Dark Web क्या होता है क्यूँ इसे इंटरनेट की काली दुनिया बोली जाती है?

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Dark Web:-आज इंटरनेट जिस तेजी से इंसानों के लिए काम आसान बना रहा है उसी तेजी से उसके पीछे एक ऐसी दुनिया बनती जा रही है जो सिर्फ और सिर्फ इंसानों के उस चेहरे को उजागर करती है. जो आज की दुनिया असलियत में देख ले तो उसके रोंगटे खड़े हो जाएंगे इस काली दुनिया को आज का डार्क वेब कहा जाता है.

जहां चाइल्ड पोर्नोग्राफी से लेकर इंसानी शरीर को खाने और उसकी चमड़ी से बैग बनवाने जैसी बातें आम है. डार्क वेब आज के इंटरनेट की दुनिया का वह अंडरवर्ल्ड बन गया है जो की है तो पूरी तरह से घिनोना और गैरकानूनी है लेकिन उस पर किसी भी तरह का बैन नहीं लगाया जा सकता तो आखिर क्या कारण है की इंटरनेट पर आज एक अलग दुनिया बनती जा रही है और क्या कारण है की चाह कर भी कोई गवर्नमेंट उस पर बैन नहीं लगा सकती.आज के इस आर्टिकल में जानेंगे डार्क वेब क्या होता है.

Dark Web क्या होता है?

Dark Web का नाम सुनते ही आपके दिमाग में काली दुनिया की तस्वीर बन जाती होगी लेकिन सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि डार्क वेब हमारे इंटरनेट पर का हिस्सा है. यह सवाल तो जरूर आ रहा होगा दिमाग में की डार्क वेब असल मे है क्या?

सबसे पहले आप यह समझिए कि इंटरनेट की दुनिया एक ग्लेशियर है जिसमे जो सफ़ेद हिस्सा हमें पानी के ऊपर दिखाई देता है वो केवल चार परसेंट है जिसे हम और आप इंटरनेट पर आमतौर से इस्तेमाल में लाते हैं जिसमें हमारे सारे सर्च इंजन सोशल नेटवर्किंग साइट और तमाम तरह की वेबसाइट होती है. लेकिन ये सारी चीज जो हम लोग इस्तेमाल करते हैं ये हमारे पूरे इंटरनेट का बहुत छोटा सा हिस्सा है.ये पानी के ऊपर का भाग है यानी की ग्लेशियर है.

लेकिन डार्क वेब पानी के इस ग्लेशियर का सबसे बड़ा हिस्सा होता है जो ऊपर दिखने वाले हिस्से से कई गुना बड़ा होता है यही होता है इंटरनेट वेब में भी जिसमें सिर्फ चार परसेंट हिस्सा हम इस्तेमाल करते है और 96% पूरी तरह से छुपा हुआ रहता है और इसी 96% छुपे हुए हिस्सा में एक बड़ा हिस्सा डार्क वेब का होता है. यानी हमारी सरफेस इंटरनेट से भी कई गुना बड़ा होता है और यही इंटरनेट का वो भाग है जहां दुनिया भर के सारे गैर कानूनी काम होते हैं.

जहां नशे का कारोबार, हथियार की खरीद फरोख्त, मानव तस्करी से जुड़ी बातें, जैविक प्रयोग, साइबर क्राइम से जुड़ी हरकतों को बड़े शातिर ढंग से अंजाम दिया जाता है. साथ ही इस डार्क वेब को चलाना गैरकानूनी भी है. लेकिन आज के समय मे इसे इस्तेमाल करने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.

Dark Web पर अपनी किसी भी तरह की जानकारी नहीं देना चाहिए नहीं तो यहाँ हैकर भरे रहते है जो आपको काफी परेशान कर सकते है.कहाँ जाता है डार्क वेब या फिर डार्क नेट चलाने वाले लोग डार्क साइट चलाने के बाद अपने कैमरा ढक देते है तो आप समझ सकते है कितनी ख़तरनाक है ये दुनिया.

Dark Web को कैसे एक्सेस करते है लोग?

अब आपको ये तो लगता ही होगा अगर ये गैरकानूनी है तो इस पर लोग कैसे जा सकते हैं या इस डार्क वेब को कैसे चला सकते हैं.तो आपको बताएं कि कोई भी इंसान इसे आसानी से नहीं चला सकता है इसे चलाने के लिए कुछ खास इंतजाम करने होते हैं सबसे पहले सिक्योर कनेक्शन की जरूरत होती है ताकि इंसान की पहचान छिपी रहे क्योंकि ऐसा नहीं होगा तो आपको आपके इंटरनेट पहुंचने वाली कंपनी साथ ही गवर्नमेंट भी ट्रैक कर सकती है.

अपनी पहचान छुपाने के लिए जरूरी है कि आपके पास कुछ यूनिक टूल हो क्योंकि जो भी Dark Web की वेबसाइट होती है वह पूरी तरह से इंक्रिप्टेड होती है जिसे गूगल क्रोम या बिंग जैसे नॉर्मल ब्राउज़र से नहीं चला जा सकता.इस के लिए इसको इस्तेमाल करने के लिए खास तरह के ब्राउज़र की जरूरत होती है साथ ही पहचान छुपाने के लिए Paid VPN का भी इस्तेमाल करना पड़ता है. इसके बाद डार्क वेब इस्तेमाल करने के लिए यूजर तैयार हो जाता है.

Note:- Dark web की कोई भी वेबसाइट पर जाने से बचें नहीं तो पूरा डाटा आपका चोरी होगा सकता है और आपका लैपटॉप कैमरा और फ़ोन कैमरा भी हैक किया जा सकता है जिस वजह से आप परेशानी मे जा सकते है ये एक जानकारी के लिए आर्टिकल बनाया गया है.

Dark Web का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

सबसे पहले लोग प्राइवेसी के लिए इस्तेमाल करते हैं डार्क वेब का इस्तेमाल आज के समय में हम सबको पता है कि गूगल या फिर जितनी भी सोशल मीडिया साइट्स है वह किस तरह से हमारे हर क्रिया पर नजर बनाए हुए हैं और हमारी बातों को सुनकर हमारी सर्च हिस्ट्री को देखकर हमारे ब्राउज़र पर ऐड भेजते रहते है.

साथी हमारा बहुत सारा डाटा आजकल यह कंपनियां किसी और को भी दे देती है इसीलिए नॉर्मल वेब पर काम करने वाली साइट्स प्राइवेसी के लिए पूरी तरह खतरा ही है लेकिन डार्क वेब की दुनिया इंटरनेट के लिहाज से देखा जाए तो सबसे प्राइवेट जगह है जहां किसी को ना कोई पहचान सकता है ना पकड़ सकता है. साथ ही साथ इस पर सरकार के कुछ रूल्स और रेगुलेशन होते हैं जिसकी वजह से बहुत सारी चीज बैन कर दी जाती है लेकिन डार्क वेब पर ऐसी कोई भी साइट्स बैन नहीं की जाती है.

और भी पढ़े:

TATA CYBER SECURITY PROGRAM:- फ्री ट्रेनिंग और 100% जॉब प्लेसमेंट

Princess Kate Middleton Undergoes Preventive Chemo After Cancer Surgery

Leave a Comment