Aadhar Card अब 14 मार्च तक अपडेट करा सकते है

Photo of author

By Suyash Phulambrikar

Share the News

Introdution

Aadhar Card जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड दस्तावेजों के मुफ्त अपडेट के लिए समय सीमा बढ़ाने के एक और दौर की घोषणा की है। अब, आधार कार्ड दस्तावेजों को 14 मार्च 2024 तक mAadhaar पोर्टल पर मुफ्त में अपडेट किया जा सकता है। नवीनतम समय सीमा तीन महीने और बढ़ा दी गई है, जो पिछली समय सीमा 14 December के मुकाबले है।

Aadhar Card अपडेट करने की अवधि को 3महीने बढ़ाया गया

अधिक निवासियों को आधार में अपने दस्तावेज़ को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, 14.12.2023 तक myAadhaar पोर्टल के माध्यम से आधार में अपने दस्तावेज़ को निःशुल्क अपडेट करने का प्रावधान प्रदान करने का निर्णय लिया गया। निवासियों की सकारात्मक प्रतिक्रिया के आधार पर, इस सुविधा को 3 महीने यानी 15.12.2023 से 14.03.2024 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। तदनुसार, दस्तावेज़ अद्यतन की सुविधा myAadhaar पोर्टल https://myaadhaar.uidai.gov.in/ के माध्यम से 14.03.2024 तक निःशुल्क जारी रहेगी, ”UIDAI ने एक कार्यालय ज्ञापन में कहा।

केंद्रों पर 50 रुपये का शुल्क लगेगा

मुफ्त सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर दी जा रही है। पहले की तरह, भौतिक आधार केंद्रों पर सेवा का उपयोग करने के लिए अभी भी 50 रुपये का शुल्क लगेगा। यूआईडीएआई निवासियों को उनके जनसांख्यिकीय तथ्यों को पुनः मान्य करने के लिए पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण (पीओआई/पीओए) दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए प्रेरित कर रहा है, खासकर यदि Aadhar Card 10 साल पहले प्रदान किया गया था और कभी अपडेट नहीं किया गया था। इससे प्रमाणीकरण की सफलता दर में वृद्धि होगी और बेहतर सेवा वितरण और रहने की सुविधा में वृद्धि में योगदान मिलेगा।

यदि निवासियों को अपनी जनसांख्यिकीय जानकारी (नाम, जन्म तिथि, पता, आदि) अपडेट करने की आवश्यकता है तो उनके पास दो विकल्प हैं: वे मानक ऑनलाइन अपडेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं या स्थानीय आधार केंद्र पर जा सकते हैं। इन स्थितियों में, मानक शुल्क लिया जाएगा।

ऑनलाइन अपडेट कैसे करे

अपने Aadhar Card का नाम, पता, जन्म तिथि निःशुल्क कैसे बदलें??

चरण 1: https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉग इन करें

चरण 2: ‘दस्तावेज़ अद्यतन’ चुनें और विकल्प पर क्लिक करें। आपका मौजूदा विवरण प्रदर्शित किया जाएगा।

चरण 3: विवरण सत्यापित करें और अगले हाइपर-लिंक पर क्लिक करें।

चरण 4: ड्रॉपडाउन सूची से पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज़ चुनें

चरण 5: स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें और भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें

Conclusion

पिछले दस वर्षों के दौरान आधार संख्या भारतीय नागरिकों के लिए पहचान का एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त रूप बन गया है। Aadhar Card नामांकन और अद्यतन नियम, 2016 के तहत आधार संख्या धारकों को अपने डेटा की सटीकता बनाए रखने के लिए नामांकन की तारीख से हर दस साल में कम से कम एक बार आधार में अपने सहायक कागजात अपडेट करने की अनुमति है।

Read out more news on wiral news

Get some latest Gadets from shopagr click here

Leave a Comment