फंड का चुनाव कीजिएगा.

और भी पढ़े:-

BEST SAVING ACCOUNT 2024:-किस बैंक में खाते खुलवाए?

Assi Ghat Varanasi:पर्यटकों का पसंदीदा स्थान लेकिन ऐसा क्यों है?

Leave a Comment