RBI new credit card rules 2024:-अब करिये क्रेडिट कार्ड से बहुत कुछ

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

RBI new credit card rules:-RBI ने क्रेडिट कार्ड मे किये है कुछ जरुरी बदलाव जिसमे सबसे बड़ा फायदा होगा आपका. रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया यानी कि आरबीआई ने किया है क्रेडिट कार्ड में बहुत जरूरी बदलाव जिससे कि क्रेडिट कार्ड इंडस्ट्री में हलचल मच जाएगी.इस आर्टिकल में जानेंगे ऐसा क्या रूल आया है और इससे कस्टमर को क्या क्या फायदा होगा.

RBI New Credit Card Rules आप खुद चुन सकते है अपना कार्ड

तो जब भी किसी बैंक से क्रेडिट कार्ड इशू होता है तो आपने देखा होगा नीचे कभी मास्टरकार्ड का लोगो बना होता है तो कभी वीजा का बना होता है तो कभी रुपए का बना होता है. यानी कि अगर आप किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड लेते हैं और आपको मास्टरकार्ड का वेरिएंट मिलता है लेकिन आपको चाहिए वीजा का वेरिएंट तो वो मुमकिन नहीं होता लेकिन अब आरबीआई की नई गाइडलाइंस के हिसाब से आप अपना कार्ड नेटवर्क खुद चुन सकते हैं यानी की आपको रूपए का, मास्टरकार्ड का या वीज़ा का नेटवर्क कार्ड चाहिए कौन सा चाहिए यह पूरी तरह कस्टमर पर निर्भर करेगा.

ये जो मास्टरकार्ड और वीज़ा नेटवर्क्स है वो अमेरिकन कंपनीज़ है जबकि रूपये इंडियन कंपनी है जिसकी की एनपीसीआई यानी की नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने बनाया है तो इससे कम से कम इंडियन कंपनी को फायदा मिलेगा.

वीज़ा, मास्टरकार्ड या रूपए क्रेडिट कार्ड काम कैसे करता है?

इसको समझेंगे एक एग्जाँपल से फर्ज़ कीजिये आपके पास एसबीआई बैंक का क्रेडिट कार्ड है आप एक रेस्टोरेंट जाते है और वहां से कुछ खाते पीते है और जब आप पेमेंट करने जाते है तो रेस्टोरेंट के पास एचडीएफसी का स्वाइप मशीन होता है. आपके एसबीआई क्रेडिट कार्ड मे कितने पैसे है कितनी लिमिट है कोई प्रॉब्लम तो नहीं आपके कार्ड मे ये एचडीएफसी बैंक को कैसे पता चलेगा तो ऐसे मे रोल आता है नेटवर्क का.

यानी इस केस में अब रोल आएगा वीजा का तो जैसे ही एसबीआई विजा क्रेडिट कार्ड एचडीएफसी के स्वाइप मशीन में जाएगा एचडीएफसी बैंक सीधे इसके वेरिफिकेशन के लिए वीजा के पास जायेगा वीज़ा वो सारी इनफार्मेशन एसबीआई से लेकर एचडीएफसी को दे देगा और जानकारी के अनुसार ही ट्रांजैक्शन पूरा होता है या रिजेक्ट होता है. तो मोटा मोटा यहाँ देखा जाए तो वीजा ने यहां पर एक तरीके से मिडिलमैन या ब्रोकर का काम किया है तो सारे नेटवर्क कार्ड एक तरह से इसी नमूने पे काम करते है.

RBI New Credit Card Rules इससे कस्टमर को क्या फायदा होगा?

तो इसे निसंदेह रूपए क्रेडिट कार्ड को बहुत फायदा मिलेगा यानी की मेक इन इंडिया प्रोडक्ट. इसके अलावा रूपए क्रेडिट कार्ड से अब आप आराम से यूपीआई ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. यह सुविधा बाकी किसी नेटवर्क कार्ड मे नहीं मिलती है. इसके लिए बस आपको अपने रुपए क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन पेमेंट एप्स जैसे कि फोनपे या गूगल पे से लिंक करना होगा. उसके बाद आप जब भी कोई क्यूआर कोड स्कैन करेंगे तो एक और पेमेंट ऑप्शन दिखने लगेगा जो की होगा रूपए क्रेडिट कार्ड.

इसके अलावा जब भी क्रेडिट कार्ड से कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो बैंक दुकानदार से 2% एमडीआर यानी कि मरचेंट डिस्काउंट रेट चार्ज करता है इसलिए कई बार ऐसा होता है कि मर्चेंट क्रेडिट कार्ड से लेन देन करने से मना कर देता है. जबकि रूपए क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने पर बैंक कोई भी एमडीआर चार्ज नहीं करता है. अब क्यूंकि रूपए क्रेडिट कार्ड पर बैंक कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज मर्चेंट से नहीं लेता है तो बहुत सारे दुकानों या शॉपिंग एप्स पर रुपए क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर अच्छा खासा कैशबैक मिल जाता है.

Conclusion

इससे फायदा तो मिलने ही वाला है कस्टमर को लेकिन एक चीज और बता दे की इसका एक नुकसान भी है जैसे की रूपए क्रेडिट कार्ड को वैश्विक स्वीकृति यानी की ग्लोबल एक्सेप्टन्स नहीं मिली है. वहीं मास्टर कार्ड और वीज़ा को ग्लोबली 200 से ज्यादा देशों में एक्सेप्ट किया जाता है.अगर रूपए क्रेडिट कार्ड को भी ग्लोबल एक्सेप्टन्स मिल जाती है तो कस्टमर के लिए किसी भी देश में पेमेंट करना आसान हो जायेगा.

और भी पढ़े:-

LUCKNOW TO NAINITAL:-कैसे जाये,कब जाये और कहाँ रुके

Princess Kate Middleton Undergoes Preventive Chemo After Cancer Surgery

Leave a Comment