Sameer Rizwi कौन है जिसको चेन्नई सुपर किंग ने 8 करोड़ में ख़रीदा

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

परिचय

समीर हाल ही मै दुबई में हुए आईपीएल ऑक्शन में ये नाम बहुत सुनने में आया और चेन्नई ने इनको 8 करोड़ में ख़रीदा है.जबसे चेन्नई ने इस खिलाडी को लिया है तो लोगो के मन में बहुत से प्रश्न उठ रहे है की एक से एक खिलाडी होते हुए इस समीर रिज़वी पे धोनी की टीम ने 8 करोड़ रुपये क्यों खर्च किये.आखिर कौन है समीर रिज़वी आइये जानते है इस आर्टिकल में.

Sameer Rizwi का जन्म और बचपन

समीर रिज़वी का जन्म उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में 6 दिसम्बर 2003 को हुआ था.समीर रिज़वी को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था और वो काफी अच्छा खेलते थे बचपन थे उनके इस गुण को उनके मामा तनक़ीब अख्तर ने पहचाना और बचपन से ही क्रिकेट की कोचिंग देनी शुरू कर दी थी.हालाँकि जब वो पढाई नहीं करते थे तो कई बार अपने पिता जी का गुस्से का सामना करना पड़ता था.

Sameer Rizwi के पिता माता और भाई बहन

समीर रिज़वी के पिता जी का नाम हसीन लोहिया जो की एक प्रॉपर्टी डीलर है और माता जी का नाम रुख़्साना है जो कि हाउसवाइफ है.समीर का एक बड़ा भाई है और दो बहने है.

Sameer Rizwi की शिक्षा

समीर रिज़वी बचपन से क्रिकेट खेलने के चलते वो ज्यादा पढ़ नहीं पाये उन्होंने मेरठ के निजी स्कूल से अपनी प्रारम्भिक शिक्षा पूरी की है और वो कक्षा 10 तक पढ़े है.

Sameer Rizwi का क्रिकेट करियर अभी तक का

समीर रिज़वी ने बचपन से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था जब वो 11 साल के थे तो उन्होंने अपने मामा की कोचिंग अकादमी से कोचिंग लेना शुरू कर दिया था.उनके मामा तनक़ीब अख्तर ने क्रिकेट की ट्रेनिंग दी और खेल की बारीकियां समझाई.समीर ने बहुत मेहनत की क्रिकेट सीखने में और अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया.

समीर अंडर 16 में ओपनिंग बल्लेबाजी करते थे और काफी अच्छी बल्लेबाज़ी करते थे लेकिन स्पिन वो कुछ ज्यादा अच्छे से खेलते थे जिसकी वजह से उन्हें फिर मिडिल आर्डर पे बल्लेबाज़ी करने के लिए कहा गया जहाँ उन्होंने स्पिन के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी की और अपनी एक पहचान बनायीं.

अंडर 16 क्रिकेट में शानदार बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 7 मैच में 610 रन बनाए.उनकी जबरजस्त पावर हिटिंग शॉट और और उनके लगन के कारण उन्हें इंडिया अंडर 19 के लिए चुना गया था.

Raina 2.0

दाएं हाथ के बल्लेबाज़ समीर रिज़वी की एक और बात भी है इनकी बैटिंग शैली को देखते हुए लोग इनको Raina 2.0 कहते है. जिस तरह से रैना स्पिन को बहुत अच्छी तरह से खेला करते थे उसी तरह से जब ये बैटिंग करते है तो लोग उनमे सुरेश रैना की छवि देखते है.

समापन

ये देखना दिलचस्प होगा की जिस प्लेयर पे चैन्नई जैसे टीम ने भरोसा किया और 8 करोड़ रुपये खर्च किये है वो उसपे खरा उतरते है या नहीं. ये भी देखना होगा की चैन्नई उनको किस नंबर पे बल्लेबाज़ी कराती है क्यूंकि दुबई में हुए ऑक्शन में उनके पास पहले से ही कई शानदार बल्लेबाज है जो किसी भी क्रम पे बल्लेबाज़ी कर सकते है.

कौन है RACHIN RAVINDRA न्यूजीलैंड क्रिकेट का उभरता हुआ सितारा

Vande Bharat वाराणसी को एक और वन्दे भारत मिली

Leave a Comment