Vijay Raaj Biography:-बॉलीवुड का बहुमुखी अभिनेता

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Vijay Raaj Biography :-विजय राज कौन नहीं जानता इनको शानदार अभिनेता और बेहतरीन हास्य कलकार जिनकी हर एक फिल्म देखे में मजा आता है चाहे वो रन हो या फिर देली बेली.90 से ज्यादा फिल्म कर चुके अभिनेता विजय राज के बारे में आज जानेंगे इस आर्टिकल में.

Vijay Raaj Biography Early Life and Struggles

विजय राज का जन्म दिल्ली के मध्यम परिवार में 5 जून 1963 में हुआ था,स्कूल की पढ़ाई उन्होंने एक सरकारी स्कूल से की उसके बाद उन्होंने दिल्ली के करोड़ीमल कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा किया.कॉलेज के दिनों में ही वे थिएटर से जुड़ गए थे और वहीं से अभिनय की बारीकियों को समझा.उनकी शुरूआती ज़िन्दगी काफी संघर्ष से भरी थी लेकिन उनके अंदर एक प्रतिभा छिपी हुई थी जो उन्हें मुंबई के चकाचौंध भरी दुनिया में एक अलग पहचान दिलाई.

Vijay Raaj Career

विजय राज ने अपने करियर की शुरुआत कॉलेज से ही कर दी थी और कॉलेज के दिनों में ही उन्होंने थिएटर करना शुरू कर दिया था.विजय राज ने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) से ट्रेनिंग लेके अपनी एक्टिंग को और भी मजबूत किया.बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म भोपाल एक्सप्रेस थी हालाँकि ये फिल्म ज्यादा नहीं चल पायी लेकिन अपनी एक्टिंग से उन्होंने सबका ध्यान अपनी और खींचा जरूर था.

Vijay Raaj Family

विजय राज की शादी हो चुकी है उनकी पत्नी का नाम कृष्णा राज है और दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम कृष्णा राज है.

Vijay Raaj फिल्म “रन” और मुरारी का किरदार

विजय राज को असली पहचान 2004 में आयी अभिषेक बच्चन और भूमिका चावला की फिल्म रन से मिली जहाँ उनके मुरारि के किरदार को सब लोगो ने सराहा था और उनका कौआ बिरयानी का किरदार बहुत फेमस हुआ और आज तक लोग उस किरदार को याद करते है.

Vijay Raaj Versatile Actor

विजय राज ने अपने फ़िल्मी करियर में कई सारे अलग-अलग किरदार निभाए है.उनकी एक्टिंग का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है की उन्होंने अपने फिल्मी करियर में सभी तरह की एक्टिंग की है चाहे वो कॉमेडी हो,थ्रिलर हो, ड्रामा हो या फिर एक्शन हो उन्होंने हर एक किरदार में अलग अलग रंग दिया है जिसको दर्शकों ने काफी पसंद किया है.अगर बात करे उनकी कुछ शानदार फिल्मों की तो उसमे रन है देली बेली है,धमाल है,मानसून वेडिंग है ,ड्रीम गर्ल है और लूटकेस है.

Vijay Raaj as a Director

विजय राज ने न सिर्फ एक अच्छे अभिनेता के रूप में अपनी पहचान बनायीं है बल्कि फिल्म के डायरेक्टर के रूप में भी अपनी एक अलग पहचान बनायीं है. 2014 में आयी फिल्म क्या दिल्ली क्या लाहौर में उनके निर्देशन को सभी ने सराहा था. उस फिल्म के निर्देशन में भी उनकी क्रिएटिविटी और सोच की झलक साफ नजर आती है.

Vijay Raaj व्यक्तिगत जीवन और विवाद

विजय राज का जीवन काफी व्यतिगत रहा है और उन्होंने कभी खुल के अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में बात भी नहीं की.हालंकि उनसे कुछ विवाद भी जुड़े है जैसे की 2020 में उनकी सह कलाकार ने उनपे उत्पीड़न का केस किया था जिसपे उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था लेकिन बाद में उन्हें जमानत मिल गयी थी.इसके बाद विजय राज ने इस पे जवाब भी दिया और इससे इंकार किया और बोला इस आरोप ने उनकी छवि को ख़राब किया है और इस आरोप से उनका दूर दूर तक कोई लेना देना नहीं है.

और भी पढ़े:-

HADIMBA DEVI TEMPLE:-ऐसा इतिहास जिसे जानकर चौंक जाएंगे

INDIAN RAILWAY RULE:-रेलवे से जुड़े नियम जो हम सबको जानना चाहिए

Varanasi to Lucknow Vandebharat:-बनारस को मिली एक और वन्दे भारत पटना से लखनऊ जाएगी

Leave a Comment