Lucknow to Nainital:-कैसे जाये,कब जाये और कहाँ रुके

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Lucknow to Nainital:-अगर आप लखनऊ में है और इन गर्मियों की छुट्टी में कही घूमने जाना चाहते है तो सबसे अच्छा ऑप्शन आपके लिए रहेगा नैनीताल का.इसके तीन कारण है एक तो सबसे पास,दूसरा ज्यादा खर्चा नहीं होगा,बजट में घूम आयेंगे और तीसरा नैनीताल 2-3 दिन में आराम से आप घूम लेंगे यानी की आपका टाइम भी बचेगा और पहाड़ों मे घूमना भी हो जायेगा.इस आर्टिकल में आपको बताएँगे नैनीताल कैसे जाये कब जाये कहा रुके और कितना खर्चा आपका लगेगा.

Lucknow to Nainital कैसे जाये?

नैनीताल लखनऊ से ट्रेन बस से आराम से जाया जा सकता है लेकिन डायरेक्ट ट्रेन नहीं है नैनीताल की आपको इसके लिए काठगोदाम उतरना होगा जो कि नैनीताल से 36 किमी दूर है.यानि की ट्रैन टिकट आपकी रहेगी लखनऊ से काठगोदाम की फिर काठगोदाम से टैक्सी लेनी पड़ेगी.

Kathgodam To Nainital Taxi and Bus

अगर आप सीजन में नैनीताल जा रहे है तो पूरी टैक्सी का करीब करीब 1400 रुपये देने होंगे और अगर आप अकेले है या फिर दो लोग है तो पर सीट के हिसाब से करीब 350 रुपये देने होंगे.अगर आप सीजन में नहीं जा रहे है या फिर वीकेंड में नहीं जा रहे है तो इससे कम पैसा आपका लगेगा लेकिन इसके लिए आपको मोलभाव करना पड़ेगा टैक्सी वाले से.

वहीं आपको काठगोदाम से नैनीताल के लिए बस भी मिल जाएगी लेकिन उसके लिए आपको स्टेशन से बाहर आना होगा और हर एक 2-2 मिनट पे बस चलती है और बस का किराया 100 से 150 रहता है.

Lucknow to Nainital Train

लखनऊ से काठगोदाम की 3 ट्रैन चलती है

  • 1:-LJN-KGM Express(Train no:-15043)-जो कि हफ्ते में 5 दिन चलती है,सोमवार,बुधवार,गुरुवार,शुक्रवार और रविवार.ट्रैन रात के 11 बजकर 25 मिनट पे यहाँ से चलती है और सुबह 8 बजकर 5 मिनट पे पहुँच जाती है.
  • 2:-Bagh Express(Train no:-13019)-जो कि हफ्ते में सातों दिन चलती है ये ट्रेन भी लखनऊ से काठगोदाम जाती है.ट्रैन रात के 12:30 बजे लखनऊ से निकलती है और सुबह 9:15 बजे काठगोदाम पहुँच जाती है.
  • 3:-KGM GaribRath(Train no:-12209)-यह ट्रेन केवल मंगलवार को चलती है .ट्रैन हर मंगलवार सुबह 8 बजकर 5 मिनट पे यहाँ से चलती है और 3 बजकर 55 मिनट पे आपको काठगोदाम उतार देगी.

Lucknow to Nainital Bus

लखनऊ से नैनीताल अब काफी बसें भी चलनी लगी है जो की अलग अलग समय पे लखनऊ से निकलती है और सीधे आपको नैनीताल पहुंचाती है.हालाँकि किराया इन बसों का काफी ज्यादा है अगर आप ट्रेन से इसकी तुलना करे तो.आप बस पेटम,रेडबस साथ ही कई ऑनलाइन एप्स है जिससे आप टिकट बुक कर सकते है.

Best time to Visit Nainital

नैनीताल बारिश के सीजन को छोड़कर कभी भी जाया जा सकता है.बारिश में यानी कि जून,जुलाई,अगस्त में भारी बारिश होती है और कभी कभी बारिश की वजह से पहाड़ खिसक जाते है और जिसकी वजह से रास्ते बंद कर दिए जाते है.अगर आप बारिश के महीनों में जा रहे है तो एक बार देख कर के जाये कि आने वाले दिनों में कही भारी बारिश तो नहीं है.

इसके अलावा अप्रैल,मई,जून,दिसंबर और जनवरी में भारी भीड़ होती है जिससे होटल,टैक्सी का किराया बढ़ जाता है और कभी कभी तो होटल मिलना भी मुश्किल हो जाता है.अगर आप भीड़ से बचना चाहते है और चाहते है होटल,टैक्सी का ज्यादा कियारा न देना पड़े तो सबसे अच्छा है फरवरी,मार्च,सितम्बर अक्टूबर नवंबर में जा सकते है.

Lucknow to Nainital कहाँ रुके?

अगर आप काठगोदाम से नैनीताल जा रहे है तो नैनीताल पहुंचते ही तल्लीताल बस स्टेशन आएगा वही से होटल की शुरुआत हो जाती है और वही से आपको खूबसूरत नैनी झील दिखाई देगी वहां भी आपको बजट होटल मिल जायेगा.साथ ही थोडा सा आगे बढ़ेंगे मॉल रोड की तरफ तो लाइन से आपको होटल दिखाई देंगे.जहाँ से आप नैनी झील देख पाएंगे

नैनी झील के सामने अगर नीचे की तरफ होटल लेंगे तो होटल कमरे की प्राइस ज्यादा रहेगी.अगर आप वही थोड़ा सा ऊपर यानी की पहाड पे लेंगे तो प्राइस थोड़ा कम रहेगा और साथ ही होटल से पहाड़ और नैनी झील और भी खूबसूरत लगेंगे.जाने से पहले एक बार जरूर अलग अलग होटल बुकिंग साइट पर प्राइस जरुर से देख ले साथ ही होटल का लोकेशन भी जरुर से देख ले.

यह भी पढ़े:-

MIRZAPUR SEASON 3:-रिलीज की तारीख, चरित्र और कहानी

Varanasi to Lucknow Vandebharat:-बनारस को मिली एक और वन्दे भारत पटना से लखनऊ जाएगी

Leave a Comment