NEFT RTGS IMPS का क्या मतलब होता है और इन सब में अंतर क्या होता है??

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

NEFT RTGS IMPS का क्या मतलब होता है:-एनईएफटी आरटीजीएस और आईएमपीएस में क्या अंतर होता है अब खाता धारकों को अकाउंट में पैसा प्राप्त करने के लिए कई दिनों का इंतजार नहीं करना पड़ता है. क्योंकि एनईएफटी आरटीजीएस और आईएमपीएस जैसे डिजिटल पेमेंट सिस्टम के आ जाने के बाद से पैसे कहीं भी और कभी भी भेजे जा सकते हैं. इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि एनईएफटी आरटीजीएस और आईएमपीएस के बीच मुख्य अंतर क्या होता है.

NEFT RTGS IMPS का क्या मतलब होता है?

अलग-अलग पेमेंट सिस्टम के आ जाने के बाद से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करना बेहद आसान हो चुका है आजकल बड़ी संख्या में बैंक प्राइवेट कंपनी और सरकारी निकाय विभिन्न तरह के पेमेंट सिस्टम जैसे एनईएफटी आरटीजीएस और आईएमपीएस को अपनाने लगे हैं.

NEFT क्या होता है??

National Electronic Fund Transfer(NEFT) एक भुगतान प्रणाली है जिसके द्वारा एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट मे पैसे ट्रांसफर कर सकते है. एनईएफटी के माध्यम से फंड ट्रांसफर उसी समय मे नहीं होता हर आधे घंटे मे एनईएफटी के फंड ट्रांसफर बैच रिलीज़ होते है जिसमे जिन भी लोगों ने पिछले आधे घंटे मे अपने अकाउंट से फंड ट्रांसफर किया है वो पैसे दूसरे अकाउंट तक पहुंचते है. आप ज़ब भी एनईएफटी से अकाउंट ट्रांसफर करते है आधे घंटे बाद वो ट्रांसफर पूरा हो जाता है कई बार किसी कारण से वो पैसा ट्रांसफर पूरा नहीं हो पाता थोड़ा टाइम लग जाता है.

एनईएफटी आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है एनईएफटी का प्रयोग करके फंड ट्रांसफर करने का तरीका कुछ इस प्रकार होता है ,अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके अपने ऑनलाइन बैंकिंग खाते मे लॉगिन करें एनईएफटी फंड ट्रांसफर सेक्शन मे जाए, लाभार्थी का नाम बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड डालकर ऐड करें, लाभार्थी के सफलतापूर्वक ऐड हो जाने के बाद आप एनईएफटी ट्रांसफर शुरू कर सकते हैं. बस भेजे जाने वाले की राशि दर्ज करें और भेजें. एनईएफटी के जरिएकम से एक एक रूपया और और ज्यादा से ज्यादा जितना भी चाहे उतना भेज सकते हैं.

NEFT सर्विस चार्ज कितना होता है?

एनईएफटी की सर्विस चार्ज लगभग कुछ इस प्रकार है:-

a)10 हज़ार तक ट्रांसफर करने पर 2.5 रुपए

b)10 हज़ार से 1 लाख तक ट्रांसफर करने पर ₹5

c)एक लाख से 2 लाख तक ट्रांसफर करने पर ₹15

d)2 लाख से अधिक ट्रांसफर करने पर ₹25 लगता है.

Offline NEFT कैसे करते है?

ऑफलाइन बैंकिंग से एनईएफटी के लिए आपको बैंक शाखा से एनईएफटी फॉर्म लेना होता है जिसे आपको सभी आवश्यक जानकारियां भर के बैंक शाखा में जमा करना होगा इसके बाद की प्रक्रिया ऑनलाइन एनईएफटी के जैसी ही है.

RTGS क्या होता है?

आरटीजीएस का मतलब Real Time Gross Settlement है. आरटीजीएस एक निधि अंतरण प्रणाली है जहाँ वास्तविक समय के आधार पर एक बैंक से दूसरे बैंक मे पैसे भेजा जाता है. यह बैंकिंग चैनल के माध्यम से भारत मे उपलब्ध धन का सबसे तेज तरीका है. आरटीजीएस द्वारा फंड ट्रांसफर करने से पैसा उसी समय ट्रांसफर हो जाता है.

आरटीजीएस मुख्य रूप से ज्यादा राशि वाले ट्रांसफर के लिए है जिन्हें तुरंत पहुंचना होता है.आरटीजीएस आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं.आरटीजीएस के जरिए आप 2 लाख से नो लिमिट तक कर सकते हैं. आरटीजीएस अगर आप ऑनलाइन करते हैं तो उसके लिए कोई चार्ज नहीं होता है और अगर बैंक के द्वारा करते हैं तो 15 रुपये जीएसटी लगता है.

लगभग हर बैंक अपने ग्राहकों को आरटीजीएस सुविधा प्रदान करता है लेकिन आरटीजीएस सेवाएं हर बैंक की सभी शाखों में उपलब्ध नहीं है. देशभर में लगभग 1 लाख बैंक शाखाएं हैं जो आरटीजीएस सेवाओं की पेशकश करती है और जो कोई भी इसका लाभ उठाने में रुचि रखता है वह जान सकता है कि क्या उसकी शाखा इसे प्रदान करती है. इस बैंक शाखों की जानकारी के लिए इसकी लिस्ट आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

IMPS क्या होता है?

आईएमपीएस एनपीसीआई द्वारा एक आसान मनी ट्रांसफर सेवा है.आईएमपीएस का पूर्ण रूप तत्काल भुगतान सेवा है जो लोगों को वास्तविक समय मे पैसे भेजनें और प्राप्त करने की अनुमति देता है. यह सेवा मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से एक बैंक से दूसरे बैंक मे ट्रांसक्शन की सुविधा प्रदान करती है. इमीडिएट मोबाइल पेमेंट सर्विस आईएमपीएस ऑनलाइन फंड ट्रांसफर सिस्टम है जिसे नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा यानी एनपीसीआई द्वारा मैनेज किया जाता है. इसके द्वारा फंड ट्रांसफर करने से पैसे उसी समय ट्रांसफर होगा जाता है इसके द्वारा आप 1रु से लेकर 2 लाख भेज सकते है.

और भी पढ़े:-

RBI SAVING BOND 2024:-पाइये इतना ब्याज और पैसा

Assi Ghat Varanasi:पर्यटकों का पसंदीदा स्थान लेकिन ऐसा क्यों है?

Leave a Comment