crossorigin="anonymous">

RBI Saving Bond 2024:-पाइये इतना ब्याज और पैसा

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

RBI Saving Bond 2024:-आरबीआई ऑफर कर रही है 8% से ज्यादा रिटर्न वाले बॉन्ड जो की पूरी तरह से सुरक्षित भी होंगे.तो आज के आर्टिकल में जानेंगे RBI Saving Bond 2024 की इस बांड के बारे में जिसे आप लाखो रुपये कमा सकते है.

Interest Rate in RBI Saving Bond 2024

पहले जानते हैं इसमें मिलने वाला इंटरेस्ट रेट कितना है तो RBI Saving Bond 2024 में इंटरेस्ट रेट सेविंग अकाउंट और एफडी दोनों से बहुत अच्छा है. अभी जो इसमें इंटरेस्ट रेट चल रहा है वह है 8.05% यह रेट हर 6 महीने में रिसेट किया जाता है यह इंटरेस्ट अर्द्ध वार्षिक यानी की हर 6 महीने पे दिया जाता है. यानी की इसमें जो भी इंट्रेस्ट आप कमाएंगे वो हर 6 महीने पे आपके अकाउंट में आ जायेगा.

Post Office Scheme vs RBI Saving Bond

अब यहां हम इसको पोस्ट ऑफिस स्कीम से भी अगर तुलना करें तो उनसे भी इनका इंटरेस्ट रेट अच्छा है. पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम से 0.35% ज्यादा इसमें आपको मिलेगा और इसी तरह केविपी या किसी भी एफड़ी अकाउंट और सेविंग अकाउंट से बेहतर इंट्रेस्ट रेट यहाँ पर मिलता है.

RBI Saving bond क्या है?

सेविंग बांड या फिर कहिए RBI Saving Bond फिक्स्ड इनकम के लिए सबसे बेहतर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन माने जाते हैं. सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली यह बॉन्ड स्कीम आपका पैसा सुरक्षित भी रखती है और आपको एक फिक्स्ड इनकम देती है और अब तो इस पर आपको 8.05% जितना ब्याज भी मिल रहा है जिसे पिछले महीने ही बढ़ाया गया है. ऐसे में इसमें पैसा लगाकर आप ज्यादा रिटर्न का फायदा उठा सकते हैं.

Eligibility Criteria to Apply for RBI Saving Bonds 2024

तो इन बॉन्ड में कोई भी भारतीय निवेश कर सकता है. इसमें कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट खुलवा सकता है, जॉइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है या v माइनर अकाउंट खुलवाया जा सकता है. हालांकि माइनर अकाउंट की देखभाल उस बच्चे के माता पिता ही कर सकते है.

Minimum Investment in RBI Saving Bond 2024

तो इस बॉन्ड में कम से कम हजार रुपए से आप एक इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं और सारे इन्वेस्टमेंट हजार के गुणे में ही होने चाहिए यानी की 2 हज़ार,5 हज़ार,10 हज़ार,50 हज़ार ऐसे ही होने चाहिए. इसमें आप 2500, 1500 या 5500 ऐसी इन्वेस्टमेंट नहीं कर पाएंगे.

Maturity Period of RBI Saving Bond 2024

तो इस बॉन्ड का लॉकिंग पीरियड है 7 साल और उससे पहले आप अपने पैसे को निकाल नहीं सकते लेकिन अगर किसी वरिष्ठ नागरिक ने यह बॉन्ड में निवेश किया है तो वे इसमें समय से पहले पैसे निकाल सकते हैं. जिसमे कुछ शर्त है जैसे की अगर किसी की उम्र 60-70 साल है तो वे 6 साल बाद निकाल सकते है. अगर किसी वरिष्ठ नागरिक की उम्र 70 से 80 साल के बीच में है तो वे 5 साल के बाद पैसे निकाल सकते हैं. अगर किसी की उम्र 80 साल या उससे ज्यादा है तो वे 4 साल के बाद पैसे निकाल सकते है.

नीचे एक एक्सेल शीट दी गयी है जिसको आप समझ के अपने अनुसार इस स्कीम में पैसा लगा सकते है.

जैसे यहां इन्वेस्टमेंट पूछा जा रहा है मान लीजिए हम 50000 इन्वेस्ट करते हैं, इंट्रेस्ट रेट है 8.05% का और 7 साल के लिए, नंबर ऑफ़ इंटरवल्स हम चुनेंगे 2 क्यूंकि जैसा इस आर्टिकल में आपको बताया है ये इंट्रेस्ट 6 महीने की अवधी में दिया जाता है. अब यहाँ आपको दिखाई दे रहा है टोटल अमाउंट जो आपको मिलेगा वो है 86,875.67 जिसमे की आपका इंट्रेस्ट अमाउंट है 36,875.67.

Tax benifits of RBI Saving Bonds 2024

अब जानते हैं इसके टैक्स बेनिफिट के बारे में हु इस स्कीम में कोई भी टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता इसमें जो भी इंटरेस्ट आपको मिलेगा उसमें आपको टैक्स देना होगा. अगर आप किसी भी टैक्स स्लैब में नहीं आते हैं तो आपको कोई भी इंटरेस्ट नहीं देना होगा लेकिन अगर आप किसी टैक्स स्लैब में आते हैं तो यह इनकम उसमे जुड़ जायेगा और उतना टैक्स आपको देना होगा.

How to Purchase RBI Saving Bond 2024

अब जानते हैं यह बॉन्ड आप कैसे खरीद सकते हैं तो यह आप किसी भी सरकारी बैंक या फिर पब्लिक बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए एप्लीकेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन कहीं से भी दे सकते हैं. डॉक्यूमेंट में भी आपको अपने बेसिक डॉक्यूमेंट देने होते हैं जैसे फोटो, आधार, पैन कार्ड वगैरह.

तो इन्ही सिंपल स्टेप के जरिए आप आरबीआई सेविंग बॉन्ड में अप्लाई कर सकते हैं. इसके साथ ही साथ आरबीआई सेविंग बॉन्ड आपको इलेक्ट्रॉनिक रूप में मिलता है जिसे हम BLA यानी की Bond Ledger Account कहते है.

साथ ही साथ कुछ और भी बातें हैं जो ध्यान देने वाली है :-

ये बांड मार्केट में लेनदेन या फिर व्यापार करने के लिए योग्य नहीं है.इसी के साथ केवल बॉन्ड होल्डर ही केवल नॉमिनी फाइल कर सकते हैं.और एक ही जरूरी बात की है बॉन्ड ट्रांसफर नहीं की जा सकते. सिर्फ बॉन्ड होल्डर के अध्यक्ष के केस में ही यह बॉन्ड ट्रांसफर किए जा सकते हैं और वह भी सिर्फ नॉमिनी को.

यह भी पढ़े:-

Leave a Comment