crossorigin="anonymous">

5 Best Food to Reverse the Diabetes:-डायबिटीज को जड़ से ख़त्म कर

Photo of author

By Surender Kataria

Share the News

5 Best Food to Reverse the Diabetes:-डायबिटीज आज कल सामान्य बीमारी हो गयी है और अगर हम ये समझ ले डायबिटीज है क्यूँ होती है, तो कहीं न कहीं हम उसपे अपने खानपान से पहले हफ्ते में ही कंट्रोल कर सकते है और 2 से 3 महीने में हम इसे जड़ से उखाड़ भी फेंक सकते है.आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कैसे हम अपना खान पान सही करने से डायबिटीज को उखाड़ के फेंक सकते है.

ब्लड शुगर बढ़ने का क्या कारण होता है?

ब्लड शुगर बढ़ने के कई कारण हो सकते है जैसे की:-

(i):-गलत आहार की वजह से या फिर अधिक मात्रा में कार्बोहायड्रेट युक्त भोजन खाने से ब्लड शुगर बढ़ता है.

(ii)अगर आप की शारीरिक गतिविधियां कम है आप व्ययायाम नही करते है तो भी आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है.

(iii)मानसिक या शारीरिक तनाव भी ब्लड शुगर बढ़ता है क्यूंकि जब आपको तनाव होता है उस समय आपका शरीर हर्मोन छोड़ता है जो आपके ब्लड शुगर को बढ़ाता है.

(iv)कुछ दवाइयां भी लेने से ब्लड शुगर बढ़ता है जैसे की स्टेरॉइड्स.

(v)पर्याप्त मात्रा में नींद न लेने की वजह से भी ब्लड शुगर बढ़ता है.

(vi)हार्मोनल परिवर्तन विशेषकर महिलाओं में होने वाले मासिक धर्म की वजह से भी ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बना रहता है.

5 Best Food to Reverse the Diabetes

1.Saladकैसे ब्लड शुगर कम करता है

अगर आप प्री डायबिटिक है या फिर डायबिटिक हैं तो आपको लंच या डिनर शुरू करने से पहले एक प्लेट भर के सलाद की जरूर खानी चाहिए.कई रिसर्च के मुताबिक अगर खाने से पहले सलाद ले तो ब्लड में शुगर बढ़ने की सम्भावना 47% तक कम हो जाती है.इसमें एक कारण ये भी है कि सलाद में जो सब्जियां होती है उसमें कई प्रकार के तत्व होते है जो शुगर बढ़ने से रोकता है.दूसरा कारण ये है सलाद खाने के बाद लम्बे समय तक भूख नहीं लगेगी क्यूंकि डायबिटीज में खासकर बहुत भूख लगती है और पहले सलाद खाना बहुत ही फायदेमंद रहता है.

डिनर से पहले कोशिश करे कच्चा प्याज खाये कच्चा प्याज किसी औषिधि से कम नही है क्यूंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व होते है जो कुछ ही घंटों में ब्लड शुगर को कम कर देते है.एक रिसर्च हुई जिसमे 84 डायबिटीज के मरीज को खाने से पहले 100 ग्राम प्याज का सलाद दिया गया और 4 घंटे में ही उनको ब्लड शुगर 40 पॉइंट तक नीचे आ गया था.

2.Barley(जौ)

अक्सर हम लोग अनाज में या तो गेहू खाते है या फिर चावल.हम लोग सफ़ेद चावल खाते है जो ब्लड शुगर बहुत तेजी से बढ़ाता है.देखा जाए तो गेंहू और चावल दोनों ही डायबिटीज के मरीज के लिए ठीक नहीं है.वही दूसरी और कुछ ऐसे अनाज़ है जैसे जौ,ओट्स,मिल्लेट्स जो हमारे देश के मूल अनाज़ है लेकिन आज हम इन्हे खाना छोड़ चुके है.इनमे से जौ तो डायबिटीज के मरीज़ के लिए औषधि से कम नहीं है.

एक स्टीडी हुई जिनमे से कुछ लोगों को जौ खिलाया गया और कुछ लोगो को ओट्स खिलाया गया,ओट्स खाने वालों की ब्लड शुगर 36% तक कम हो गयी जबकि जौ खाने वाले लोगों की ब्लड शुगर 65% तक कम हो गयी.

3.Fruits

डायबिटीज में अक्सर लोगो को आशंका रहता है कि फल खाए या न खाए तो इसका जवाब है बिलकुल खा सकते है और खाना ही चाहिए.फल में बहुत ऐसे तत्व होते है जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकते है.आप एक समय पे कोई एक मौसमी फल खा सकते है जैसे कि जामुन,सेब,संतरा अंगूर आदि खा सकते है.आप केला,आम,तरबूज़,चीकू खा तो सकते है लेकिन कम मात्रा में खानी चाहिए.

4.Healthy Fats

हेल्थी फैट्स का मतलब है मूंगफली,बादाम,काजू,अखरोट,सफेद नारियल ये सभी बहुत ही हेल्थी फैट्स है.जैसे आपको शाम 5 बजे भूख लगे तो आप कोई ऐसी चीज़ खाएं जिसमें हेल्थी फैट ज्यादा हो जैसे नारियल की गिरी,भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स या फिर भुनी हुई मूंगफली.तेलों में भी रिफाइंड तेल की जगह कच्ची घानी के तेल का इस्तेमाल करे या फिर वो नही है तो कुछ समय तेल को कम मात्रा में खाये.

5.Sabut Daalein

डायबिटीज को ख़त्म करने के लिए आपको धुली दाल की जगह साबुत दाल खानी चाहिए.इसका कारण ये है धुली दाल के मुक़ाबले साबुत दालों में एक तो फाइबर ज्यादा होता है दूसरा प्रोटीन खूब होता है और ये एकदम से ब्लड शुगर को बढाती नही है.ये खाना थोड़ा भारी होता है तो आप इसे लंच में खा सकते है.साबुत दालें जैसे मूंग दाल,चना दाल डिनर में खा सकते है.काला चना तो वरदान है डायबिटीज में आप काला चना भून के भी खा सकते है.

Conclusion

तो ये थे कुछ खाने पीने का सामान और तरीका जिसको अगर आप अपनाते है अपने रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में तो आपकी डायबिटीज खत्म हो सकती है.कोई भी उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य ले ले.

यह भी पढ़े:-

ZUDIO CASE STUDY:- ZUDIO इतना सस्ता क्यों है?

SOLANG VALLEY MANALI:-मनाली की एक बेहद खूबसूरत जगह

7 Mega Project of PM Modi in Varanasi जो की बदल देंगे बनारस की तस्वीर

Leave a Comment