Site icon Sach ke saath

आज नए साल से देशभर में हुए है कुछ बदलाव जानिये क्या बंद है क्या चालु है

Share the News

देशभर में आज नए साल से कुछ महत्वपूर्ण बदलाव हुए है जिसमे कुछ चीज़ बंद हो गयी है और कुछ चीज़ सस्ती और महंगी हुई है.इस बदलाव का असर आपकी जेब पर भी पड़ेगा.इस आर्टिकल में जानेंगे क्या क्या बदलाव हुए है इस नए साल पे.

डिजिटल केवाईसी के जरिये सिम मिलेगा इस नए साल पे

देशभर में अब आपको सिम डिजिटल केवाईसी यानि की नए सिम लेने की प्रक्रिया पूरी तरह से पेपर लेस रहेगा ये आज से यानि की 1 जनवरी 2024 से लागू कर दिया गया है.तो अब आप सिम लेने जा रहे है तो अपना आधार कार्ड ले के जाईयेगा.

UPI अकाउंट बंद हो जायेगा

आज से वो UPI अकाउंट भी बंद हो जायेगा जो की इनएक्टिव है, यानि की अगर अपने कोई UPI अकाउंट खोला हो और अगर उसको एक साल से इस्तेमाल नहीं किया है तो वो आज से बंद हो जायेगा इसकी आखिरी तारिख 31 दिसम्बर 2023 थी.

Commercial Gas Cylinder के दाम में मामूली गिरावट

Commercial Gas Cylinder के दाम में भी मामूली गिरावट की गयी है.जहाँ दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलिंडर 1.5 रुपये घटा के 1755.50 हो गया है तो वहीं कोलकाता में मामूली सी गिरावट है 50 पैसे घटा के 1869 रूपया हो गया है.मुंबई में 1.5 रुपये सस्ता हुआ है और चेन्नई में सबसे ज्यादा 4.5 रूपया कम हुआ है.हालाँकि घरेलु सिलिंडर के दाम में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है.

Car हो जायेगी महंगी

कार कंपनियां इस नए साल पे अपने दाम बढ़ा रही है ज्यादातर कार कंपनियां ये कर रही है.लक्ज़री ब्रांड कार बनाने वाली कंपनी ऑडी ने अपनी कीमत तो 2% तक बढ़ा दी है.MG,मारुती,हौंडा ये सबने अपने दाम बढ़ा दिए लेकिन अभी तक साफ़ नहीं है की कितना % दाम बढ़ाया गया है.वहीं टाटा मोटर्स ने कहा कि उन्होंने अपनी गाडी पे 3% तक दाम बढ़ा दिए है.

सेकेंडरी-मार्केट के लिए आज से UPI

1 जनवरी 2024 से नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI लॉन्च करेगा. इसके बाद इन्वेस्टर्स UPI के जरिए पेमेंट करके शेयर्स खरीद सकेंगे, शुरुआत में ये सर्विस कुछ ही यूजर्स को मिलेगी.अभी तक निवेशक आईपीओ की बिडिंग UPI के जरिये करते थे जिसमे उनका पैसा उनके अकाउंट में ही ब्लॉक हो जाता था और अगर शेयर इश्यू हुए तब ये पैसा एकाउंट से कटता था.

SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA आपकी बिटिया को बनाएगा लखपति

Read about Manikarnika Ghat in Varanasi

Exit mobile version