crossorigin="anonymous">

Top 10 Place to Visit in Summer in India:बेहतरीन जगह

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Top 10 Place to Visit in Summer:-गर्मियों की छुट्टी आते ही लोग ठंडी जगह घूमने के लिए देखने लगते है.भारत में कई ऐसी जगह है जो घूमने के लिए लोग जाते है गर्मी की छुट्टियों में चाहे वो हिमाचल हो या फिर साउथ इंडिया में केरला हो.आज के इस आर्टिकल में आपको बताएंगे 10 बेहतरीन जगह भारत में घूमने के लिए गर्मी की छुट्टियों में.

Top 10 Place to Visit in Summer

1.Manali Himachal Pradesh

मनाली हिमाचल प्रदेश का बहुत ही लोकप्रिय हिल स्टेशन है ये अपने खूबसूरत बर्फ से ढके पहाड़ों,झरनों और कई एडवेंचर खेल के लिए जाना जाता है.मनाली में कई जगह है घुमने ले किये जैसे कि मॉल रोड,हिडिम्बा मंदिर,सोलंग वैली,अटल टनल,गुलाबा,हामटा पास आदि.इसके साथ ही मनाली के सोलंग वैली में आप कई एडवेंचर स्पोर्ट्स भी कर सकते है जैसे की पैराग्लाइडिंग,जॉर्बिंग, स्कीइंग,ATV माउंटेन बाइक,स्नोबोर्डिंग आदि.साथ ही यहाँ से छोटे बड़े आप ट्रेक्क भी कर सकते है.

2.Kashmir

कश्मीर अपने प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है.कश्मीर को ऐसे ही जन्नत नही बोला जाता.यहाँ पे कई खूबसूरत जगह है जिसे आप बस देखते ही रह जायेंगे.जो टूरिस्ट के हिसाब से इस समय काफी सुरक्षित जगह घूमने लाया है वो है श्रीनगर उसके बाद श्रीनगर में डल लेक,गुलमर्ग,पहलगाम,सोनमर्ग आदि आप घूम सकते है.

3.Leh-Laddakh

लेह लद्दाख एक केंद्र साशित प्रदेश है.लेह लद्दाख अपने बेहद ही खूबसूरत लैंडस्केप्स,बौद्ध मंदिर और ऊँची पहाड़ियों के लिए जाना जाता है.बीते कुछ सालों से ये लोगो की ये पसंदीदा जगह बन गयी है.लेह लद्दाख में कई जगह है घूमने के लिए जैसे पैंगोंग लेक,खारदुंग ला पास,मैग्नेटिक हिल,ज़ांस्कर वैली और भी कई जहां आप घूम सकते है और अपने परिवार के साथ वक़्त बिता सकते है.

4.Shimla

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला अपने औपनिवेशिक वास्तुकला, सुहाने मौसम और मॉल रोड जैसी जगहों के लिए जानी जाती है.गर्मियों में यहां का मौसम बहुत ही सुखद होता है.शिमला में कई घूमने लायक जगह है जैसे कि मॉल रोड,कुफरी,रिज,जाखू मंदिर,क्राइस्ट चर्च,समर हिल आदि.शिमला अपनी ठंडी जलवायु, हरे-भरे पहाड़, और ऐतिहासिक धरोहर के साथ एक आदर्श पर्यटन स्थल है जहाँ हर उम्र के लोग आनंद उठा सकते हैं.

5.Nainital

नैनीताल, उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो अपनी नैनी झील और हरे-भरे पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है.यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के कारण पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है.नैनीताल में घूमने लायक कुछ प्रमुख जगहें निम्नलिखित हैं:नैनी झील,नैना देवी मंदिर,स्नो व्यू पॉइंट,टिफिन टॉप,माल रोड,चिड़ियाघर,इको केव गार्डन,नैना पीक (चाइना पीक),आदि.

6.Mussorie

मसूरी, जिसे “पहाड़ों की रानी” के नाम से भी जाना जाता है, उत्तराखंड का एक प्रमुख हिल स्टेशन है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, हरे-भरे जंगलों, और शानदार दृष्टिकोणों के लिए प्रसिद्ध है। मसूरी में घूमने लायक कुछ प्रमुख जगहें निम्नलिखित हैं:कैमल्स बैक रोड,गन हिल,माल रोड,केम्प्टी फॉल्स,लाल टिब्बा,मसूरी झील,कंपनी गार्डन आदि.

7.Darjeeling

दार्जिलिंग अपने चाय बागानों, हिमालय के खूबसूरत नजारों और दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के लिए प्रसिद्ध है.यहां की ठंडी हवाएं और हरी-भरी वादियां मन को शांत करती हैं.यहाँ घूमने लायक कुछ प्रमुख जगहें निम्नलिखित हैं:-टाइगर हिल,दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (टॉय ट्रेन),बटासिया लूप,पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क,जापानी मंदिर और पीस पगोडा आदि.

8.Ooty

ऊटी, जिसे उधगमंडलम भी कहा जाता है, तमिलनाडु का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है.यहां के बगीचे, झीलें और टॉय ट्रेन की सवारी पर्यटकों को बहुत आकर्षित करती हैं.ऊटी में घूमने लायक कुछ प्रमुख जगहें निम्नलिखित हैं:ऊटी झील,डोडाबेट्टा पीक,बॉटनिकल गार्डन,रोज़ गार्डन,ऊटी का टॉय ट्रेन (नीलगिरी माउंटेन रेलवे),सिम्स पार्क,एवलांचे झील,एमराल्ड लेक आदि.

9.Gangtok

गंगटोक, सिक्किम की राजधानी, एक प्रमुख हिल स्टेशन है.गंगटोक की यात्रा प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और समृद्ध संस्कृति का अद्भुत मिश्रण है.यहाँ के हरे-भरे पहाड़, सुंदर मठ और शांत झीलें किसी भी पर्यटक को मंत्रमुग्ध कर देती हैं.गंगटोक में घूमने लायक कुछ प्रमुख जगहें निम्नलिखित हैं:मगनितोक (MG रोड),रूमटेक मठ,त्सोमगो झील,नाथू ला दर्रा,गणेश टोक,हनुमान टोक,एनचेय मठ आदि.

10.Munnar Kerala

मुन्नार, केरल का एक प्रमुख हिल स्टेशन है, जो अपनी चाय बागानों, हरियाली और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थान पश्चिमी घाट के पहाड़ों में स्थित है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। मुन्नार में घूमने लायक कुछ प्रमुख जगहें निम्नलिखित हैं:एराविकुलम नेशनल पार्क,मट्टुपेट्टी डैम और झील,अनाइरंगल डैम और झील,टॉप स्टेशन,टी म्यूजियम और चाय बागान आदि.

यह भी पढ़े:-

HADIMBA DEVI TEMPLE:-ऐसा इतिहास जिसे जानकर चौंक जाएंगे

Birla Temple Varanasi:-वाराणसी का बड़ा और खूबसूरत मंदिर

Leave a Comment