E-Kart Franchise Business:-जाने E Kart Franchise कैसे लें

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

E-Kart Franchise Business:-आजकल इंडिया में फ्रेंचाइजी बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और उनसे कमाई भी उतनी ही अच्छे से हो रही है.इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप E-Kart की फ्रेंचाइजी कैसे ले सकते हैं ताकि आपको कोई परेशानी ना हो अप्लाई करने में.

सबसे पहले आप यह जानिए कि ईकार्ट जो है वह फ्लिपकार्ट की ही अपनी लॉजिस्टिक कंपनी है.यह इंडिया में काम करने वाली सबसे बड़ी लॉजिस्टिक कंपनियों में से एक है, यह कंपनी हर महीने 10 मिलियन से ज्यादा कूरियर 400 से ज्यादा पिन कोड पर भेजती है.

आज के समय में भारत में इंटरनेट का जाल बहुत तेजी से फैल रहा है और लोग इससे जुड़ी सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं.आसान शब्दों में कहें तो लोग आज ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं क्योंकि यह आसानी से उपलब्ध है और सस्ता भी है.एक या दो साल में भारत में कूरियर डिलीवरी कंपनी की मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी और उनमें से सबसे बड़ा होगा ईकार्ट लॉजिस्टिक्स फ्रेंचाइजी कंपनी.

E-Kart Franchise Business शुरू करने के लिए किन किन चीज़ों की जरुरत होतीं है??

सबसे पहले एक ऑफिस होना चाहिए जिसमें लोग बैठकर कंप्यूटर से संबंधित काम कर सकते हो, आपका प्रॉपर्टी से जुड़े पेपर होने चाहिए साथ ही और भी जरूरत के समान होने चाहिए जैसे कि बारकोड, स्कैनर, स्टीकर प्रिंटर वगैरह -वगैरह.ऑफिस और फील्ड़ मे काम करने के लिए स्टाफ होना चाहिए, हाई स्पीड इंटरनेट होना चाहिए, पैकिंग टेप, शिपिंग लेबल, सीसीटीवीं कैमरा, पार्सल पहुंचाने के लिए गाडी होना चाहिए.

E-Kart Franchise company शुरू करने के लिए पैसों की जरुरत होगी??

अब जानते है कितने पैसों की जरुरत होगी ये बिज़नेस शुरू करने के लिए. अगर आपके पास जगह नहीं है तो अपने एरिया के हिसाब से 500-1000 स्क्वायर फिट की जगह लेनी होगी उसमे पैसा लगेगा,बाकी जो जरुरत का सामान है वो लेना होगा जैसे की कम्प्यूटर, बारकोड स्कैनर, इंटरनेट, सीसीटीवी कैमरा, प्रिंटर आदि. साथ ही शुरुआत के लिए आपको एक ये दो डिलीवरी बॉय रखने होंगे.इसके साथ ही आपको फ्रैंचाइज़ी की थोड़ी बहुत फीस भी देनी होगी.कुल मिलाकर आपका 4 लाख से 7 लाख का खर्चा आएगा. अगर आपके पास अपनी जगह है तो काफी खर्चा आपका बच जायेगा.

E-Kart Franchise के लिए योग्यता??

ईकार्ट लोजिस्टिक्स कंपनी शुरू करने के लिए आप 12वीं पास होने चाहिए, उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए, कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए, थोड़ा बहुत कोरियर सर्विस का अनुभव होना चाहिए.

क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए E-Kart Franchise के लिए??

सबसे पहले आपके पास पैन कार्ड और आधार कार्ड होना चाहिए,चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के साथ दुकान और बिज़नेस रजिस्ट्रेशन की जगह, जीएसटी होनी चाहिए, रेंट एग्रीमेंट,अड्रेस प्रूफ, आईटीआर रिटर्न साथ ही बैंक स्टेटमेंट भी होनी चाहिए.

E-Kart Franchise के लिए आवेदन कैसे करें??

इसके लिए 2 तरीक़े है पहला है ऑनलाइन दूसरा है ऑफलाइन. पहले जानते है ऑफलाइन अप्लाई करने का तरीका इसके लिए आपको अपने पास की ईकार्ट लॉजिस्टिक्स ब्रांच में जाना होगा वहां फ्रैंचाइज़ी के बारे मे अधिकारी से बात करिये फिर फॉर्म भरिये और सारे जरुरी डॉक्यूमेंट उनको देदे सब कुछ देखने के बाद आपका डॉक्यूमेंट सही रहा तो फ्रैंचाइज़ी आपको मिल जाएगी.

अब जानते है ऑनलाइन तरीक़े के बारे मे इसके लिए आपको उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा(). यहाँ पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा और सारे डॉक्यूमेंट वेबसाइट पर डालने के बाद आपको कस्टमर केयर के साथ बात करवाई जाएगी. सारे डॉक्यूमेंट देखने के बाद और उसको वेरीफाई करने के बाद आपको फ्रैंचाइज़ी मिल जाएगी.

Apply for E-kart Logistics

Profit margin in E-Kart Franchise business??

ईकार्ट लॉजिस्टिक्स फ्रेंचाइजी के अंदर अलग अलग सर्विस पर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन दिया जाता है. एक अनुमान के मुताबिक 15% या उससे अधिक का मुनाफा इसमें होता है यानी की महीने का 50 हज़ार से 1 लाख आप कमा सकते है.

यह भी पढ़े:-

SALARY INVESTMENT IDEAS:-सैलरी का पैसा निवेश करके अच्छे पैसे कमाए

Leave a Comment