crossorigin="anonymous">

Google Digital Marketing Free Course:-सैलरी पाएं लाखों में

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Google Digital Marketing Free Course:-जैसा की हम सब जानते है कि ऑनलाइन दुनिया का दायरा तेजी से बढ़ रहा है,विश्व की 60% से ज्यादा जनता ऑनलाइन है.शॉपिंग करना है तो ऑनलाइन ,खाना खाना है तो ऑनलाइन यहाँ तक की घर साफ़ करना है तो ऑनलाइन.इसी तरह गूगल भी फ्री ऑनलाइन कोर्स लेके आया है जहाँ आप गूगल से सर्टिफिकेशन कोर्स कर के अच्छी नौकरी पा सकते है.आज के इस आर्टिकल में आपको बताएंगे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बारे में जिसे आप कर के अच्छी सैलरी वाली जॉब कर सकते है.

Google Digital Marketing Free Course

जानिए गूगल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बारे में जो बिलकुल फ्री है.

What is Digital Marketing?

अब पुराना जमाना काफी हद तक चला गया है जहाँ पे कंपनियां ऑफलाइन मार्केटिंग किया करती थी और यही कारण भी है कि कंपनी ने अपने डिजिटल मार्केटिंग का बजट 2 गुना कर दिया है.बात करे अगर डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है तो अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस को इंटरनेट के माध्यम से बढ़ावा देने को डिजिटल मार्केटिंग कहते है.यानि की मार्केटिंग टीवी या फिर अखबार के जरिये नहीं इंटरनेट के माध्यम से होती है.

ऑनलाइन अलग अलग ब्रांड के कपडे मिलना,अलग अलग रेस्टोरेंट का खाना मिलना,इंस्टाग्राम देखते देखते आपके किसी मनपसंद ब्रांड के कपड़े दिख जाना ये सब डिजिटल मार्केटिंग का ही हिस्सा है.

Digital Marketing में सैलरी कितनी होती है?

Upgrad के अनुसार भारत में एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर की एवरेज सैलरी 6 से 10 लाख रुपये तक की हो सकती है.

Google Digital Marketing Course

अगर आप सोच रहे है डिजिटल मार्केटिंग का कोई कोर्स करने के लिए तो गूगल आपके लिए लेके आया है डिजिटल मार्केटिंग के 7 प्रोफेशनल कोर्स वो भी ऑनलाइन जिन्हे आप जिन्हे आप कहीं से और कभी भी कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री.

Google Digital Marketing and E-Commerce Professional Certificate

इस कोर्स को करने के बाद आप डिजिटल मार्केटिंग की इंडस्ट्री में एक्सपर्ट बन सकते है वो भी बिना किसी डिग्री के या फिर बिना किसी अनुभव के.इस प्रोफेशनल सर्टिफिकेट को पूरा करने के लिए आपको 7 कोर्सेज करवाए जायेंगे और इनके सभी कोर्स को 4.5 से ज्यादा की रेटिंग मिली है.

1.Foundation of Digital Marketing and E-commerce

इसमे आपको एकदम शुरू से डिजिटल मार्केटिंग और ई-कॉमर्स के बारे में बताया जायेगा.इस कोर्स से आपको Social Media Bidding,Social Media Analytics,Social Media Branding और Customer Engagement के बारे में बताया जायेगा.ये करीब 18 घंटे का कोर्स होगा.

2.Attract and Engage Customer with Digital Marketing

इसमें आपको Search Engine Marketing और Search Engine Optimization सीखने का मौका मिलेगा इस कोर्स को करने के बाद सोशल मीडिया पे कैसे मार्केटिंग करते है ये पता चलेगा साथ ही साथ अपने वेबसाइट को कैसे गूगल पे रैंक करना है ये भी पता चलेगा.इस कोर्स को करने में 21 घंटे का समय लगेगा.

3.From Likes to Leads: Interact with Customer Online

इसमें आपको सोशल मीडिया पे अपने प्रोडक्ट्स या फिर सर्विस को कैसे प्रमोट करना है ये बताया जायेगा.ये कोर्स करीब 28 घंटे का होगा जो आप कभी भी कर सकते है,

4.Think Outside the Inbox:-Email marketing

इसमें आपको ये बताया जायेगा की ईमेल केवल सेंड या रीसिव करने के लिए ही नहीं होता है.इसमें आपको ये पता चलेगा की आप ईमेल से अपने प्रोडक्ट या फिर बिज़नेस की कैसे मार्केटिंग कर सकते है.कैसे एक बार में हजारों लोगो को मेल कर सकते है अपने बिज़नेस को लेकर.इस कोर्स को करने में 25 घंटे का समय लगेगा.

5.Assess for Success: Marketing Analytics and Measurement

इसमें आपको ये पता चलेगा कि अपने जिस भी तरह की मार्केटिंग की है तो उसको कैसे देखा जाए साथ ही साथ ये भी पता चलेगा कि इससे अच्छा और कैसे कर सकते है और भी क्या तरीके है,ये कोर्स करीब 27 घंटे का होगा जो आप कभी भी कर सकते है,

6.Make the Sale: Build, Launch, and Manage E-commerce Stores

इसमें आपको ई-कॉमर्स की साईट कैसे बनानी है कैसे ऑनलाइन स्टोर खोला जा सकता है कैसे ऐड लगा सकते है अपने ई-कॉमर्स साइट पर और कैसे अपने कस्टमर को बनाये रखना है इस बारे में बताया गया है.इस कोर्स को करने में करीब 25 घंटे का समय लगेगा.

7.Satisfaction Guaranteed: Develop Customer Loyalty Online

ये आखरी कोर्स है और सबसे बड़ा करीब 31 घंटे का कोर्स है इसमें आपको कैसे कस्टमर के साथ रिलेशन बनाना है,ऑनलाइन क्या ट्रेंड चल रहा है और उसके बाद कैसे डिजिटल मार्केटिंग में जॉब मिलेगी ये पता चलेगा.

और भी पढ़े:-

Salary investment ideas:-सैलरी का पैसा निवेश करके अच्छे पैसे कमाए

Durgakund Mandir Varanasi:- वाराणसी में माता रानी का दिव्य मन्दिर

Leave a Comment