crossorigin="anonymous">

Tata Cyber security Program:- फ्री ट्रेनिंग और 100% जॉब प्लेसमेंट

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Tata Cyber security Program: टाटा का एक ऐसा फ्री कोर्स जिसे पूरा करने के बाद 16 लाख तक की सैलरी मिल रही है कौन सा है वह कोर्स और उससे जुड़ी पूरी डिटेल हम जानेंगे इस आर्टिकल में.

Tata Strive

Tata Strive ने ठाना है भारतीय युवाओं को और भी कुशल बनाने का इसीलिए वह लेकर आ रहे हैं काफी सारे ऐसे कोर्सेज जो बिल्कुल फ्री है. अगर आप 18 से 35 साल के हैं तो यह कोर्सस आपके लिए है. आज हम बात करने वाले हैं Tata Strive द्वारा दिए जाने वाले साइबर सिक्योरिटी प्रोग्राम के बारे में.

Future Scope of Tata Cyber Security Program

Tata Cyber Security कोर्स करके फ्यूचर में कोई फायदा होगा कि नहीं तो आपको यह बता दे इस फील्ड में कुशल लोगों की काफी कमी है. वर्ल्ड इकोनॉमिक्स फोरम की 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में करीब 34 लाख लोगों की कमी है साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल्स मे. नैसकॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2020 मे 10 लाख साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल की जरूरत पड़ी थी. अब आप समझ तो गए होंगे कि साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल की मार्केट में कितनी जरूरत है और उनकी सप्लाई कितनी कम है.

What is Cyber Security?

साइबर सिक्योरिटी मतलब होता है आपकी कंप्यूटर और मोबाइल नेटवर्क को सुरक्षित रखना जैसा कि नाम है साइबर सिक्योरिटी. फिर एक सवाल और भी उठता है कि आखिर हमारे नेटवर्क को बचाना किस से होता है. आपके कंप्यूटर या मोबाइल नेटवर्क को सुरक्षित रखना होता है साइबर क्राइम से जिससे कि यह आपका डाटा, बड़े-बड़े कंपनी का डाटा और बड़े से बड़े देश का डाटा भी सुरक्षित रहे. वह किसी भी तरह से हैक न होने पाए.एक रिपोर्ट्स के मुताबिक 2022 के चौथे क्वार्टर में 85 करोड़ से भी ज्यादा साइबर अटैक को पकड़ा गया था और उसे ब्लॉक किया गया था.

Cyber Security प्रोफेशनल करते क्या है?

ये जांच करते है की कहीं आपके मोबाइल, लैपटॉप मे कोई साइबर अटैक तो नहीं कर रहा है.ये डिजिटल हमलों से कंप्यूटर, फ़ोन लैपटॉप को बचाते है जिससे की डाटा सुरक्षित रहता है.

What is Tata Cyber Security Program?

अब आपको बताते है आप इससे संभंधित कोर्स कहाँ से सीख सकते है. Tata Strive ले के आया है साइबर सिक्योरिटी कोर्स मे फ्री ट्रेनिंग और 100% जॉब प्लेसमेंट का अवसर ले के ये प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दे के आपको जॉब के लिए तैयार करते है इनके 100 से भी ज्यादा ट्रेनिंग सेंटर, एक्सटेंशन सेंटर, पार्टनर सेंटर पुरे भारत मे जहाँ जा के आप आराम से ट्रेनिंग ले सकते है.

साइबर सिक्योरिटी कोर्स को अच्छे से सीख सकते है और इस कोर्स को पूरा करने के बाद अगर हम जॉब या प्लेसमेंट की बात करें तो इस फील्ड मे जो पॉपुलर जॉब प्रोफाइल्स है वो है साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट, साइबर सिक्योरिटी टेकनीशियन, साइबर नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर, और साइबर सिक्योरिटी मैनेजर और इनकी सैलरी होतीं है लगभग 3-16 लाख रूपए और साथ मे अगर जॉब प्लेसमेंट की बात कर ले Tata Strive के डाटा के ही मुताबिक उनका प्लेसमेंट रेट 95% है.

Eligibility for Tata Cyber Security Program

अब एक और महत्वपूर्ण चीज आ जाती है वो है योग्यता आप इसके लिए योग्य है की नहीं अगर आप इंजीनियर ग्रेजुएट है तो आप इस कोर्स के लिए योग्य है. क्योंकि अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो आपको कम से कम कोडिंग लैंग्वेज आनी चाहिए.

How to Register for Tata Cyber Security Program?

अब जानते हैं कि आप कैसे इस कोर्स में अपने आप को रजिस्टर करवा सकते हैं. सबसे पहले आपको Tata Striveके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. उनकी साइट पर जाकर आपको व्हाट टू डू सेंटर्स पर क्लिक कर देना है यहाँ आपको मैन सेंटर, एक्सटेंशन सेंटर और पार्टनर सेंटर दिख जायेंगे. आपको सेंटर क्लिक करने के बाद पुणे पे क्लिक कर देना है उसमे आपको साइबर सिक्योरिटी का ऑप्शन दिख जायेगा और उससे जुडी सभी जरुरी डिटेल्स मिल जाएगी की इसमें क्या क्या पढ़ाया जायेगा ये 15 हफ्ते का कोर्स है.

इस कोर्स को पार्टनरशिप मे शुरू किया गया है सिक्योरिटी कॉउंसलिंग ऑफ़ इंडिया के साथ. अब यह वाला कोर्स ज्वाइन करने के लिए आपको कांटेक्ट पर जाकर उस सेंटर पर कॉल करना होगा और उनसे पूछना होगा कि अगला बैच कब शुरू हो रहा है. नया बैच शुरू होने से तीन-चार दिन पहले आपको सेंटर पर जाकर फॉर्म भरना होगा.

Tata Cyber Security Program ऑफलाइन है या ऑनलाइन?

अब ये सब जानने के बाद भी लोगों के दिमाग मे ये सवाल आ ही जाता है की ये कोर्स ऑनलाइन है या ऑफलाइन तो आपको बता दे ये कोर्स पूरी तरह से ऑफलाइन कोर्स होगा क्योंकि इन्होंने बाकायदा ट्रेनिंग सेंटर बना रखे हैं यहां आप जाकर अच्छे से सीख सकते हैं.

और भी पढ़े:-

JOBS IN LUXEMBOURG FOR INDIANS:- पाए 2 करोड़ तक का जॉब ऑफर

Tomb Of Lal Khan:-लाल खान का मक़बरा वाराणसी

Leave a Comment