Zudio case study:- Zudio इतना सस्ता क्यों है?

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Zudio Case Study:-2016 में बेंगलुरु की एक कमर्शियल स्ट्रीट पर 8000 स्क्वायर पर किलोमीटर की जगह पर शुरू हुआ Zudio आज मानो भारतीयों की शॉपिंग करने की मनपसंद जगह बन चुका है.आज लोग विदेशी ब्रांड Zara या H&M नहीं बल्कि अपने देसी ब्रांड Zudio जाते हैं.

Zara और H&M को टक्कर देता है Zudio सब कुछ सस्ते में देता है Zudio सुंदर और बड़े स्टोर्स भी बनाता है .साथ ही यह अपनी कोई विज्ञापन भी नहीं करते हैं ना ही ये किसी बड़ी जगह अपना स्टोर खोलते हैं ना ही यह ई-कॉमर्स में है. फिर सवाल तो आता ही है कि कैसे इतना बड़ा ब्रांड बन गया है Zudio.आज के इस आर्टिकल मे जानेंगे Zudio के बारे मे.

Zudio Case Study

Revenue Journey of Zudio

2018 में इन्होंने 144 करोड़ का बिजनेस किया, 2019 में 204 करोड़ का बिजनेस किया,2020 में 500 करोड़ का बिजनेस किया, 2021 में कोविड की वजह से ज्यादा प्रॉफिट तो नहीं हुआ लेकिन यह लोग नुक्सान में भी नहीं गए उस साल इन्होंने 480 करोड़ का बिजनेस किया. 2022 में बिक्री इनकी दोगुनी हो गयी 1050 करोड़ का बिजनेस किया और 2023 में 3252 करोड़ का बिजनेस इन्होंने किया.

Zudio के कितने Stores है India मे??

अगर इनके कितने स्टोर्स खुले हैं 2018 से उसकी बात करें तो 2018 में जहां उनके सात स्टोर थे वहीं अब 2024 तक पूरे भारत में इनके करीब 500 स्टोर्स खुल चुके है.

Zudio Business Strategy क्या है??

हमारे भारत में दो तरह के लोग हैं पहले वर्ग मे वो है जो 1500 से 2000 रुपये तक की शर्ट ले सकते है दूसरे वर्ग मे वह लोग है जो वही शर्ट 500 रुपये में खरीदना पसंद करते है और हमारे भारत में ज्यादातर लोग दूसरे वर्ग के हैं. Zudio दूसरे वर्ग के लोगों के लिए ही बनाया गया है जो वही शर्ट 500 रुपये मे लेना पसंद करते है.

Zudio ने खास तौर से कुछ रणनीति अपनाई है.पहला उन्हें किस वर्ग के ग्राहक को लक्ष्य करना है वो तय किया है, ये मिडिल और लोअर मिडिल क्लास के लोगों को कपडे बेचते है. वह लोग जो 300 रुपये या ज्यादा से ज्यादा 1000 रुपये तक का कपडा ले सकते है.Zudio ज्यादातर वो कपडे बेचता है जो मार्किट मे तुरंत आता है और तुरंत चला जाता है. इनके प्रोडक्ट 49 रूपये से शुरू होकर ज्यादा से ज्यादा 999 रूपये तक जाता है. Zudio के स्टोर पर ज्यादातर कम उम्र के लोग देखने को मिल जायेंगे क्योंकि इनको हर महीने नए-नए कपड़े जो पहनने होते हैं .

Zudio इतना सस्ता कैसे है??

इसका जवाब ये हो सकता है की इनकी लागत ही काफी कम है. यह लोग कपड़े की डिजाइनिंग भी खुद से नहीं करते हैं मार्केट में जो पहले से चल रहा होता है जो ट्रेंडिंग में रहता है उसी फैशन को उठाते हैं और वैसे ही कपड़े बना देते हैं.

साथ ही ये लोग कपडे खुद से नहीं बनाते है ये लोग प्राइवेट दूसरे से बनवा के बेचते है जिसे प्राइवेट लेबलिंग कहते है यानी की किसी वेंडर को आर्डर दे देते है. ये एक प्रोडक्ट के बहुत सारे सैंपल भी नहीं बनवाते यह पहले एक प्रोडक्ट के कुछ सैंपल बनवाते हैं उसको अपने स्टोर में डालते हैं और अगर उसकी बिक्री अच्छी होती है तभी उसे प्रोडक्ट का और आर्डर देते हैं.इसके साथ Zudio टियर -2, टियर -3 जैसे शहर मे ही आपको देखने को मिलेगा.जहाँ का स्टोर रेंट भी काफी कम होता है,

Zudio का FOCO मॉडल क्या है?

आपने देखा ही होगा कि Zudio के स्टोर्स बड़े और सुंदर होते हैं.Zudio स्टोर्स बनाने में अपना पैसा नहीं लगाते है यह लोग काम करते हैं FOCO मॉडल पर यानी Franchise Owned and Company Operated Model. इसमें फ्रेंचाइजी खरीदने वाले की जिम्मेदारी होती है स्टोर बनाना बाद में कंपनी यानी Zudio खुद से सब संभाल लेती है. बेचने का काम स्टोर का और सेट करने का काम Zudio ही संभालता है. जब स्टोर शुरू हो जाता है तो फ्रेंचाइजी ओनर को जितना भी महीने का प्रॉफिट होता है उसका कुछ प्रॉफिट दे दिया जाता है, तो इसमें Zudio को ज्यादा पैसे भी नहीं लगाने पड़ते कोई महंगा स्टोर्स बनाने में और उनका काम भी हो जाता है.

Zudio कितना पैसा खर्चा करता है एडवरटाइजिंग मे?

यह लोग एक और चीज में अपना पैसा नहीं खर्च करते वह है एडवरटाइजिंग. Zudio बड़े-बड़े फिल्म स्टार्स न्यूज़पेपर में अपनी एडवरटाइजिंग नहीं करवाता है वैसे ही हर प्रोडक्ट पर इनका मार्जिन कम होता है और अगर एडवर्टाइज कर वाएंगे तो खर्चा तो बढ़ेगा ही. फिर सवाल भी आता है कि कैसे इतने लोगों को Zudio के बारे में पता चला. Zudio पर कपड़े इतने सस्ते मिलते हैं कि लोग खरीदने के बाद खुद-ब-खुद अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इसके बारे में बताते हैं और वहां जाने के लिए बोलते हैं. इसी तरह Zudio की एडवरटाइजिंग भी खुद-ब-खुद हो जाती है और उनकी सेल भी हो जाती है.

क्या Zudio ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट बेचता है?

बेशक इनकी पापुलैरिटी काफी है और लोग इनके प्रोडक्ट पसंद भी करते हैं पर तब भी यह ऑफलाइन यानी की स्टोर्स पर ही अपने प्रोडक्ट बेचते है. Zudio ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट नहीं बेचता इसके जरिये Zudio काफी पैसे बचा लेता है क्यूंकि ऑनलाइन मे आपको डिलीवरी का खर्चा उठाना पड़ता है और ऊपर से कस्टमर प्रोडक्ट वापिस कर दे तो उसका अलग खर्चा.

और भी पढ़े:-

HOW TO SELL ON AMAZON?अमेज़न पर सेलर कैसे बने??

HADIMBA DEVI TEMPLE:-ऐसा इतिहास जिसे जानकर चौंक जाएंगे

Birla Temple Varanasi:-वाराणसी का बड़ा और खूबसूरत मंदिर

Leave a Comment