crossorigin="anonymous">

Data Analytics Course करें और लाखो का सैलरी पैकेज उठाये

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Data Analytics Course:-डेटा एनालिटिक्स का कोर्स ऐसा कोर्स है जो काफी डिमांड में है और लोग उसके बारे में जानना चाहते है.आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे डेटा एनालिटिक्स कोर्स कहाँ से कर सकते है,क्या-क्या स्किल्स की जरूरत होती है साथ ही साथ ये भी जानेंगे डाटा एनालिस्ट की एवरेज सैलरी कितनी होती है.

क्या कंप्यूटर की डिग्री या कोडिंग कोर्स जरूरत होती है Data Analytics Course करने के लिए?

डेटा एनालिटिक्स का कोर्स कोई भी सीख सकता है इसमें कोई कंप्यूटर की डिग्री या कोडिंग कोर्स करने की जरुरत नहीं होती है.

Data Analytics Course करने के लिए में क्या क्या पढ़ना होता है?

डेटा एनालिटिक्स कोर्स में सबसे पहले पढ़ना होगा एक्सेल.इसमें जो बेसिक फार्मूला होते है वो सीखना होगा जो कोई भी आसानी से सीख सकता है.साथ ही साथ एडवांस फार्मूला भी पढ़ना होगा जैसे की V-LOOKUP,INDEX,MATCH,IF,COUNTIF आदि के बारे में भी पढ़ना होगा.देखा जाए तो एक्सेल की सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए.एक्सेल आप यूट्यूब पर देख के भी सीख सकते है यूट्यूब पे तमाम वीडियो आपको मिल जाएगी.

दूसरा जो पढ़ना है वो है मैथ और स्टेटिस्टिक्स की.इसमें भी बेसिक टॉपिक है वो आपको आना चाहिए जैसे की Arithmetic,Basic Average,Sum,Percentile आदि.इसके लिए भी आपको यूट्यूब पे कई सारे वीडियो मिल जायेंगे जिसको देख के आप सीख सकते है.

तीसरा चीज़ जो पढ़नी है वो है SQL,जैसे हम आपस में बात करने के लिए भाषा का इस्तेमाल करते है वैसे ही डेटाबेस से बात करने के लिए SQL का इस्तेमाल करते है.इसमें बेसिक चीज़ जैसे की Insert,Import,Group By,Select,Like आदि की जानकारी होनी चाहिए.साथ ही साथ कुछ एडवांस फीचर जैसे की Data Time Function,Sub Query,Case Statement,CTE और Query Optimisation आपको पढ़ना होगा.SQL सीखने के लिए आपको यूट्यूब पे वीडियो मिल जाएगी या फिर आप ऑनलाइन किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से भी सीख सकते है.

इन सब के बाद इस कोर्स में जो पढ़ाया जाता है वो है BI Tools यानि की Business Intelligence जो बड़े से बड़े डेटा को समझने में हमारी मदद करता है.इन टूल्स में जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल होते है वो है Power BI और Tableau.जो बिलकुल भी नहीं जानते है BI Tools के बारे में तो वो Power BI से शुरू कर सकते है क्यूंकि ये माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल से काफी मिलता जुलता है जो की आपको मदद करेगा सीखने में.Power BI भी सीखने के लिए आपको यूट्यूब पर काफी वीडियो मिल जाएगी.साथ ही साथ Tableau सीखने के लिए भी यूट्यूब की मदद ले सकते है.

अगर आप डेटा एनालिटिक्स कोर्स में Python जो की एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है सीख जाते है जो कि एक आसान सा है ज्यादा कठिन नहीं है तो इससे आपको नौकरी मिलने में और भी मदद मिलेगी.साथ ही साथ इस फील्ड में अगर आपको Data Scientist या फिर Machine Learning Engineer बनना है तो Python आपकी काफी मदद करेगा.इसमें भी आपको बस बेसिक Python सीखना होगा.

बाकी आपको अपने कम्युनिकेशन स्किल पे भी काम करना होगा क्यूंकि इंटरव्यू के समय बात करने का तरीका और ढंग भी काम आता है.कम्युनिकेशन स्किल में आपको इंग्लिश बोलना आना चाहिए.

Data Analytics Course करने के लिए कितना समय लगता है?

डेटा एनालिटिक्स का कोर्स करने में करीब करीब 3 से 6 महीने का समय लगता है.

Data Analytics Course कहाँ से कर सकते है?

डेटा एनालिटिक्स का कोर्स करने के लिए ऑनलाइन कई प्लेटफार्म है जो ये कोर्स कराते है जैसे की Corsera,Udemy,Upgrad आदि यहाँ से आप कुछ ही महीनो में ये कोर्स कर सकते है.

Data Analytics Course करने के लिए फीस कितनी लगती है?

डेटा एनालिटिक्स का कोर्स करने के लिए अलग अलग प्लेटफार्म अलग अलग फीस लेती है साथ ही साथ ऑफर भी निकालते रहते है तो एक बार इनसे बात करके ही फीस जमा करे.

Data Analyst Salary Package

डाटा एनालिस्ट कोर्स करने के बाद फ्रेशर को 4.5 से लेकर 6 लाख तक का सैलरी पैकेज आराम से मिल जाता है.अगर वहीं जिन्हे 2 से 4 साल का एक्सपीरियंस है उनको 10 लाख तक का पैकेज मिल जाता है.वहीं जिन्हे 5 से 7 साल तक का एक्सपीरियंस है उन्हें 18 लाख तक का पैकेज मिल सकता है.

और भी पढ़े:-

Sana Makbul Biography:-कौन है सना मकबूल बिग बॉस ओटीटी-3 की कंटेस्टेंट

Dashaswamedh Ghat – Oldest Ghat in Varanasi

Leave a Comment