Kedarnath to Badrinath:-केदारनाथ से बद्रीनाथ कैसे जाएँ

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Kedarnath to Badrinath:-चार धाम यात्रा में केदारनाथ भगवान के दर्शन करने के बाद कई लोग बद्रीनाथ भी जाते है.अगर आप भी केदारनाथ के दर्शन करने के बाद बद्रीनाथ के दर्शन करना चाहते है,तो आज के इस आर्टिकल में केदारनाथ से बद्रीनाथ जाने की संपूर्ण जानकारी मिलेगी.इस आर्टिकल में आपको पता चलेगा केदारनाथ से बदरीनाथ कैसे जाएँ,कहाँ रुके,टैक्सी बस किराया आदि.

Kedarnath to Badrinath कैसे जाएँ?

बद्रीनाथ जाने के लिए आपको केदारनाथ के सीतापुर बस स्टैंड से बस,शेयरिंग टैक्सी और प्राइवेट टैक्सी मिल जाती है.सीतापुर बस स्टैंड सोनप्रयाग से लगभग 1 से 1.5 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है.केदारनाथ से बद्रीनाथ की दुरी 217 किलोमीटर है.आप जितनी जल्दी सुबह के समय इस यात्रा को शुरू करेंगे उतने ही आराम से कम समय में और कम जाम में बद्रीनाथ पहुँच जाएँगे.

सीतापुर से 12 किलोमीटर की दुरी पर फाटा गाँव है यहाँ से केदारनाथ के लिए हेलीकाप्टर सेवा चलती है साथ ही यहाँ खाने पीने और रुकने के लिए होटल भी बने हुए है.आगे गुप्तकाशी आएगा और गुप्तकाशी से भी केदारनाथ के लिए हेलीकाप्टर आपको मिल जायेगा यहाँ पे आपको एक से एक अच्छे और बजट होटल मिल जायेगा.

Kedarnath to Badrinath का किराया

बात करे केदारनाथ से बदरीनाथ के बस और टैक्सी के किराए की तो बस वाले आप से 750 रूपया लेंगे,वहीं शेयरिंग टैक्सी वाले 800 से 1200 रुपये लेते है एक आदमी का,प्राइवेट टैक्सी वाले 4 सीटर का 7 से 8 हज़ार रुपये और 7 सीटर का 8 से 10 हज़ार रुपये लेते है.बस सुबह 4 बजे से मिलना शुरू हो जाती है और फिर दिन के 12 बजे तक ही मिलती है.तो ऐसे में समय का ध्यान रखें जितने जल्दी बद्रीनाथ की यात्रा शुरू करेंगे उतने ही जल्दी और आराम से बद्रीनाथ पहुंच जायेंगे.

Kedarnath to Badrinath का रास्ता और सुविधाएं

अगर बात करे सड़क कैसा है केदारनाथ से बद्रीनाथ का तो सड़क काफी अच्छा बना हुआ है.कभी कभी बारिश की वजह से लैंडस्लाइड हो जाती है रास्ता ख़राब हो जाता है थोड़ी दूर का वहाँ पे बहुत ध्यान से चले .रास्ते में अच्छे होटल से लेकर बढ़िया खाने पीने की दूकान सभी आपको मिल जायेंगे.साथ ही रास्ते में कई जगह आपको यात्रियों के लिए मेडिकल कैंप भी मिल जायेगा.

Kedarnath to Badrinath Mobile Network

बात करे मोबाइल नेटवर्क कैसा है तो नेटवर्क करीब करीब हर जगह पकड़ता है.बीएसएनएल जाए का टावर आपको रास्ते भर मिलेगा और रही बात जियो,एयरटेल और वोडाफोन की तो कुछ कुछ जगह छोड़ के उसका भी नेटवर्क आपको हर जगह मिल जायेगा.

Kedarnath to Badrinath के रास्ते में देखने लायक जगह

रुद्रप्रयाग से गोचर और श्रीकोट होते हुए लगभग 100 किलोमीटर की यात्रा को पूरा करके आपको मिलेगा कर्णप्रयाग वहाँ पे आप अलकनंदा और पिंडर हिम नदी का संगम देखना न भूले.कर्णप्रयाग बड़ी आबादी वाला क़स्बा होने के साथ साथ बेहद खूबसूरत जगह है.कर्णप्रयाग से लगभग 21 किलोमीटर की दुरी पर नन्दप्रयाग स्थित है यहाँ पे आपको अलकनंदा और मंदाकिनी नदी का पवित्र संगम देखने को मिल जायेगा.

नंदप्रयाग से आगे की यात्रा करते हुए चमौली बाजार,पीपल कोटि होते हुए सीतापुर से लगभग 180 किलोमीटर की यात्रा को पूरा करके आप पहुँच जायेंगे जोशीमठ.ये एक काफी प्राचीन नगर है यहाँ पर नरसिंघ भगवान् का मंदिर भी स्थापित है और सर्दियों के समय यहीं पे बद्रीनाथ जी की गद्दी विराजमान की जाती है.वहीं बहुत से भक्त रात होने पे यहीं पे रात में रुकते भी है,यहाँ पे बहुत से होटल और होम स्टे आपको मिल जायेगा.

जोशीमठ से 10 किलोमीटर आगे आने पर आपको मिलेगा इस यात्रा का चौथा प्रयाग यानि की विष्णुप्रयाग यहाँ आपको अलकनन्दा और धौली गंगा का संगम देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़े:-

KEDARNATH YATRA 2024:केदारनाथ कैसे जाए कब जाए और कहाँ रुके

TOP 10 PLACE TO VISIT IN SUMMER IN INDIA:बेहतरीन जगह

Assi Ghat Varanasi:पर्यटकों का पसंदीदा स्थान लेकिन ऐसा क्यों है?

Leave a Comment