crossorigin="anonymous">

UPI MAJOR UPDATES IN 2024 अब और आसान हो गया

Photo of author

By Divyanshu Agnihotri

Share the News

UPI MAJOR UPDATES IN 2024:-RBI ने यूपीआई में 5 बहुत जरूरी अपडेट निकाले हैं.जिस तरह कंपनी अपने ऐप में अपडेट लाती रहती है उसी तरह आरबीआई भी अपना अपडेट लेके आया है.आरबीआई नियमों में ये बदलाव ऑनलाइन भुगतान प्रणाली को कुशल या सुरक्षित बनाने के लिए लेक आ रहा है तो आइए जानते हैं अपडेट क्या क्या है.

1.4 Hour Window

UPI MAJOR UPDATES IN 2024:-अगर आप पहली बार किसी नये अकाउंट मे 2 हजार से ज्यादा की पेमेंट कर रहे है तो आपकी पेमेंट को पूरा होने मे 4 घंटे का समय लगेगा. ये बदलाव आरबीआई लेन-देन को और सुरक्षित और कुशल बनाने के लिए लेके आ रही है. ये 4 घंटे आपको एक तरह से समय देगा अपनी पेमेन्ट मे कुछ भी बदलने का, अगर आपने ज्यादा पैसा भेज दिया है तो आप उसे कम कर सकते है.

अपने किसी गलत इंसान को वो पैसा भेज दिया है तो आप पूरी पेमेंट कैंसिल भी कर सकते है हाँ पर उन्ही 4 घंटो मे. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है की ऑनलाइन फ़्रॉड कम हो जायेगा, ये सिर्फ उन लेन-देन मे होगा जो 2 हज़ार से ऊपर की होंगी.

2.Invest in Share with UPI

UPI MAJOR UPDATES IN 2024:-दूसरी अपडेट ये है की अब आप यूपीआई की मदद से शेयर मे इन्वेस्टमेंट कर पाएंगे. आपके दिमाग मे आएगा ऐसा क्यों पहले भी आराम से पेमेंट हो जाया करती थी. दरअसल यूपीआई के द्वारा शेयर मे इन्वेस्ट करने मे बहुत बड़ा लाभ मिलेगा. पहले जो आपके पैसे होते थे वो आपको अपनी बैंक की ऐप से अपनी ब्रोकरेज ऐप जैसे zerodha, angel one आदि मे भेजनें पड़ते थे. पैसे भेजनें के बाद आपको बाय आर्डर पर लगाना होता था और फिर अगर आपका आर्डर एक्सीक्यूट नहीं होता था तो वो पैसा आपका ब्रोकरेज अकाउंट मे ही रह जाता था.

यह खासकर तब होता था जब आपने किसी आईपीओ के लिए अप्लाई किया होता था. तो इससे होता ये था की आपका पैसा ब्रोकरेज अकाउंट मे ही पड़ा रह जाता था, नहीं इसमें कोई आपको इंट्रेस्ट मिलता है. अगर यही पैसा आपके अकाउंट मे होता तो कम से कम इसमें सेविंग अकाउंट का इंट्रेस्ट तो मिलता. इसलिए अब आया है यूपीआई अब आप अपने यूपीआई अकाउंट से सीधा शेयर्स मे इन्वेस्ट और खरीद सकते हो. अगर आपका पैसा एक्सीक्यूट हो जाता है तो ढीक नहीं तो पैसा आपके यूपीआई अकाउंट या फिर सेविंग अकाउंट मे आ जायेगा.

3.Change in UPI transaction limit

UPI MAJOR UPDATES IN 2024:-पहले यूपीआई की लेन देन मे लिमिट थी एक लाख रूपए अब यही लिमिट 5 लाख हो गयी है. कुछ ख़ास तरह की लेन देन के लिए जैसे हॉस्पिटल एजुकेशनल इंस्टीट्यूट साथ ही साथ आपकी जो बाकी की पेमेंट होती है एसआईपी, क्रेडिट कार्ड पेमेंट इंश्योरेंस आदि उसके लिए आपको एक ई-मैंडेट सेट करना पड़ता है जो आप कर सकते है अपने यूपीआई करंट अकाउंट या सेविंग्स अकाउंट से.

आज से पहले अगर ई-मैंडेट सेट करें अपने यूपीआई अकाउंट मे 15 हज़ार से ज्यादा की पेमेंट होती थी तो आपको एक ओटीपी शेयर करना पड़ता था पर अब इस लिमिट को बढ़ा दिया गया है अब ये लिमिट 1 लाख कर दी गयी है. यानी की अगर आप यूपीआई से ई-मैंडेट सेट करते है तो म्यूच्यूअल फण्ड, क्रेडिट कार्ड और इन्शुरन्स पेमेंट के लिए तो आपको 1 लाख तक के किसी भी पेमेंट मे कोई ओटीपी शेयर नहीं करना पड़ेगा.

4.Cash withdrawn now from QR Code

UPI MAJOR UPDATES IN 2024:-चौथा बड़ा अपडेट क्यूआर कोड के जरिये कैश निकासी को लेकर है. क्यूआर कोड इसका मतलब यह है कि अब आपको पैसे निकालने के लिए हमेशा डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब आप इन पेमेंट्स ऐप जैसे गूगल पे फोनपे वगैरह से भी क्यूआर कोड स्कैन कर के भी पैसा निकल सकते है. इसके लिए एनपीसीआई और हिताची दोनों ने ही भारत के विभिन्न राज्यों में यूपीआई एटीएम लॉन्च किए हैं. आप यूपीआई एटीएम पर जाइये वहां यूपीआई कैश विथड्रॉल का विकल्प दिखेगा उसे चुने. अमाउंट सेलेक्ट कीजिए फिर एक क्यूआर कोड आएगा उसे स्कैन करिये अपने ऐप से और बस आपको मिल जायेगा आपको आपका पैसा.

5.UPI PAY LATER

UPI MAJOR UPDATES IN 2024:-अगर ये आईडिया लॉन्च हो गया तो इससे क्रेडिट इंडस्ट्री को काफी नुक्सान हो सकता है. इसमें होगा ये यूपीआई आपकी लेन देन देखकर आपकी क्रेडिट लाइन सेट करेगा. ये बिलकुल एक क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करेगा इसमें आपको 45 दिन का इंट्रेस्ट फ्री पीरियड मिलेगा साथ ही साथ इसमें भी आपको रीवार्ड्स मिलेंगे कैशबैक मिलेंगे और सबसे जरुरी अगर आप इसको इस्तेमाल करेंगे तो आपकी क्रेडिट लाइन भी अच्छी होंगी. एचडीएफसी और आईसीआईसीआई ने ये फैसिलिटी शुरू भी की है. ये दोनों ही बैंक अपने कस्टमर को PRE SANCTIONED यूपीआई क्रेडिट लाइन ऑफर कर रहे है और इस फैसिलिटी का नाम है UPI PAY LATER.

तो ये थे UPI MAJOR UPDATES IN 2024 .

और भी पढ़े:-

Leave a Comment