How to CHECK TDS AMOUNT ONLINE IN PAN CARD

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

How to CHECK TDS AMOUNT ONLINE IN PAN CARD:-किसी कंपनी ने आपका टीडीएस काट लिया है आपका टैक्स कट गया है टीडीएस के रूप में तो आप खुद से कैसे चेक कर सकते हैं कितना टीडीएस काटा है कंपनी ने और इनकम टैक्स पोर्टल पर आपको दिख जाएगा कि उस कंपनी ने कितना टैक्स जमा करवाया है आपके नाम पर.इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कैसे आप चेक कर सकते है अपना टीडीएस का अमाउंट.

TDS कहाँ कहाँ से कट सकता है??

टीडीएस आपकी सैलरी से कट सकता है, आपके बिजनेस से कट सकता है, कौन -कौन कंपनी से पेमेंट आ रही है वहां से कट सकता है और अगर शेयर मार्केट में आपको डिविडेंड की इनकम होती है तो वहां से भी कट सकता है.आपका कहीं डिपाजिट है वहां से इंटरेस्ट इनकम होती है तो वहां से भी कट सकता है, अगर आप गेमिंग वगैरह करते हैं जहां पर 30% तक टैक्स काट जाता है और यह सारी डिटेल आप इनकम टैक्स पोर्टल पर चेक कर सकते हैं.

कब काटता है टीडीएस?

एक वित्तीय वर्ष में जैसे अगर बात करें अप्रैल 2023 से लेकर मार्च 2024 तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल हो रही है अगर आपके पूरे उस साल में टीडीएस अमाउंट 25000 से ज्यादा है तो आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना अनिवार्य है. अगर आप फाइल नहीं करते हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से आपको नोटिस आ सकता है.

देखिए इनकम का मानदंड अलग होता है अगर आपकी इनकम 1 साल में 3 लाख से ज्यादा है तो आपको आरटीआई फाइल करना जरूरी है अगर आपकी इनकम 3 लाख से कम है और टीडीएस आपका 25000 से ज्यादा है तो उस मामले में भी आपको आईटीआर फाइल करना जरुरी है.

जनवरी, फ़रवरी, मार्च अंतिम तिमाही का है जो टीडीएस जमा होगा सरकार के पास उसकी आख़री तारिक ही थोड़ी दिन बाद मे आती है तो कंपनी जो है उसे जमा करवाने मे मई का आधा महीना लगा देगी. वहां पर पूरी जानकारी देखने मे आपको 15-20 मई तक का समय लग सकता है. तो अभी के समय आप अगर अपनी आईटीआर फाइल कर रहे हैं तो ना करें अगर आपका जनवरी, फरवरी और मार्च वाले तिमाही मे अगर कोई टीडीएस कटा है तो आप मई के आख़री मे या फिर जून या जुलाई मे में ही फाइल करें.

How to CHECK TDS AMOUNT ONLINE IN PAN CARD

1:-टीडीएस चेक करने के लिए आपको इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा नीचे लिंक दिया गया है साथ ही साथ स्क्रीनशॉट की फोटो भी लगा दी गई है.उस लिंक के जरिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Login to see TDS

2:-वेबसाइट पर आने के बाद आपके लॉगिन करना होगा और लॉगिन आप अपने पैन कार्ड के जरिए कर सकते हैं. लेकिन अगर आप इस वेबसाइट पर पहली बार आ रहे हैं और आपने कभी अकाउंट नहीं बनाया है तो सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा रजिस्टर पर क्लिक करके आप अकाउंट बना सकते हैं.

3:-सबसे पहले अपना पैन कार्ड नंबर डाल दें उसके बाद नीचे कंटिन्यू पर क्लिक कर दें आपको अपना पासवर्ड डालना होगा अगर आपको पासवर्ड पता है तो ठीक है नहीं तो आपको फॉरगॉट पासवर्ड पर क्लिक कर देना है फिर आप अपना पासवर्ड वापस पा सकते हैं.पासवर्ड डालने के बाद एक अलग विंडो खुल जाएगी.

4:- ऊपर आपको दिखाई देगा e-file का ऑप्शन उसके अंदर ही सबसे ऊपर आपको मिलेगा इनकम टैक्स रिटर्न का ऑप्शन वहां पर आपको View Form 26AS का ऑप्शन मिलेगा View Form 26AS यही पर होती है आपकी डिटेल टीडीएस की. इस पर आपको क्लिक कर लेना है इसके अंदर आपको टीडीएस की सारी जानकारी देखने को मिल जाएगी.

5:-इसके बाद एक अलग विंडो खुल जाएगी अब वहां पर आपको व्यू टैक्स क्रेडिट पर क्लिक करना है.

6:-क्लिक करने के बाद जो विंडो आएगी उसमें आपको जो एसेसमेंट ईयर है उसमें आपको 2024-2025 डालना होगा उसके बाद आपको HTML करना है.

साथी साथ आप उसको देखने के बाद पीडीएफ में भी डाउनलोड कर सकते हैं.वहीं पेज के नीचे आपको सारी डिटेल देखने को मिल जाएगी किस कंपनी ने आपका टीडीएस काटा है कितना कटा है सारी जानकारी मिल जाएगी.

अगर आप आईटीआर फाइल करना चाहते हैं तो नीचे एक वीडियो दी गई है उसको देखकर भी आप आईटीआर फाइल कर सकते हैं नहीं तो आप अपने सीए से भी बात कर सकते हैं.

और भी पढ़े:-

BEST MUTUAL FUND UNDER RS 500:-छोटे छोटे निवेश करके कमाए लाखों रुपये

Leave a Comment