crossorigin="anonymous">

Aadhar Card Update:-इस तारीख तक करा सकते है अपडेट

By Prakhar Agrawal

Share the News

Aadhar Card Update:-आधार कार्ड आपके और आपके परिवार के लिए बेहद अहम् दस्तावेज है. बच्चे का स्कूल में एडमिशन हो या बैंक में काम हर जगह आपको इसकी जरूरत पड़ती है. ऐसे में इसके सभी डिटेल्स अपडेटेड रहना जरुरी है.खासकर अगर 10 साल पहले आपने अपना आधार कार्ड बनवाया है तो आपको इसके डिटेल्स को अपडेट कर लेना चाहिए और अगर आपने नहीं किया है तो परेशान ना हो सरकार ने एक बार फिर फ्री में आधार डिटेल अपडेट करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है.इस आर्टिकल में जानेंगे अपडेट के बारे में.

Aadhar Card Update की तारीख बढ़ी

केंद्र सरकार ने आधार कार्ड की फ्री अपडेट करने की डेट लाइन बढ़ा दी है अब आप 14 जून तक फ्री में आधार कार्ड को अपडेट कर सकेंगे.अभी इसकी आखिरी तारीख 14 मार्च थी यूआइडीएआइ ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिये इस फैसले की जानकारी दी है. यह मुफ्त सेवा केवल माय आधार पोर्टल पर ही उपलब्ध होगी ऐसे में करोड़ों आधार कार्ड होल्डर को फायदा होगा. दरअसल यूआइडीएआइ लोगों को अपने डॉक्यूमेंट अपडेट करने का पूरा मौका देना चाहता है ऐसे में वो लगातार डेड लाइन को बढ़ा आ रहा है.

Aadhar Card क्या होता है?

आधार 12 अंकों का यूनिक आईडी नंबर है इसमें भारतीयों की बायोमेट्रिक और डेमोग्राफ़िक पहचान की जानकारी होती है. इसके चलते कोई भी शख्स गलत पहचान नहीं बना सकता है. किसी भी नागरिक की बायोमेट्रिक जानकारी दूसरों से मेल नहीं खा सकती इसलिए आधार एक बेहद जरूरी पहचान पत्र है इसकी मदद से फर्जी पहचान का जंझट देश मे ख़त्म हो गया है.

Aadhar Card Update क्यों किया जा रहा है?

अगर आपका आधार 10 साल या उससे पहले जारी हुआ था तो यूआइडीएआइ आपसे पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ मांग रहा है इससे लोगों की सही जानकारी फिर से अपडेट की जा सकेगी.इससे सेवाओं का स्तर और बेहतर किया जा सकेगा याद रखें फ्री आधार अपडेट की सुविधा सिर्फ ऑनलाइन अपडेट पर ही मिलेगी.अगर आपका आधार काफी पुराना है और उसमें मौजूदा जानकारी अधूरी है तो आपको जल्द से जल्द इसे अपडेट कर देना चाहिए. बेहतर यही होगा कि आप अपने आधार को समय रहते अपडेट कर ले 14 जून के बाद यूआइडीएआइ आधार अपडेट करने पर चार्ज वसूलना शुरू कर सकता है. यूआइडीएआइ का कहना है कि इससे सर्विस डिलीवरी में सुधार और ऑथेंटिकेशन सक्सेस रेट बढ़ाने में मदद मिलेगी.

Aadhar Card Update Online कैसे कर सकते है?

चलिए अब आपको आधार को ऑनलाइन अपडेट करने का तरीका भी बता देते हैं.

1:-सबसे पहले https://myaadhaar.uid.ai.gov.in/ वेबसाइट पर जाए.

2:इसके बाद अपने आधार नंबर और ओटीपी की मदद से लॉग इन करें.

3:- इसके बाद आपकी प्रोफाइल पर पहचान और पते की जुडी जानकारियां दिखाई देने लगेगी.

4:- अगर आपकी डिटेल सही है तो वेरीफाई पर क्लिक कर दे.


अगर जानकारी सही नहीं है तो आपको जनसंख्याकी डिटेल्स यानि की डेमोग्राफ़िक डिटेल्स आधार सेंटर पर जाकर ठीक करना होगा.

अगर पहचान पत्र में कोई गलती है तो नये पहचान पत्र को अपलोड करने के लिए चुने अब अपने डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी को अपलोड करें इसके बाद यह मांगी गई सभी जानकारी दे ठीक इसी तरह आपको एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी डॉक्यूमेंट का चुनाव करना होगा उसे सबमिट कर आप अपलोड कर दे.

Aadhar Card Update Offline कैसे कर सकते है?

ऑफलाइन अपडेट के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा

https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhar/

इस लिंक के जरिए उस वेबसाइट पर जाना होगा यहाँ से आप अपने नजदीकी आधार सेंटर का पता लगा सकते हैं. अपनी लोकेशन डालने के बाद आपको नजदीकी आधार केंद्र के बारे में जानकारी मिल जाएगी. पिन कोड के जरिए भी आप नजदीक की आधार केंद्र की जानकारी जुटा सकेंगे. पिन कोड डालने के बाद आपको नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी मिल जाएगी यहां जाकर आप आधार को अपडेट कर सकते हैं.

इस बार तो सरकार ने फिर से डेट बढ़ा दिया है लेकिन उम्मीद है कि 14 जून से पहले आप अपने आधार के सभी डीटेल्स को अपडेट कर लेंगे वक्त रहते अपना काम पूरा कर ले.

यह भी पढ़े:-

TOP 10 5G PHONE UNDER 15000

Leave a Comment

Exit mobile version