Top 5 expensive schools in India:फीस सुनकर चौंक जाओगे

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Top 5 expensive schools in India:-बदलते समय के साथ साथ लोगो का एजुकेशन को लेकर नजरिया भी बदला है. आजकल पेरेंट्स अपने बच्चों के एजुकेशन पर ज्यादा से ज्यादा पैसे खर्च करने के लिए तैयार है और इसी आदत का फायदा उठाकर कुछ स्कूल ने खुद को प्रीमियम स्कूल बना लिया है जिससे ये स्कूल बहुत महंगे हो गए है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ऐसे 5 स्कूल के बारे में जो भारत के सबसे मेहंगे स्कूल मे से है.

1:- Woodstock School Mussorie

वुड स्टॉक स्कूल मसूरी में मौजूद है यह बहुत ही पुराना स्कूल है जो आजादी के पहले से ही चल रहा है. यह स्कूल कम से कम ढाई सौ एकड़ जमीन पर बना हुआ है यह भारत का सबसे महंगा स्कूल है 167 साल पुराने स्कूल में विदेश के बच्चे भी पढ़ते हैं स्कूल की स्थापना 1854 में की गई थी.आपको जानकर यह हैरानी होगी कि यह एशिया का सबसे पुराने स्कूल में से एक है.

वुडस्टॉक स्कूल एशिया का पहला अमेरिका मान्यता प्राप्त स्कूल बना था. 5 साल पहले यानी 2019 में स्कूल को आधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल ग्लोरियस वर्ल्ड स्कूल के रूप में मान्यता प्रदान की गई थी.

वुडस्टॉक स्कूल की सालाना फीस 17 से 20 लाख रुपये के बीच मे है. इसके अलावा एडमिशन के वक़्त 6 लाख रुपये अलग से लिए जाते है.इस स्कूल से पदम श्री पुरस्कार से सम्मानित भारतीय एक्टर टॉम अल्टर जैसे बड़ी हस्तियों ने पढ़ाई की है.

2:- The Doon School Dehradun

यह स्कूल न सिर्फ इंडिया में बल्कि विदेशों में भी काफी फेमस है. ये स्कूल केवल लड़कों के लिए है ये स्कूल देहरादून के लड़कों का एक मात्र बोर्डिंग स्कूल है. स्कूल की स्थापना 10 सितंबर 1935 को हुई थी. ये स्कूल 72 एकड़ की जमीन पर फैला हुआ है. यह स्कूल तो महंगा है ही लेकिन जिस जगह पर यह ये स्कूल मौजूद है वह जगह काफी खूबसूरत है इसीलिए यह स्कूल अपनी खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है.

इसके स्टूडेंट की बात की जाए तो उसमें भारत के बड़े-बड़े पॉलिटिशियन साइंटिस्ट जैसे लोगों ने स्कूल में पढ़ाई की है. आपको बता दे पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री राजीव गांधी ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे राजनेता ने यहाँ से पढ़ाई की है.भारतीय बच्चों के लिए स्कूल की 1 साल की फीस करीब 14 लाख है वहीं विदेशी बच्चों के लिए 16 लाख रुपये है.

3:- Scindia School Gwalior

सिंधिया स्कूल ग्वालियर के शानदार ऐतिहासिक किले में स्थित है यह यहां पर लड़कों का एकमात्र बोर्डिंग स्कूल है इसे सरदारों के स्कूल के रूप में भी जाना जाता है. इसे मूल रूप से शाही परिवार के रईसों राजकुमारों के लिए खास तौर पर शुरू किया गया था. जो बात में पब्लिक स्कूल के रूप में परिवर्तित हुआ.सिंधिया स्कूल की स्थापना साल 1897 में स्वर्गीय महाराज माधो राओ सिंधिया द्वारा किया गया था. यह स्कूल किले के ऊपर वाले भाग में स्थित है इसके नीचे के व्यू में ग्वालियर शहर और पहाड़ियां है.

यहां एडमिशन लेने के लिए छात्रों को सिंधिया स्कूल एप्टीट्यूड एनालिसिस टेस्ट पास करना पड़ता है यह टेस्ट हर साल जनवरी से फरवरी के बीच लिया जाता है.अगर फीस की बात कर तो स्कूल की 1 साल की फीस 12 से 14 लाख रुपए के बीच है इसके अलावा बाकी के खर्च अलग जो कि किसी आम आदमी के सालाना इनकम से भी काफी ज्यादा है.स्कूल के फेमस एक्स स्टूडेंट के नामों में रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी, सलमान खान ,अरबाज खान अनुराग कश्यप जैसे नाम शामिल है.

4:- Mayo College Ajmer

मेयो कॉलेज भारत के राजस्थान में अजमेर शहर में अरावली हिल्स के बीच में स्थित है यह लड़कों का बोर्डिंग स्कूल है. इस स्कूल की स्थापना साल 1875 में हुई थी. स्कूल का कैंपस 183 एकड़ में फैला हुआ है और ये भारत के सबसे पुराने पब्लिक स्कूल में भी एक है.1986 मे भारतीय डाक सेवा यानी कि इंडियन पोस्ट सर्विस ने मेयो कॉलेज की मैनबिल्डिंग की तस्वीर वाला एक डाक टिकट भी जारी किया था.

इस स्कूल की फीस की बात की जाए तो इंडियन स्टूडेंट के लिए 6.5 लाख रुपए और एनआरआई के लिए 13 लाख रुपए है और इसमें एक्स्ट्रा चार्ज भी लगते हैं.इस स्कूल के एक स्टूडेंट में जम्मू कश्मीर के आखिरी रूलर महाराजा हरि सिंह, पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह, डिप्लोमेट हर्षवर्धन सिंगला, साइंटिस्ट अमित गोयल एक्टर विवेक ओबेरॉय जैसे नाम शामिल है.

5:- Ecole Mondiale World School

इकोल मोण्डियल वर्ल्ड स्कूल की गिनती भी भारत के सबसे महंगे स्कूलों में की जाती है. यह आईबी बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त मुंबई का पहला सबसे अच्छा स्कूल है. महाराष्ट्र के मुंबई जुहू में स्थित स्कूल की स्थापना 2004 में हुई थी. स्कूल में पढ़ाई जाने वाले ज्यादातर सब्जेक्ट इंटरनेशनल लेवल के होते हैं स्कूल की साल भर की फीस 9 लाख 99 हजार रुपए है. स्कूल में मुंबई के बड़े-बड़े घर के बच्चे पढ़ते हैं.

और भी पढ़े:

SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA आपकी बिटिया को बनाएगा लखपति

Tomb Of Lal Khan:-लाल खान का मक़बरा वाराणसी

Leave a Comment