crossorigin="anonymous">

How to sell on Amazon?अमेज़न पर सेलर कैसे बने??

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

How to sell on Amazon:-आज-कल सामान बेचने के लिए किसी दुकान की जरूरत नहीं क्योंकि सब कुछ अब ऑनलाइन ही हो जाता है. मीशो.अमेजॉन,फ्लिपकार्ट जैसी कई साइट्स से जहां आप सामान बेच सकते हैं पर सवाल आता है कि कैसे बचना है.ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर सामान बेचना बहुत ही आसान है और फायदेमंद भी है आप दिल्ली में बैठकर अपना सामान असम के आखिरी गांव तक पहुंचा सकते हैं महाराष्ट्र में बैठकर आप लद्दाख के आखिरी गांव तक पहुंचा सकते हैं. मतलब यह है कि दूर-दूर के राज्य में आप अपना सामान बेच सकते हैं अपनी पहचान बना सकते हैं.आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आप अमेजॉन पर सेलर कैसे बन सकते हैं.

How to sell on Amazon

अमेज़न पर बतौर सेलर रजिस्टर करने के लिए क्या-क्या चाहिए होता है?

अमेजॉन पर अपने आप को सेलर के तौर पर रजिस्टर करने के लिए आपको पैन नंबर, जीएसटी नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और ईमेल आईडी चाहिए होगी. अगर आपके पास जीएसटी नंबर नहीं है तो अमेजॉन पर सभी चीजों के लिए जीएसटी नंबर की जरूरत नहीं होती है जैसे कुछ खाद्य पदार्थ, हैंडीक्राफ्ट और किताब वगैरह पर जीएसटी नंबर की जरूरत नहीं होती है.

लेकिन अगर आप और कोई सामान बेच रहे हैं और आपको जीएसटी नंबर चाहिए तो आप अमेजॉन की साइट पर जीएसटी नंबर के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसमें आपका तीन से चार हज़ार रुपये का खर्चा आएगा और उसके जरिए आपको अपना जीएसटी नंबर मिल जाएगा.

अमेजॉन पर बतौर सेलर कैसे रजिस्टर करें??

सबसे पहले आपको अमेजॉन सेलर सेंटर की साइट पर जाना होगा और वहां स्टार्ट सेलिंग पर क्लिक कर दीजिए. यहां पर आपको अपनी बेसिक डिटेल डालनी होगी जैसे नाम ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर.यहां पर कोशिश कीजिएगा की अपनी पर्सनल ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर ना डाले बिजनेस के लिए अलग से एक ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर ले ले. उसके बाद आपको अपनी टैक्स डिटेल्स डालने होगी जैसे जीएसटी नंबर, पैन कार्ड यह सब आपको देना होगा.

यह सब करने के बाद आपको अपनी बिजनेस प्रोडक्ट की डिटेल्स डालनी होगी जैसे आपका प्रोडक्ट कौन सी कैटेगरी में है एड्रेस वगैरह अपडेट करना होगा. सारी जानकारी भरने के बाद आपको एक कंफर्मेशन कॉल आएगा और आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा.

अमेज़न पर प्रोडक्ट की लिस्टिंग कैसे करें??

यहां पर आपको सबसे पहले अपने सेलर अकाउंट की इन्वेंटरी पर जाना है और वहां ऐड अ प्रोडक्ट पर क्लिक करना है और फिर आपको अपने प्रोडक्ट की केटेगरी भी यूज़ करनी है. अब जैसे कि आपकी केटेगरी बुक है तो आप सेलेक्ट करेंगे टॉप सेलर्स और बुक के सेक्शन पर चले जाएंगे. फिर आप बुक चुनिए जो आपको लिस्ट करनी है. आपको स्क्रीन पर नीचे दाएं कोने पर लिस्ट का बटन दिखेगा उसे लिस्ट कर दीजिए. यहां पर आपको बुक की कीमत को एडिट करना होगा यानी घटाना या बढ़ाना होगा और बुक के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी देनी होगी. यानी कि प्रोडक्ट का डिस्क्रिप्शन देना होगा और आपका प्रोडक्ट लिस्ट हो जायेगा.

इ कॉमर्स साइट्स पर ज्यादा आर्डर कैसे लाये??

इस मार्केट में आप जब भी जाए तो पूरी रिसर्च करके जाए पहले देखी की मार्केट में किस चीज की ज्यादा डिमांड है कौन से प्रोडक्ट लोग खरीदते हैं और वह भी ऑनलाइन. इस रिसर्च के हिसाब से अपने प्रोडक्ट की केटेगरी तय कीजिए फिर जिस भी कैटेगरी में आपका प्रोडक्ट है उसके कंपीटीटर को देखिए उन्होंने क्या प्राइस रखा है क्या क्वालिटी दे रहे हैं उनके प्रोडक्ट के डिमांड कितनी है और उनके प्रोडक्ट की रेटिंग क्या है. लोग आपका प्रोडक्ट ख़रीदे ही ख़रीदे हैं उसके लिए प्रोडक्ट की कीमत और क्वालिटी अपने कंपीटीटर से बेहतर ही होनी चाहिए.

Listing Optimization in Amazon

दूसरा आपको ख्याल रखना होगा Listing Optimization का उसमे देखना होगा कि आप जो प्रोडक्ट बेच रहे हैं उसको लोग ज्यादा किस नाम से सर्च कर रहे हैं. जैसे हो सकता है कि महिलाएं आज पर्स के नाम से सर्च कर कर रही है पर दो-तीन महीने बाद इस चीज को वह हैंडबैग फॉर वूमेन के नाम से सर्च करें. तो अगर आप चाहते हैं आपका प्रोडक्ट सर्च करने पर सबसे ऊपर दिखे तो आप Listing Optimization का ध्यान रखें.

क्या अमेज़न के प्रोडक्ट पर Ads लगाना चाहिए??

जी हां किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी में अपना प्रोडक्ट को जनता तक पहुंचाने के लिए एड्स का सहारा ले सकते हैं. अमेजॉन आपको खूब सारे ऑप्शन देता है जहां आप अपने प्रोडक्ट और ऑडियंस के मुताबिक अपने ऐड चला सकते हैं.आप नये है तो अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने के लिए आप शुरुआत मे ऐड का सहारा ले सकते है.

और भी पढ़े

LUCKNOW TO MANALI:-कैसे जाए ,कब जाए और कहाँ रुके

Assi Ghat Varanasi:पर्यटकों का पसंदीदा स्थान लेकिन ऐसा क्यों है?

Leave a Comment