Site icon Sach ke saath

Pankaj Udhas Death,Income,Networth,Family

Pankaj Udhas
Share the News

51 रुपए से अपनी करियर की शुरुआत करने वाले Pankaj Udhas 72 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह कर चले गए है. उनके कुछ गाने चांदी जैसा रंग है तेरा चिट्ठी आई है आज भी लोगों की जुबान पर रहते हैं. पंकज उदास कई समय से कई बीमारियों से जूझ रहे थे और 26 फरवरी को वह इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे पंकज दास के आखिरी समय के लाइफस्टाइल के बारे में.

Pankaj Udhas Early Life

पंकज उधास का जन्म 17 मे 1951 को राजकोट में हुआ था और काफी समय से बीमार होने के कारण अपने चाहने वालों को का अलविदा. उन्होंने अपने स्कूली शिक्षा गुजरात के भावनगर से ली थी इसके बाद इनका परिवार मुंबई चला गया था उसके बाद उन्होंने मुंबई मे सेंट जेवियर कॉलेज मैं पढ़ने लगे और उसी के दौरान वे म्यूजिक एकेडमी का भी हिस्सा बने जहां इन्होंने तबला बजाना सीखा.

पंकज उदास की सिंगिंग बचपन से ही कमाल की थी और इसी से इस बात का सबको अंदाजा हो गया था कि बड़े होकर यह गायक ही बनने वाले हैं. सेंट जेवियर से पढ़ाई पूरी करने के बाद वह विल्सन कॉलेज चले गए थे वहां से उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन पुरी की वहां भी उन्होंने अपनी सिंगिंग का दामन नहीं छोड़ा.

Pankaj Udhas Career

जब वे कॉलेज में थे तब उन्होंने संगीत अकादमी से तबला बजाना सीखा और वहां पर उनके गुरु जी थे मास्टर नवरंग और उनके छत्र छाया में रह के उनकी सिंगिंग दिन-ब-दिन बेहतर होती जा रही थी. संगीत सीखने के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में भाग्य आजमाया.और उस टाइम की मशहूर हीरोइन उषा खन्ना ने पंकज उधास साहब को फ़िल्म कामना मे गाना गाने का मौका दिया लेकिन वो फ़िल्म कुछ ख़ास कर नहीं पायी जिसके कारण पंकज उधास साहब को वो सोहरत नहीं मिल पायी जो वो चाहते थे और उसी टाइम मे इन्होने उर्दू भी सीख ली थी.

उनके बड़े भाई ने मशवरा दिया कि अगर गजल में कुछ करना चाहते हो तो मेहंदी साहब और बेगम अख्तर को सुनो और इन दोनों आवाज़ों का इन पर कोई असर नहीं हुआ इसके बाद वे कनाडा चले गए और वहां जब लोगों से बात हुई और लोगों को देखा तब उनको पता चला हिंदुस्तानी म्यूजिक को लोग कितना पसंद करते है और उनके दीवाने है और उसके बाद उन्होंने मन बना लिया की वे फिर से ग़ज़ल सीखेंगे और इसी मे नाम कमाएंगे. और काफी टाइम ग़ज़ल सिखने के बाद इन्होने विदेशो मे कई ग़ज़ल के शो किये थे इसके बाद पंकज उधास काफी फेमस भी हुए थे.

1980 मे इन्होने अपनी पहली ग़ज़ल एल्बम रिलीज़ की जिसका नाम था आहट और ये ग़ज़ल एल्बम बहुत ज्यादा हिट हुई. फिर इनका गाना आया चिट्ठी आयी है इस गाने के बाद वो रातों रात छा गए. इसके बाद तो ग़ज़ल गायकी मे पंकज उधास साहब को बोल बाला रहा.पंकज उधास साहब ने अपने ज़िन्दगी मे कई हिट गाने गाये है जैसे चांदी जैसा रंग है तेरा, चिट्टी आयी है, आहिस्ता, एक तरफ उसका घर, फिर हाथ मे शराब है और भी कई.

Pankaj Udhas Family

इनके पिता का नाम है केशु भाई उधास और इनकी माँ का नाम है जीतू बेहन उधास इनके दो भाई है जिनका नाम है मनहर उधास और निर्मल उधास और इनकी पत्नी का नाम है फरीदा उधास.इनके 2 बेटी है एक का नाम है नायाब उधास और और दूसरी बेटी का नाम रीवा उधास.

Pankaj Udhas House

पंकज उधास अपनी फॅमिली के साथ जुहू मुंबई मे रहते थे और अपनी फॅमिली के साथ सिंपल लाइफस्टाइल जीना पसंद करते थे.लाइफस्टाइल भले ही सिंपल जीना चाहते थे लेकिन वो शौक़ीन भी काफी थे इसीलिए जुहू वाले घर उनका काफी लग्जरियस था और उसकी कीमत 15 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की है.

Pankaj Udhas Income and Networth

बात कर लेते है पंकज उधास साहब की इनकम और उनकी नेटवर्थ के बारे मे. पंकज उधास साहब हर एक गाने का 2-3 लाख चार्ज करते थे और ग़ज़ल गाने के 8-10 लाख चार्ज करते थे. किसी बड़े संगीत समारोह मे गाने के 15-20 लाख रुपये लेते थे.2024 के हिसाब से इनकी नेटवर्थ थी 20 करोड़ रुपये.

Pankaj Udhas Car Collection

पंकज उधास साहब के पास कई लक्ज़री गाड़ियाँ थी जिसमे एक है रोल्स रॉयस जिसकी कीमत थी करीब 8 करोड़ रुपयेऔर उनके पास एक ऑडी भी है जिसकी कीमत करीब करीब 1करोड़ रुपये है. और साथ ही इनके पास एक लम्बोरगिनी भी है जिसकी कीमत है करीब 5 करोड़ रुपये.

VARUN DUA SHARK TANK:-कौन है वरुण दुआ शार्क टैंक के जज

Pankaj Udhas funeral: Singer laid to rest with gun salute; celebrity friends pay final respects

Exit mobile version