crossorigin="anonymous">

Top 10 Largest Countries of the World:-चौंक जायेंगे आप

Photo of author

By Prakhar Agrawal

Share the News

Top 10 Largest Countries of the World:-इस पृथ्वी पे 200 से भी ज्यादा देश है जिनमे से कुछ बड़े तो कुछ बहुत ही छोटे है और कुछ देश ऐसे भी है जो एरिया के हिसाब से बहुत बड़े भी है.आज हम आपको इस आर्टिकल मे एरिया के हिसाब से दुनिया के 10 सबसे बड़े देशों के बारे में बताएंगे.

Top 10 Largest Countries of the World

10.Algeria

अल्जीरिया अफ्रीका का सबसे बड़ा और दुनिया का 10वां सबसे बड़ा देश है. अल्जीरिया को आधिकारिक तौर पे 3 जुलाई 1962 को फ्रांस से स्वंत्रता मिली थी. इसका एरिया 23,81,741 स्क्वायर किलोमीटर तक फैला हुआ है.

9:- kazakhstan

कजाखस्तान यूरिशिया मे स्थित एक देश है. एरिया के हिसाब से ये दुनिया का 9वां सबसे बड़ा देश है. एशिया के एक बड़े हिस्से मे फैला हुआ ये देश पेहले सोवियत संघ का हिस्सा हुआ करता था.1991 मे सोवियत संघ के टूटने के बाद इसने सबसे अंतिम मे अपने आप को स्वतंत्र घोषित किया. ये देश 27,24,900 स्क्वायर किलोमीटर मे फैला हुआ है.

8:- Argentina

आर्जेंटीना दक्षिण अमेरिका मे स्थित एक देश है. एरिया और जनसंख्या के हिसाब से अर्जेंटीना दक्षिण अमेरिका का ब्राज़ील के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश है. आर्जेंटीना दुनिया का 8वां सबसे बड़ा देश है जिसका एरिया 27,80,400 स्क्वायर किलोमीटर तक फैला हुआ है.

7:- India

दक्षिण एशिया मे स्थित भारतीय उपमाहाद्वीप सबसे बड़ा देश है.भारत दुनिया का 7वां सबसे बड़ा देश है और जनसंख्या के हिसाब से दुनिया का पहला सबसे बड़ा देश है. भारत मे विभिन्न धर्मों और भाषाओं को बोलने वाले लोग रहते है. भारत का पूरा एरिया 31,66,414 स्क्वायर किलोमीटर मे फैला हुआ है.

6:- Australia

यह दुनिया सबसे छोटा महाद्वीप है, ऑस्ट्रेलिया एक मात्र ऐसी जगह है जिसे एक ही साथ महाद्वीप, एक राष्ट्र और एक द्वीप माना जाता है. यह दुनिया का 6वां सबसे बड़ा देश है, जिसका एरिया 76,92,024 स्क्वायर किलोमीटर मे फैला हुआ है. इस देश के समुन्दर बीच पे घूमने का मजा ही कुछ और है.

5:- Brazil

ब्राज़ील दक्षिण अमेरिका का बहुत विशाल और महत्वपूर्ण देश है. ब्राज़ील दुनिया का 5वां सबसे बड़ा देश है. इसका एरिया 85,14,877 स्क्वायर किलोमीटर मे फैला हुआ है. इस देश मे घूमने के लिए अनेकों खूबसूरत जगह है.

4:-USA

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका एक अत्यधिक विकसित देश है.ये दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है.यूनाइटेड स्टेट्स दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है जो की 96,29,091 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है.देखा जाए तो ये चीन की तुलना में थोड़ा ही छोटा है.

3:-China

चीन विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक है जो एशियाई महाद्वीप के पूर्व में स्थित है.चीन की सभ्यता एवं संस्कृति 6वी शताब्दी से भी पुरानी है.चीन की भाषा मंदारिन है जो की विश्व में दूसरी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है.चीन दुनिया का तीसरा और एशिया का सबसे बड़ा देश है,चीन 97,06,961 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है.

2:-Canada

कनाडा उत्तरी अमेरिका के देश है जिसमे 10 प्रांत और 3 केंद्र शासित प्रदेश है यह महाद्वीप के उत्तरी भाग में स्थित है.जो अटलांटिक से प्रशान्त महासागर तक और उत्तर में आर्कटिक महासागर तक फैला हुआ है.इसका पूरा एरिया 99,84,670 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है.यहाँ देश पर्यटक के दृश्टिकोण से काफी अच्छा देश है,यहाँ कई देश से लोग नौकरी करने आते है.

1:-Russia

रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है,जिसका एरिया 1,70,98,242 सकोरे किलोमीटर में फैला हुआ है.ये दुनिया के सबसे बड़े देश होने के साथ साथ दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश में भी गिना जाता है.यह देश पर्यटकों के लिए काफी पसंदीदा स्थान है,हर साल लाखों पर्यटक रूस घूमने जाते है.

और भी पढ़े:-

VADA PAAV GIRL:-कौन है वड़ा पाव गर्ल और उनकी संघर्ष भरी कहानी

Varanasi to Lucknow Vandebharat:-बनारस को मिली एक और वन्दे भारत पटना से लखनऊ जाएगी

Leave a Comment