शुगर कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं जो आप अपनायें

Photo of author

By wiralwala

Share the News

आज हम आपको बताएंगे शुगर कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू उपाय जो आप घर बैठे कर सकते है और अगर आप की शुगर कंट्रोल में नहीं है तो कर सकते है लेकिन इसके साथ ही चिकित्सीय परामर्श अवश्य ले.

1:-करेला (बिटर गॉर्ड) का रस

करेले का रस एक प्राकृतिक पेय होता है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. यह रस विभिन्न आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर होता है और उसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं. करेले का रस स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जैसे कि:पाचन को सुधारता है,वजन नियंत्रित करता है,शरीर के लिए काफी पोषक है और करेले का रस नियमित रूप से पीने से शुगर लेवल नियंत्रण में मदद करता है.

2:-मेथी (फेनुग्रीक) दाना

मेथी दाना या फेनुग्रीक सीड्स (Fenugreek seeds) स्वास्थ्य के लाभ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.मेथी दाना में मौजूद फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स, और प्रोटीन डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और इंसुलिन की संतुलित उत्पादन को बढ़ा सकते हैं.

3:-नीम का पत्ता

नीम के पत्तों को विशेष रूप से आयुर्वेद में औषधीय गुणों के कारण महत्वपूर्ण माना जाता है.नीम के पत्तों के कई शारीरिक लाभ हो सकते हैं जैसे की खांसी और ठंडी सर्दी का इलाज,पाचन को सुधारता है,ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है.नीम के पत्ते को कुछ दिन सूखने के बाद पाउडर बना कर सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ पिएं. ये शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता है.

4:-जामुन की गुठली

जामुन की गुठली, जिसे अंग्रेजी में जामुन के सीड्स भी कहा जाता है, कई आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर होती है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

5:-आंवला

आंवला, जिसे अंग्रेजी में इंडियन गूसबेरी कहा जाता है, एक शक्तिशाली सुपरफूड है जो शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.आंवला में अधिक मात्रा में विटामिन C होता है, जो लोहे को अधिक अवशोषित करने में मदद कर सकता है. यह शरीर के लोहे की आपूर्ति को सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है और अन्य कुपोषण समस्याओं को भी दूर कर सकता है, जो डायबिटीज की आगामी समस्याओं का कारण बन सकते हैं.

6:-अदरक और लहसुन

अदरक और लहसुन का सेवन करें, जैसे कि अदरक का रस या लहसुन का पेस्ट. ये दोनों शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं.
अदरक (ginger) और लहसुन (garlic) दोनों ही खासियत से औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं.और दोनों ही काफी ज्यादा मददगार होते है शुगर को नियंत्रित करने में.

7:-तुलसी

तुलसी के पत्ते को नियमित रूप से चबा कर खाने से शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है.तुलसी (ओसिमम सेंटीया) के पत्ते में कई औषधीय गुण होते हैं और इनका सेवन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिसमें शुगर का लेवल भी शामिल है. तुलसी के पत्ते को नियमित रूप से चबाने और खाने से कुछ उपयोगकर्ता का अनुभव हो सकता है कि उनका शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.

8:-एलो वेरा का रस

एलो वेरा का रस शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. इसमें पाए जाने वाले विशेष तत्व शरीर की इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ा सकते हैं, जिससे शरीर को शर्करा का संवहनन बेहतर होता है. एलो वेरा में विटामिन्स, मिनरल्स,और एंटी ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो डायबिटीज के संभावित दुष्प्रभावों को कम कर सकते हैं. इसके अलावा, एलो वेरा के रस का सेवन पाचन को सुधारकर उपचार में मदद कर सकता है.

9:-नारियल पानी

नारियल पानी पीने से शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाये रहता है और शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है.नारियल पानी में पाए जाने वाले विभिन्न पोषक तत्व और इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर के सामान्य कार्यकलापों को संतुलित रखने में मदद कर सकते हैं.इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, और विटामिन्स शामिल होते हैं, जो इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

इसके साथ ही, नारियल पानी में प्राकृतिक रूप से उपलब्ध शर्करा को शरीर द्वारा अधिक तेजी से अवशोषित किया जा सकता है, जिससे शुगर का स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

10:-योग और व्यायाम

व्यायाम और योग रेगुलर रूप से करें. इससे शरीर के मेटाबोलिज्म को सुधरने में मदद मिलती है और शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायक होता है.

और भी पढ़े:-

MOMOS SIDE EFFECT :-जाने ये आपको अंदर से कितना बीमार कर रहा है

Does Mewing Really Work? Myth or Magic Bullet for a Defined Jawline!!

Leave a Comment