हिन्दुओ में साल के महीने को क्या कहते है??

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

हिन्दुओ में साल के महीने को क्या कहते है??अगर कोई आपसे किसी महीने के बारे में पूछता है तो आप का सीधा जवाब होता है जनवरी या फिर जो महीना चल रहा होता है वो यानि की अंग्रेजी के महीने वाला नाम आपके जुबान पे आता है चाहे वो किसी भी वर्ग का हो.

लेकिन आज हम आपको बताएँगे की हिन्दुओ में साल के महीने को क्या कहते है महीना कब शुरू होता है और उसके महीने का नाम क्या होता है और कब से कब तक ये चलता है.

हिन्दुओ में साल के महीने का नाम

अगर बात करे हमारे हिन्दुओ में साल के महीने की तो नाम इस प्रकार से है.चैत्र, बैसाखी, ज्येष्ठ, आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, अश्विन, कार्तिक, मार्गशीर्ष, पौष, माघ और फाल्गुन.

1. चैत्र

चैत्र माह हिन्दू का नया वर्ष होता है ये मार्च के मध्य से शुरू हो के अप्रैल के मध्य तक चलता है.

2. बैसाखी

बैशाखी या वैषाख हिन्दुओं का साल का दूसरा महीना होता है ये मध्य अप्रैल से शुरू हो के मध्य मई तक चलता है.

3. ज्येष्ठ

ज्येष्ठ महीना बहुत गर्म महीना होता है पुरे साल का ख़ास तौर पे उत्तर भारत में रहने वालों के लिए क्यूंकि इस समय पे गर्मी और लू का प्रकोप अपने चरम पे होता है. ये महीना मई के मध्य से शुरू हो के जून के मध्य तक चलता है.

4. आषाढ़

आषाढ़ महीना हिंदी केलिन्डर का चौथा महीना होता है ये मध्य जून से शुरू हो के मध्य जुलाई तक चलता है इस समय पे बारिश, गर्मी के साथ साथ उमस भरी गर्मी होती है और मानसून का समय भी इसी महीने आता है.

5. श्रावण

श्रावण महीना हिन्दुओं के लिए बहुत पवित्र होता है ये महीना भगवान शिव का महीना होता है कहा जाता है इस महीने महादेव खुश रहते है उनकी पूजा किया जाए तो वो खुश हो जाते है.ये महीना मध्य जुलाई से शुरू हो के मध्य अगस्त तक चलता है.

6. भाद्रपद

भाद्रपद को हिंदी केलिन्डर के अनुसार भादों भी कहा जाता है.हिंदी केलिन्डर का 6वा महीना होता है, और ये मध्य अगस्त से शुरू हो के मध्य सितम्बर तक चलता है.

7. अश्विन

हिन्दू केलिन्डर का 7वा महीना होता है और इसी समय से हल्की-हल्की ठण्ड जिसको गुलाबी ठण्ड कहा जाता है वो आती है और ये महीना मध्य सितम्बर से शुरू हो कर मध्य के अक्टूबर तक चलता है.

8. कार्तिक

कार्तिक महीना भी हिंदुओं के लिए बहुत पवित्र होता है क्यूंकि इसी महीने में कई त्यौहार आते है ये महीना मध्य अक्टूबर से शुरू हो के मध्य के नवंबर तक चलता है.

9. मार्गशीर्ष

मार्गशीर्ष महीने में विवाह का योग होता है तो कई लोग इस महीने विवाह के बंधन में बंध जाते है ये महीना मध्य नवंबर से शुरू हो के मध्य दिसंबर तक चलता है.

10. पौष

पौष महीना हिन्दुओं के लिए पवित्र नहीं होता है बहुत से लोग शुभ काम अपना जो भी होता है वो इस महीने नहीं करते है .और इस महीने को खरमास बोला जाता है ये हिंदी कैलेंडर के अनुसार 10वा महीना है साथ ही साथ इस महीने प्रचंड सर्दी पड़ती है, खासतौर पे उत्तर भारत में और ये मध्य दिसंबर से शुरू हो के मध्य जनवरी तक चलता है.

11. माघ

माघ महीना मध्य जनवरी से शुरू होता है और मध्य फरवरी तक चलता है और ये हिन्दू केलिन्डर का 11वा महीना होता है.माघ महीना में पूर्णिमा और अमावस्या के दिन का स्नान पवित्र माना जाता है.

12. फाल्गुन

फाल्गुन महीना हिंदी केलिन्डर के अनुसार साल का आखरी महीना होता है और ये मध्य फरवरी से शुरू हो के मध्य मार्च तक चलता है इसी महीने ठण्डी करीब करीब खत्म हो जाती है.

समापन

आशा है हिन्दुओ में साल के महीने ये जानकारी सही लगी हो, और हमको फेसबुक और इंस्टाग्राम पे जरुर से फॉलो करे और कोई भी सुझाव या शिकायत हो तो मेल कर सकते है या फेसबुक या इंस्टाग्राम पे मेसेज डाल सकते है.नीचे लिंक दिया गया है.

फेसबुक पे हम से कनेक्ट होइए

इंस्टाग्राम पे हम से कनेक्ट होइए

SIDDHARTH SHUKLA फर्श से अर्श तक

Leave a Comment