crossorigin="anonymous">

5 online course to earn money in 2024

By Surender Kataria

Share the News

5 online course to earn money in 2024:-कोई कोर्स तो करना है पर ये नहीं पता की कौन सा कोर्स करें. ऐसा कौन सा कोर्स है जिसे करते ही हमको नौकरी मिल जाएगी. तो आज हम आप को बताने हैं कुछ ऐसे कोर्सस जो आजकल बहुत डिमांड में है जिन्हे करके आपको एक अच्छे खासे पैसों की नौकरी मिल जाएगी.क्या करना है क्या नहीं इसको लेकर हम अपनी जिंदगी में कंफ्यूज तो जरूर होते हैं. आज हमने ढूंढ निकाले हैं आपके लिए 2024 के टॉप कोर्सेज जिसको करके न सिर्फ आप अच्छी नौकरी पा सकते हैं बल्कि अच्छी सैलरी भी पा सकते हैं.

1:-Full Stack developer

अगर आप यह कोर्स कर लेते हैं तो आप बहुत ही आसानी से इंप्रेस कर पाएंगे टॉप टेक प्रोफेशनल्स और रिक्रूटर्स को. आप यह कोर्स करके सीख पाएंगे कैसे डेप्लॉय, क्रिएट, सिक्योर, स्केल किया जाता है प्रोग्राम को और तो और जो अभी तक टर्म सुनी थी जैसे यूजर इंटरफ़ेस, डेटाबेस टैग्स, बिज़नेस लॉजिक वगैरह वगैरह यह सब टर्म भी आप सीख जाएंगे.

आप यह कोर्स ऑनलाइन कर भी सकते हैं कुछ के नाम हम आपको बता देते हैं. जैसे IBM Full Stack Software Developer Professional Certificate,Knowledge Hut :- Pay After Placement Full Stack Developer Training Program,Angular Full Stack, Full Stack by Meta.अब जानते हैं यह कोर्स करने के बाद आपको पैसा कितना मिलेगा. Full stack developer की नौकरी कोर्स करते ही लग जाती है और सैलरी होती है 6-7 lakh /year की.

2:- Data Science

ग्रेजुएशन के तुरंत बाद आप डाटा साइंस का कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स को अभी तक 21वीं सदी का बेस्ट कोर्स माना गया है. आप knowledge hut.com पे जा के डाटा साइंस के तमाम कोर्सस देख सकते है. आप ये कोर्स कर के एडमिनिस्ट्रेटर, डेटा साइंटिस्ट,एनालिटिक्स, आर्किटेक्ट और बिज़नस मैनेजर की पोजीशन पे भी काम कर सकते है. जहां आपको काम करना होगा खूब सारे डेटा के साथ. एक रिपोर्ट के मुताबिक एक डेटा साइंटिस्ट साल के 6-7 लाख कामाता है. और अभी भी 97000 data scientist की जॉब खाली है.

3.Cloud Computing

Cloud Computing कम्प्यूटर साइंस की ही एक ब्रांच है जहा इंटरनेट पे मजूद डाटा को स्टोरेज, प्रोसेसिंग और मैनेजमेंट का काम होता है. क्लाउड कंप्यूटिंग की मदद से आप कहीं भी डाटा स्टोर और कहीं से भी निकाल सकते है. क्लाउड कंप्यूटिंग को आईटी की जितनी भी कम्पनियां है वो अपना रही है. इसको डेवलप और मैनेज करने की स्किल आज कल बहुत डिमांड मे है ये कोर्स करके आपको भारत मे ही नहीं बल्कि दुनिया मे कहीं भी नौकरी मिल सकती है.

ऑनलाइन बहुत सारी साइट्स और ऑनलाइन एजुकेशन इंस्टिट्यूट है जहाँ से आप क्लाउड कंप्यूटिंग का कोर्स कर सकते है.और जैसे की क्लाउड कंप्यूटिंग की इतनी डिमांड है आपको ये कोर्स करते ही नौकरी मिल जाएगी. ये कोर्स करने के बाद साल का 7-8 लाख रुपये की जॉब आसानी से मिल जाएगी.

4.Project Management

इसमें आपको किसी भी प्रोजेक्ट को जल्दी से और कुशल तरीके से मैनेज करना सिखाया जाता है. ये कोर्स करके आप किसी भी प्रोजेक्ट को समय पे और प्रोजेक्ट के रिसोर्सेज का सही इस्तेमाल कैसे करना है ये सभी चीज़े सीख जायेंगे और फिक्स्ड बजट मे काम कैसे पूरा करना है ये भी सीख जायेंगे. प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कोर्स वेल पैइंग जॉब फाइनेंस, मैन्युफैक्चरिंग, आईटी, हेल्थ केयर सेक्टर मे दिलवा सकता है. आप प्रोजेक्ट मैनेजमेंट का कोर्स udemy, emeritius, college duniya वगैरह वगैरह ऑनलाइन साइट से कर सकते है. Coursera के अनुसार आप यह कोर्स करके 5 से 32 लाख सालाना वाली नौकरी पा सकते है.

5.Business Analytics

ये एनालिटिक्स डाटा होता है डाटा एनालिटिक्स और बिज़नेस इंटेलीजेंस का इसमें कंपनी के डाटा को अनालाइज़ किया जाता है और उस डाटा से बिज़नेस को आगे बढ़ाने की स्ट्रेटेजी बनायीं जाती है. यही चीज़े बिज़नेस एनालिटिक्स के रोल को काफी जरुरी बना देती है. बिज़नेस एनालिटिक्स किसी भी कंपनी के स्ट्रेटेजी, प्लानिंग और बिज़नेस गोल्स बनाने मे मदद करती है. यह कोर्स करके आप कंपनी की लागत कम और प्रॉफिट बढ़ाने मे मदद करते है.ऑनलाइन बहुत सी इंस्टिट्यूट है जहाँ से आप ये कोर्स कर सकते है. बिज़नेस एनालिटिक्स का कोर्स करके आप आराम से 7-8 लाख की नौकरी कर सकते है.

IBM में आयी बम्पर जॉब ओपनिंग अभी अप्लाई करे

Leave a Comment

Exit mobile version