Shetpal महाराष्ट्र का एक ऐसा गाँव जहाँ लोग सांप पालते है

Photo of author

By Divyanshu Agnihotri

Share the News

Shetpal:-आपने सांप पालते हुए कभी किसी को नहीं देखा होगा क्यूंकि सांप एक ऐसी प्रजाति है जिससे लोग दूर रहना पसंद करते है.लेकिन क्या आपको पता है महाराष्ट्र में एक ऐसा गाँव है जहाँ पूरा गाँव सांप पालता है जी हाँ वो सांप केवल पालते ही नहीं है बल्कि हर एक घर में सांप के लिए घर भी बनाया जाता है.इस आर्टिकल में आपको बताएंगे शेतपाल गाँव के बारे में जहाँ सभी लोग सांप पालते है.

Shetpal गाँव

Shetpal गाँव महाराष्ट्र के पुणे से 200 किलोमीटर दुरी पे स्थित एक छोटा सा गाँव है जहाँ सभी गाँव वाले अपने घर में सांप के लिए घर बनाते है और उनके पालते है. साथ ही उनको दूध पिलाते है चाहे वो कोबरा हो या अन्य कोई भी सांप हो और हैरानी की बात ये है की आज तक सांप ने किसी को भी किसी तरह का नुक्सान नहीं पहुँचाया है.

सांप को शिव का अवतार मानते है

सनातन धर्म में भगवान शिव और सांप का एक अपना अनोखा रिश्ता है और भगवान् शिव सांप को हमेशा अपने गले में आभूषण की तरह पहनते है.ऐसा ही शेतपाल के गाँव के लोग का माना है की जो सांप Shetpal में रहते है वो भगवान् शिव के अवतार है इसलिए वो उनके लिए घर बनाते है और उनकी पूजा करते है.

दूध या अंडा ले कर जाते है

जिस गाँव में इतने सांप है वहाँ बाहरी लोग आने से डरते है ऐसे में गाँव के लोगो का कहना है कि जब भी वो गाँव आये अपने साथ दूध या अंडा ले कर आये ऐसे में सांप आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा.

कैसे पहुंचे शेतपाल गाँव?

शेतपाल गाँव आसानी से पहुंचा जा सकता है अगर आप अपने वाहन से आ रहे है तो शोलापुर से आ सकते है शोलापुर मात्र 61 किलोमीटर दूर है.अगर बस से आ रहे है तो शोलापुर बस अड्डा,पंढरपुर ,कुरूदवाडी, बर्शी से सरकारी बस मिल जायेगी शेतपाल गाँव आने के लिए.

मोडनिम्ब और अष्टि रेलवे स्टेशन सबसे पास का स्टेशन है शेतपाल गाँव के लिए.इसके अलावा सबसे बड़ा स्टेशन है सोलापुर जंक्शन जहां देश के कोने कोने से ट्रेन आती है वहां से फिर कैब ,ऑटो रिक्शा ले के शेतपाल तक आया जा सकता है.

और भी पढ़े:-

RINKU SINGH FATHER का वायरल वीडियो जहाँ वो सिलिंडर उठाते हुए नज़र आ रहे है

Baba Kinaram Varanasi-बाबा कीनाराम एक महान संत और अघोडी की दिव्य कहानी

Leave a Comment