crossorigin="anonymous">

UP Board Result 2024 कब होगा मूल्यांकन और कब आएगा रिजल्ट

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

UP Board Result 2024:- बोर्ड के स्टूडेंट और उनके गार्जियन के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. दरअसल 10th और 12th का जो बोर्ड एग्जाम है वह 9 मार्च को खत्म हो जाएगा. यूपी बोर्ड ने अभी से ही बता दिया है की कॉपी कब जांची जाएगी. यानी कि रिजल्ट भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. तो आज के ब्लॉग में पूरा बताएंगे कि कब से 10th और 12th के कॉपी का मूल्यांकन होगा साथ ही यह भी बताएंगे की प्रेस विज्ञप्ति में क्या-क्या कहा गया है.

UP Board Result 2024 प्रेस विज्ञप्ति

यह ब्लॉग खास तौर पर उन लोगों के लिए है जो यूपी बोर्ड का एग्जाम दे चुके हैं या दे रहे हैं. दरअसल इस साल 55 लाख लोगों ने बोर्ड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था यानी की 55 लाख बच्चों ने दसवीं और बारहवीं के के लिए फॉर्म भरा था. इन सभी स्टूडेंट के कॉपी का मूल्यांकन कब होगा यह बता दिया गया है. 5 मार्च को यूपीएमएसपी सचिव दिव्याकांत शुक्ला ने प्रेस रिलीज जारी की और उसमें बताया कि मूल्यांकन जो कार्य है वह 16 मार्च से शुरू होगा 31 मार्च तक पूरा हो जाएगा यानी की 13 दिनों में जो कॉपी का मूल्यांकन है वह पूरा हो जाएगा.

आपको यह भी बता देते हैं की बोर्ड ने यह भी कहा है 24 मार्च से 26 मार्च तक बोर्ड की छुट्टियां होंगी और उस दौरान मूल्यांकन का कार्य नहीं किया जाएगा. यह सारी चीज जो प्रेस रिलीज है उसमें बताई गई है. साथ में यह भी बताया गया है मार्च के महीने तक जो मूल्यांकन है वो पूरा कर लिया जायेगा उसके बाद जल्द ही 10th और 12th का रिजल्ट भी अनाउंस कर दिया जाएगा.

प्रेस रिलीज में यह भी बताया गया करीब 3 करोड़ आंसर बुक होगी और मूल्यांकन के लिए एक लाख से भी ज्यादा टीचर को नियुक्त किया गया है और साथ ही जो मूल्यांकन का कार्य होगा वह 12th के लिए 131 केंद्रों में होगा 10th के लिए 106 केंद्रों में होगा. तो ये तो था कब कॉपीयों का मूल्यांकन शुरु होगा.

UP Board Result 2024 कैसे चेक करें?

तो सबसे पहले जो बोर्ड है उसकी ऑफीशियली वेबसाइट यानी की upresult. nic. In यहाँ पर जाना होगा उसके बाद उसके बाद होम पेज पर आपको 10th और 12th के रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा. अगर आप 10th के स्टूडेंट है तो 10th वाले लिंक पर क्लिक करना होगा अगर आप 12th के स्टूडेंट है तो 12th वाले लिंक पर क्लिक करना होगा.

जब आप लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपसे आपकी इनफॉरमेशन पूछी जाएगी जैसे कि रोल नंबर और स्कूल कोड वो दर्ज़ करना होगा वह जब आप वहां पर लिखेंगे तब आपको सबमिट करने के बाद आपके स्क्रीन पे रिजल्ट आ जायेगा आपको अपना रिजल्ट चेक करना है उसे डाउनलोड करना है.

अभी रिजल्ट की ऐसी कोई तारीख आई नहीं है बस आप टाइम टाइम पर वेबसाइट पर विजिट करते रहिएगा ताकि जैसे कोई भी अपडेट है तुरंत आपको पता चल सके.

तो अगर आपने एग्जाम दिया है यूपी बोर्ड का या फिर एग्जाम दे रहे हैं तो यह आपके लिए एक बहुत बड़ा अपडेट था. कॉपी जाँचने की तारीख बता दी गई है आप उसके मुताबिक रिजल्ट का अंदाजा लगा सकते हैं. हालांकि इससे जुडी कोई भी अपडेट होंगी तो हम आपको जरूर से बता देंगे.

और भी पढ़े:-

WHAT IS CUET? क्या है सीयूईटी?CUET EXAM PATTERN

Sultankeshwar Mandir, वाराणसी

DOLLY KI TAPRI बिल गेट्स ने पी डॉली के टपरी पे चाय कौन है डॉली की टपरी

Baba Kinaram Varanasi-बाबा कीनाराम एक महान संत और अघोडी की दिव्य कहानी

Leave a Comment